Friday, December 3, 2021
HomeHealth TipsHow Fenugreek Water will Cure Diseases मेथी का पानी कैसे बीमारियों को...

How Fenugreek Water will Cure Diseases मेथी का पानी कैसे बीमारियों को दूर करेगा

How Fenugreek Water will Cure Diseases : मेथी लगभग हर रसोई में पाए जाने वाला मसाला है। इसका इस्तेमाल अमूमन हर रेसिपी के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह न सिर्फ खाने के टेस्ट को बढ़ाने का काम करती है, बल्कि सेहत के लिए भी लाभकारी होती है।

औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण, अच्छे स्वास्थ्य के लिए मेथी का पानी पीना अच्छा माना जाता है। हम बता रहे है कि मेथी का पानी पीने से क्या फायदा होता है और साथ ही यहां हम मेथी पानी को तैयार करने की विधि भी जानेगे।

READ ALSO : Benefits and Harms of Sugar Candy and Black Pepper मिश्री और काली मिर्च के फायदे और नुकसान

मेथी का पानी पीने के फायदे How Fenugreek Water will Cure Diseases

फीवर और गला खराब ठीक करें How Fenugreek Water will Cure Diseases

अगर नींबू और शहद के साथ मेथी का सेवन किया जाए तो बुखार में आराम मिलता है। साथ ही साथ मेथी में ऐसे तत्व पाया जाता है जिससे सर्दी खांसी की वजह से अगर गले में दर्द हो रहा हो या गला खराब हो तो उसमें भी मेथी का पानी आपकी काफी मदद कर सकता है।

पाचन के लिए How Fenugreek Water will Cure Diseases

मेथी के बीज में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के साथ ही पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर कर सकता है। मेथी के बीज युक्त टॉनिक को पाचन की समस्या कि लिए उपयोगी बताया गया है। ऐसे में कह सकते हैं कि मेथी दाने का पानी पीने के फायदे में पाचन तंत्र को दुरुस्त रखना भी शामिल है।

डायबीटीज के लिए रामबाण How Fenugreek Water will Cure Diseases

जिन लोगों को डायबीटीज की दिक्कत है उनके लिए तो मेथी मानो रामबाण की तरह है। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है और टाइप 1 और टाइप 2 दोनों ही तरह के डायबीटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है। मेथी ब्लड में मौजूद ग्लूकोज के लेवल को कम करने में मदद करती है।

साथ ही मेथी में अमीनो ऐसिड भी होता है जिसे ऐंटी-डायबीटिक प्रॉपर्टी माना जाता है जिससे इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ती है और खून में मौजूद शुगर को तोड़ने में मदद मिलती है।

किडनी के लिए How Fenugreek Water will Cure Diseases

मेथी का सेवन करने से किडनी के लिए फायदा होता है, इससे रेनल फंक्शन यानी गुर्दे की कार्यक्षमता को बढ़ाकर कैल्सीफिकेशन की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है। बता दें, कैल्सीफिकेशन प्रक्रिया के दौरान कैल्शियम शरीर के टिश्यू में जमने लगता है। इससे टिश्यू कठोर हो सकते हैं।

मेथी का सेवन शरीर में एंटीआक्सिडेंट के स्तर को भी बढ़ा सकता है, जो आक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम कर गुर्दे के कार्य में सुधार कर सकता है।

कलेस्ट्रॉल लेवल कम करें How Fenugreek Water will Cure Diseases

शरीर में मौजूद बैड कलेस्ट्रॉल को कम कर गुड कलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करती है मेथी। साथ ही साथ ट्राईग्लिसराइड के लेवल को भी कम करती है और शरीर में फैट को जमने से रोकती है मेथी।

अगर 2-3 महीने तक हर दिन नियमित रूप से मेथी के पानी का सेवन किया जाए तो निश्चित तौर पर शरीर में एचडीएल यानी गुड कलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है और टोटल कलेस्ट्रॉल लेव में भी काफी कमी आती है।

