होम / How to Boost Mental Health मेंटल हेल्थ को बूस्ट कैसे करें

How to Boost Mental Health मेंटल हेल्थ को बूस्ट कैसे करें

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 1, 2021, 11:28 am IST

How to Boost Mental Health : काम और व्यक्तिगत जिम्मेदारियों को पूरा करने और उनके बीच संतुलन लाने के चक्कर में आप अक्सर मानसिक तनाव के शिकार बन जाते हैं। ऐसे में गुस्सा , चिड़चिड़ापन, अनियमित नींद, अवसाद, एंग्जायटी जैसी परेशानियों का जोखिम भी बढ़ जाता हैं। मगर चिंता न करें विश्व आयुर्वेद दिवस के अवसर पर हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं 5 ऐसी आयुर्वेदिक हर्ब्स जो आपकी मेंटल हेल्थ को बूस्ट कर सकती है। जहां आपको हर चीज को मुंह जुबानी याद रखना पड़ता है। वहीं इतनी भाग-दौड़ और कर्तव्यों के बीच खुश रहना मुश्किल होता जा रहा है। इसलिए अच्छी याद्दाश्त के साथ अच्छा मूड भी आवश्यक है। इसी जरूरत को पूरा करने के लिए हम बता रहें हैं कुछ ऐसी जादुई आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां जो आपकी मदद कर सकती हैं। तो लेडीज, अपने जीवन से स्ट्रेस की छुट्टी करने और मूड को खुशहाल रखने के लिए इन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का सेवन जरूर करें।

शंखपुष्पी (How to Boost Mental Health)

How to Boost Mental Health

मेमोरी बूस्टर और मूड लिफ्टर वाले आयुर्वेदिक हर्ब की सूची में एक और नाम है शंखपुष्पी। यह शंख के आकार वाले फूल एक शक्तिशाली स्मृति बूस्टर और मस्तिष्क टॉनिक है, जो बुद्धि में सुधार करने, केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर कार्य करने और मस्तिष्क के कार्य को बढ़ाने के लिए काम करता है। आयुर्वेदिक परंपरा में शंखपुष्पी का प्रयोग बुद्धि को बढ़ाने के लिए किया जाता है। भारत की शोध टीम ने बताया कि यह जड़ी-बूटी स्मृति शक्ति को बढ़ा सकती है और बचपन के मानसिक विकास के लिए एक प्राकृतिक टॉनिक है। यह आपके शरीर के तनाव हार्मोन, कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन के उत्पादन को नियंत्रित करके नसों को शांत करती है।

अश्वगंधा (How to Boost Mental Health)

How to Boost Mental Health

अध्ययनों से पता चला है कि अश्वगंधा उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है, जिन्हें स्मृति विकारों का सामना करना पड़ता है। यह उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है, जिन्हें अपने मूड को बूस्ट करने के लिए दूसरी चीजों पर निर्भर रहना पड़ता है। माना जाता है कि यह पौधा बीटा-एमिलॉइड जैसे टॉक्सिक केमिकल्स के निर्माण को रोकता है। ये केमिकल्स आपके नर्वस सिस्टम को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं। अश्वगंधा का उपयोग हजारों वर्षों से आयुर्वेदिक डॉक्टरों द्वारा तनाव दूर करने, ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और एकाग्रता में सुधार के लिए किया जाता रहा है।

मुलेठी (How to Boost Mental Health)

How to Boost Mental Health

इस हर्ब का उपयोग आपकी मेमोरी को तेज करने में किया जाता है। मुलेठी आपके सेंट्रल नर्वस सिस्टम को शांत करने और मूड को ठीक करने में मदद करता है। यह शरीर के स्ट्रेस हॉर्मोन के स्तर को नियंत्रित रखता है, जिसके कारण आप शांत महसूस करेंगे। मुलेठी के खास गुण आपको अच्छे मूड में रखते है। आयुर्वेद में मुलेठी को सदियों से औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसलिए यदि आपको अपनी याद्दाश्त को तेज करना है तो मुलेठी का नियमित सेवन जरूर करें।

