होम / How Sweet Potato is Beneficial in Winter सर्दी में शकरकंद कैसे फायदेमंद है

How Sweet Potato is Beneficial in Winter सर्दी में शकरकंद कैसे फायदेमंद है

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 2, 2021, 11:43 am IST

How Sweet Potato is Beneficial in Winter : सर्दी का मौसम हैं और हम सभी इन दिनों खुद को सेहतमंद रखना चाहते हैं, तो ऐसे में शकरकंद का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकता है। सर्दियों के मौसम में शकरकंद खासतौर पर मिलती है।

यह खाने में टेस्टी और सेहत के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है। इसमें सभी जरूरी तत्व, एंटी-आॅक्सीडेंट गुण आदि पाए जाते हैं। बहुत से लोग इसे आलू भी समझते हैं। मगर इसे आलू से अधिक पौष्टिक माना जाता है। इसे उबालकर या बेक करके खाया जा सकता है।

सर्दियों का मौसम स्वास्थ्य संबंधी जोखिमों से भरा रहता है। फिर चाहें वो सर्दी-जैसी वायरल समस्या हो, या फिर डायबिटीज, हृदय या कैंसर जैसी गंभीर समस्याएं। पर चिंता न करें इन सबसे मुकाबला करने के लिए तैयार करती हैं हमें शकरकंद। चलिए जानते हैं शकरकंद खाने के बेहतरीन फायदे…

खराब कोलेस्ट्रॉल ठीक करें (How Sweet Potato is Beneficial in Winter)

इसमें फाइबर अच्छी मात्रा में होता है। इसलिए शकरकंद का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है।

शरीर को स्वस्थ बनाएं (How Sweet Potato is Beneficial in Winter)

प्रकृति ने हमें कुछ ऐसे उपहार दिए हैं, जो हमें कई तरह के स्वास्थ्य संबंधी जोखिमों से सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। ऐसा ही प्रकृति का एक उपहार है शकरकंद। जिसका हम सर्दियों के मौसम में खूब सेवन करते हैं। यह एक ऐसा सुपरफूड है जो न सिर्फ सर्दियों में आपके शरीर को गर्म रखने में मदद करता है। बल्कि आपको स्वास्थ्य संबंधी कई गंभीर समस्याओं से राहत पाने में मदद करता है।

आंखों की रोशनी तेज करें (How Sweet Potato is Beneficial in Winter)

इसमें विटामिन ए और सी अधिक मात्रा में होता है। इसे साधारण आलू की अपेक्षा बहुत अधिक पौष्टिक माना गया है। एक्सपर्ट अनुसार इससे आंखों की रोशनी बढ़ने में मदद मिलती है।??इसके अलावा आंखों संबंधी समस्याएं होने से बचाव रहता है।

डायबिटीज में फायदेमंद (How Sweet Potato is Beneficial in Winter)

शकरकंदी में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीज इसे बिना किसी परेशानी के खा सकते हैं।

Read Also : Tips To Prevent Dust Allergy During Diwali Cleaning दिवाली सफाई के दौरान डस्ट एलर्जी के बचाव के उपाय

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करें (How Sweet Potato is Beneficial in Winter)

शकरकंद में पोटैशियम पाया जाता है। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। ऐसे में दिल संबंधी बीमारियों से बचाव रहता है। ऐसे में खासतौर पर हाई ब्लड प्रेशर और दिल के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

आयरन की कमी पूरी करें (How Sweet Potato is Beneficial in Winter)

शकरकंद में अच्छी मात्रा में आयरन पाया जाता है। इसलिए इसका सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी दूर होती है। ब्लड सेल्स का निर्माण बेहतर तरीके से होता है। ऐसे में बीमारियों से बचाव रहता है।

कब्ज की समस्या दूर करें (How Sweet Potato is Beneficial in Winter)

इसमें फाइबर अधिक होने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। खासतौर पर कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। ऐसे में पेट संबंधी समस्याओं से परेशान लोगों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

कैंसर के जोखिम को कम करें (How Sweet Potato is Beneficial in Winter)

शकरकंद बीटा-कैरोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है। यह एक प्लांट पिगमेंट है जो शरीर में एक शक्तिशाली एंटीआॅक्सीडेंट के रूप में काम करता है। बीटा-कैरोटीन भी एक प्रोविटामिन है। जो बाद में शरीर में विटामिन-ए के रूप में परिवर्तित हो जाता है। एंटीआॅक्सिडेंट प्रोस्टेट और फेफड़ों के कैंसर सहित विभिन्न प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

सांस संबंधी समस्याओं में फायदेमंद (How Sweet Potato is Beneficial in Winter_

सर्दियों में सांस संबंधी समस्याओं या अस्थमा रोगों का जोखिम बढ़ जाता है। शकरकंद में कोलीन होता है, यह पोषक तत्व मांसपेशियों की गति, सीखने और यद्दाश्त को बनाए रखने में भी मदद करता है। साथ ही यह हमारे तंत्रिका तंत्र को भी बढ़ावा देता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि कोलीन का अधिक मात्रा में सेवन, अस्थमा से पीड़ित लोगों में सूजन को कम करने में मिलती है।

दिल का ख्याल रखें (How Sweet Potato is Beneficial in Winter)

शकरकंद पोटेशियम का बेहतरीन स्रोत है। हृदय का ख्याल रखने के लिए पोटेशियम एक महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है। साथ ही यह आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में भी मदद करता है। जिससे कि हृदय संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार स्वस्थ हृदय प्रणाली को बनाए रखने के लिए अधिक पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए

How Sweet Potato is Beneficial in Winter

Read Also : There is No Hope of Breath in Delhi till Diwali दिल्ली में दीपावली तक नहीं सांस की आस

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Elections 2024: छात्र नेता, कुल संपत्ति…, जानें कुरूक्षेत्र सीट से BJP उम्मीदवार नवीन जिंदल के बारे में कुछ रोचक फैक्ट्स
ऑयली स्किन के कारण पिंपल्स की बढ़ रही है समस्या, तो इन आयुर्वेदिक उपायों से पाएं छुटकारा
लॉन्ग वीकेंड के लिए बेस्ट हैं ये डेस्टिनेशन, कम बजट में इन जगहों की करें सैर
India Maldives: भारत से पंगा लेने के बाद पानी के लिए बेहाल मालदीव, छिपकर करेगा जासूसी?
Allu Arjun ने अपने वैक्स स्टैच्यू की शेयर की झलक, पुष्पा स्टाइल में खड़े नजर आए एक्टर
Lok Sabha Election: बेटे के कांग्रेस छोड़ने के बाद, सावित्री जिंदल भी BJP में हुईं शामिल
IPL 2024: धोनी क्यों कर रहे आठवें नंबर पर बल्लेबाजी? कोच माइक हसी ने किया खुलासा
ADVERTISEMENT