होम / How Jaggery And Gram Will Make us Healthy गुड़ और चने कैसे हमें स्वस्थ बनाएगा

How Jaggery And Gram Will Make us Healthy गुड़ और चने कैसे हमें स्वस्थ बनाएगा

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : October 29, 2021, 5:26 am IST

How Jaggery And Gram Will Make us Healthy : गुड़ और चने का साथ में सेवन सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। ये दोनों कई शारीरिक समस्याओं से बचाव और उनके प्रभाव को कम करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। साथ ही जरूरी पोषक तत्वों की भी आपूर्ती होगी। यही वजह है कि लंबे समय से एक हेल्दी स्नैक्स के रूप में इनका इस्तेमाल किया जा रहा है। तो जानते है कि गुड़ और चने के सेवन से हमारी सेहत कैसे स्वस्थ बनती है।

कब्ज की समस्या को करेगा दूर (How Jaggery And Gram Will Make us Healthy)

गुड़ और चने का सेवन करने से पेट संबंधी कई समस्याएं दूर होती हैं। गुड़ और भुने चनों में मौजूद फाइबर पाचन शक्ति को ठीक रखता है। साथ ही इनके नियमित सेवन से कब्ज और एसिडिटी की समस्या दूर होती है।

थकान और कमजोरी दूर करेगा (How Jaggery And Gram Will Make us Healthy)

गुड़ और चने में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जहां गुड़ में अधिक मात्रा में आयरन होता है, वहीं भुने हुए चनों में आयरन और प्रोटीन दोनों पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। ऐसे में इन दोनों को मिला कर खाने से शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है। गुड़ और चना के सेवन से एनीमिया से बचाव रहता है, जिससे थकान और कमजोरी महसूस नहीं होती। गुड़ और चना पाचन संबंधी कई समस्याएं दूर करते हैं। गुड़ और चना पाचन संबंधी कई समस्याएं दूर करते हैं।

बच्चों के लिए फायदेमंद (How Jaggery And Gram Will Make us Healthy)

चना और गुड़ खाना बच्चों के लिए फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन सी अत्यधिक मात्रा मे पाया जाता है, जो दिमाग तेज करता है। इसलिए बच्चों को स्नैक्स टाइम में चिप्स आदि की जगह चने और गुड़ खाने की आदत डालें।

दांतो को मजबूत बनाए (How Jaggery And Gram Will Make us Healthy)

दांतो को मजबूत बनाएं रखने के लिए चने और गुड़ का सेवन फायदेमंद है। इसमें फास्फोरस अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है, जो दांत टूटने से बचाता है। इसलिए चने और गुड़ का सेवन हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद होता है।

खून की कमी का उपचार (How Jaggery And Gram Will Make us Healthy)

गुड़ और चने का सेवन बॉडी में खून की कमी को पूरा करता है। एनिमिया से पीड़ित लोग रोजाना इसका सेवन करें तो उनकी बॉडी में खून की कमी का उपचार होगा। गुड़ और चना बॉडी को स्ट्रॉन्ग बनाएंगा, साथ ही बॉडी में ताकत भी देगा।

ऊर्जा की पूर्ति करें (How Jaggery And Gram Will Make us Healthy)

गुड़ और चने का सेवन करने से बॉडी को आवश्यक ऊर्जा की पूर्ति होती है। दरअसल, शरीर में जब आयरन अवशोषित होता है तो ऊर्जा का संचार होता है, जिसकी वजह से आपको थकान और कमजोरी नहीं लगेगी।

कैल्शियम की कमी को पूरा करें (How Jaggery And Gram Will Make us Healthy)

चने और गुड़ का नियमित सेवन आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है, इसलिए गठिया से जूझ रहे लोगों के लिए यह बेहद फायदेमंद होता है। इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। उम्र बढ़ने के साथ ही हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। हड्डियों के कमजोर होने पर आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए गुड़ और चने का सेवन करें।

दिल को रखे सेहतमंद (How Jaggery And Gram Will Make us Healthy)

गुड़ और भुने चने का सेवन दिल को सेहतमंद रखने के लिए भी जरूरी है। इसमें प्रचुर मात्रा में पोटैशियम मौजूद होता है जो हार्ट अटैक के जोखिम को कम करता है। इसके सेवन से वजन भी कंट्रोल रहता है।
कब्ज और एसिडिटी का बेहतरीन इलाज है।

एसिडिटी की समस्या को दूर करें (How Jaggery And Gram Will Make us Healthy)

एसिडिटी की समस्या का बेहतरीन उपचार है गुड़ और चने का सेवन। अगर आप भी इस तरह की दिक्कत से जूझ रहे हैं तो डाइट में गुड़ और भुने चने को शामिल करें। इसके सेवन से डाइजेशन ठीक रहता है साथ ही आपकी बॉडी हेल्दी भी रहती है।

How Jaggery And Gram Will Make us Healthy

Read Also : Get rid of dry and cracked skin with home remedies सर्दियों में घरेलु नुस्खे की मदद से रूखी और फटी त्वचा से पाएं छुटकारा

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Supreme Court: ‘पति का पत्नी की संपत्ति पर कोई नियंत्रण नहीं’, SC का बड़ा फैसला- Indianews
Delhi Mayoral Polls: 26 अप्रैल को होने वाला दिल्ली मेयर चुनाव स्थगित, जानें वजह- Indianews
सत्ता में आने के लिए बड़ा रोल निभाएगा दूसरा चरण, समझिए हर सीट का सियासी समीकरण
Italy PM Meloni PM Modi Conversation: पीएम मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से की फोन पर बात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा-Indianews
High Commission of India: NIA को मिली बड़ी सफलता, लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमले का मुख्य आरोपी गिरफ्तार-Indianews
जम्मू-कश्मीर के नौपोरा इलाके में एनकाउंटर, दो दिनों से जारी है आतंकरोधी अभियान
China building road In PoK: सैटेलाइट इमेज ने खोली चीन की पोल, सियाचिन ग्लेशियर के पास कर रहा यह काम-Indianews
ADVERTISEMENT