ब्राह्मी (How to Boost Mental Health)

How to Boost Mental Health

आपके मानसिक तनाव को कम करने, याद्दाश्त को बढ़ाने और अच्छे मूड के लिए ब्राह्मी एक प्रभावी आयुर्वेदिक हर्ब है। परंपरागत रूप से यह स्मृति, मनोदशा और ध्यान के लिए फायदेमंद है। साथ ही साथ चिंता को कम करने और ऊर्जा को बढ़ाने में भी कारगर है ब्राह्मी। बेहतर मेमोरी के लिए करें हर्ब्स का सेवन। यह आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी सेरोटोनिन को बढ़ावा देती है, जिसे आमतौर पर मस्तिष्क में हैपीनेस हार्मोनह्व माना जाता है। ब्राह्मी प्रमुख न्यूरोट्रांसमीटर जैसे सेरोटोनिन नॉरएड्रेनालाईन , डोपामाइन और एसिटाइलकोलाइन के प्रभाव को बढ़ा सकता है। यह आपके मस्तिष्क को शांत करता है और मूड संतुलन का समर्थन करता है।

तुलसी (How to Boost Mental Health)

How to Boost Mental Health

जब मानसिक स्वास्थ्य की बात आती है, तो आयुर्वेद में सबसे विश्वसनीय और प्रभावी जड़ी-बूटी तुलसी है। अक्सर सभी भारतीय घरों में तुलसी का पौधा लगाया जाता है। धार्मिक दृष्टि के महत्व के अलावा यह स्वास्थ्य की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है। तुलसी आपकी याद्दाश्त को मजबूत बनती है। तुलसी कई आयुर्वेदिक एडाप्टोजेनिक और नॉट्रोपिक जड़ी-बूटियों में से एक है। इसमें मौजूद एंटीआॅक्सीडेंट कोर्टिसोल नामक स्ट्रेस हॉर्मोन के स्तर को कम करता है। एंटीडिप्रेसेंट दवाओं की तरह तुलसी ब्रेन की न्यूरोकैमिस्ट्री को प्रभावित करती है। अच्छी बात यह कि इसका कोई हानिकारक साइड इफेक्ट नहीं है। तुलसी का नियमित उपयोग नर्व टिशू को मजबूत करता है, मन की स्पष्टता को बढ़ावा देता है, मेमोरी तेज करता है और मेंटल स्ट्रेस को कम करता है।

How to Boost Mental Health

Read Also : 10 Special Tips For Married Men विवाहित पुरुषों के लिए विशेष 10 नुस्खे

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Elections 2024: ‘सोनिया गांधी के डर से प्राण प्रतिष्ठा में नहीं…’, अमित शाह ने उद्धव ठाकरे पर साधा निशाना – India News
Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण के 89 सीटों पर थमा चुनाव प्रचार, जानिए किन-किन मुद्दों पर छिड़ा सियासी संग्राम – India News
JEE Mains Result: जेईई मेन्स सत्र 2 का रिजल्ट जारी, जानें कैसे कर सकते हैं रिजल्ट चेक – India News
WBPSC Recruitment 2024: इस प्रदेश में विभिन्न पदों पर भर्ती की घोषणा, जानिए कब तक कर सकते हैं अप्लाई – India News
Israel-Hamas war: हमास ने गाजा में बंधक बनाए गए इजरायली-अमेरिकी व्यक्ति का वीडियो किया जारी- Indianews
Inheritance Tax: भारत का 1985 तक था अपना विरासत कर, क्यों कर दिया गया समाप्त? – India News
Manipur: मणिपुर में सेना और पुलिस का सर्च ऑपरेशन, बरामद हुए ये घातक हथियार- Indianews
ADVERTISEMENT