सूजन के लिए How Fenugreek Water will Cure Diseases

अगर कोई 1 महीने तक मेथी का पानी पीने पीता है तो इसमें सूजन से जुड़ी समस्याओ को दूर की जा सकती है। मेथी के अर्क में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो सूजन को कम कर सकता है। इससे एडिमा और गठिया जैसी सूजन से संबंधित समस्या का जोखिम काफी हद तक कम हो सकता है।

शरीर के दर्द को दूर करें How Fenugreek Water will Cure Diseases

मेथी का सेवन करने से शरीर में होने वाले कई तरह के दर्द से राहत मिलती है। बार बार भूख लगने की समस्या भी दूर होती है। ऐंटिआक्सिडेंट और ऐंटि-इन्फ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज से भरपूर मेथी शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है।

वैसे तो आप मेथी को पाउडर बनाकर भी यूज कर सकते हैं, मेथी की चाय बना सकते हैं, मेथी को अंकुरित करके खा सकते हैं या फिर शहद के साथ सीधे भी खा सकते हैं। लेकिन मेथी दाने का पूरा फायदा उठाना है तो हर मेथी का पानी पीना चाहिए।

वजन घटाने में भी हेल्प करें How Fenugreek Water will Cure Diseases

एक बार सुबह खाली पेट में मेथी का पानी पी लिया तो लंबे वक्त तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और भूख जल्दी नहीं लगती क्योंकि मेथी में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। जब आप कम खाएंगे, कम कैलरीज का सेवन करेंगे तो जाहिर सी बात है वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

साथ ही साथ पेट फूलने की दिक्कत (ब्लोटिंग) भी नहीं होगी। आप चाहें तो मेथी के पानी के साथ-साथ मेथी को कच्चा दिनभर में 2-3 बार चबा सकते हैं। इससे भी वेट लॉस में काफी मदद मिलती है।

डाइजेशन को स्ट्रॉन्ग बनाएं How Fenugreek Water will Cure Diseases

हर दिन सुबह खाली पेट मेथी के पानी का सेवन करने से सीने में जलन होना, अपच, ऐसिडिटी, कब्ज और पेट से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है।

चूंकि मेथी में फाइबर और ऐंटिआक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होता है लिहाजा शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिलती है और पाचन तंत्र मजबूत बनता है और पाचन से जुड़ी किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं होती। लिहाजा बेहतर पाचन के लिए हर दिन सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीना फायदेमंद है।

सुबह में मेथी पानी कैसे बनाएं? How Fenugreek Water will Cure Diseases

मेथी दाने का पानी बनाने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं। एक से डेढ़ चम्मच मेथी दानों को रात को एक गिलास साफ पानी में भिगो दें। सुबह उठकर इस पानी को अच्छे से छान लें और फिर इसे खाली पेट पीएं। अगर आप चाहे तो मेथी दाने को भी बाद में खा सकते हैं।

सुबह खाली पेट मेथी पानी पीने से शरीर में मौजूद विषाक्त तत्व बाहर निकल जाते हैं। चूंकि मेथी गर्म होती है, इसलिए गर्भावस्था में महिलाएं केवल डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करें।

कैसे बनाएं मेथी का पानी How Fenugreek Water will Cure Diseases

  • 1 बड़ा बाउल लें और उसमें पानी डालें और 2 चम्मच मेथी दाने को उस पानी में डालकर रात भर भिगोने के लिए रख दें। सुबह उठकर पानी को छान लें और खाली पेट सबसे पहले इस पानी का सेवन करें।
  • 1 चम्मच मेथी दाने को पैन में बिना तेल के हल्का सा फ्राई कर लें और फिर ब्लेंडर में डालकर उसका पाउडर बना लें।
  • 1 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच मेथी का पाउडर डालें, मिक्स करें और हर सुबह खाली पेट इस पानी को पिएं।

How Fenugreek Water will Cure Diseases

READ ALSO : Jaggery Halwa Recipe and Benefits of Jaggery गुड़ के हलवे की रेसिपी और गुड़ के फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE