होम / Home Remedies Will Cure Back Pain घरेलू उपायों से कमर दर्द होगा छूमंतर

Home Remedies Will Cure Back Pain घरेलू उपायों से कमर दर्द होगा छूमंतर

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 17, 2021, 3:50 pm IST

इंडिया न्यूज।

Home Remedies Will Cure Back Pain : आजकल के बुजुर्गों के साथ-साथ युवावर्ग भी कमर दर्द से खासे परेशान रहते हैं। हर किसी के पास कमर दर्द की वजह अलग हो सकती है। लेकिन जरूरत सभी की एक ही है कि कैसे जल्दी से जल्दी इस कमर दर्द से मुक्ति मिले।

कमर दर्द की समस्या कभी भी किसी को भी हो सकती हैं। ज्यादा भारी चीज उठाना, वर्कआउट या फिर देर तक बैठे रहने के कारण भी दर्द की समस्या हो जाती है। आप घरेलू उपाय अपनाकर कमर दर्द की समस्या से काफी हद तक छुटकारा पा सकते हैं।

READ ALSO  : Maintain The Natural Glow of the Face With Beauty Hacks ब्यूटी हैक्स से चेहरे का नेचुरल ग्लो रखें बरकरार

हल्दी Home Remedies Will Cure Back Pain

हल्दी आसानी से आपको शरीर के हर दर्द से छुटकारा दिला देती हैं। इसके लिए रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में हल्दी डालकर सेवन करें।

लहसुन Home Remedies Will Cure Back Pain

लहसुन करी तीन-चार कलियां रोजाना सुबह खाना शुरू कर दें। इससे कमर दर्द के साथ-साथ कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है। सरसों के तेल में चार-पांच लहसुन की कलियां डालकर उबाल लें। इसके बाद इसे गर्म करें। फिर इसे छानकर ठंडा होने दें। इसके बाद इस तेल से मालिश करें। इससे फायदा मिलेगा।

अदरक Home Remedies Will Cure Back Pain

अदरक कमर दर्द से राहत दिलाने में कारगर औषधि है। इसका सेवन आप किसी भी रूप में कर सकते हैं। आप चाहें तो इसका काढ़ा भी बना सकते हैं। इसके लिए एक कप पानी में थोड़ी सी अदरक डालकर धीमी आंच में 10-15 मिनट उबाल लें। इसके बाद इसे छान लें और एक चम्मच शहद मिक्स कर लें। हल्का गुनगुना रहने पर इसका सेवन रोजाना करें।

मेथी दाना Home Remedies Will Cure Back Pain

एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच मेथी का पाउडर और एक चम्मच शहद डालकर धीमे-धीमे इसका सेवन करें। इससे कुछ ही देर में कमर दर्द से राहत मिल जाएगी।

सेंधा नमक Home Remedies Will Cure Back Pain

सेंधा नमक में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपको दर्द से राहत दिला सकते हैं। इसके लिए सेंधा नमक में पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे कमर में लगा लें।

Home Remedies Will Cure Back Pain

READ ALSO : Follow These Tips to Make Lips Soft in Winter सर्दियों में होंठों को सॉफ्ट बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT