होम / How To Clear Acne मुँहासे साफ़ करने के 10 तरीके

How To Clear Acne मुँहासे साफ़ करने के 10 तरीके

Mukta • LAST UPDATED : December 29, 2021, 10:52 am IST

How To Clear Acne हार्मोनल उतार-चढ़ाव से लेकर आनुवंशिक समस्याओं तक, मुँहासे कई अलग-अलग कारकों के कारण हो सकते हैं, और निस्संदेह सबसे खतरनाक त्वचा स्थितियों में से एक है, खासकर किशोरों में।
जबकि आपको कई अलग-अलग क्रीम और कॉस्मेटिक उत्पाद मिल सकते हैं जो कुछ ही हफ्तों में मुँहासे गायब होने में मदद करने का दावा करते हैं, वे सभी काम नहीं करेंगे। यह देखते हुए कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि जिस समस्या की जड़ें शरीर के अंदर हैं, उसका इलाज सामयिक क्रीम का उपयोग करके किया जा रहा है।

पानी का अधिक सेवन (How To Clear Acne)

अपने पानी का सेवन बढ़ाना मुंहासों को रोकने और उनसे निपटने के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक तरीकों में से एक है। पानी, सामान्य तौर पर, शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और उन सभी विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है जो मुंहासों का कारण हो सकते हैं। इसके अलावा, शोधकर्ताओं ने पाया है कि पानी का सेवन बढ़ाने से पूरे शरीर और त्वचा में रक्त का प्रवाह कैसे बढ़ सकता है, जिससे त्वचा के स्वास्थ्य सहित समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है।

गाजर का प्रयोग (How To Clear Acne)

अपने बीटा कैरोटीन और फाइबर सामग्री के लिए जाना जाता है गाजर, मुँहासे के प्रकोप से पीड़ित सभी लोगों के लिए एक महान ‘आहार में अवश्य शामिल करें’ है। गाजर विटामिन ए से भी भरपूर होती है, जो त्वचा की बाहरी सुरक्षात्मक परत को स्वस्थ रखने में मदद करती है, और सीबम के उत्पादन को कम करती है, जिससे मुंहासों को निकलने से रोकने में मदद मिलती है।

त्वचा के छिद्रों का खुले रहना जरूरी (How To Clear Acne)

त्वचा के छिद्रों में गंदगी और जमी हुई मैल जमा होने से भी मुंहासे और फुंसियां ​​​​होती हैं, यही वजह है कि एक्सफोलिएशन एक और त्वचा की दिनचर्या है जो आवश्यक है, खासकर यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो दिन में लंबे समय तक बाहर रहते हैं। एक प्राकृतिक, सौम्य एक्सफोलिएंट का उपयोग करने से त्वचा में रक्त के संचार को बढ़ावा मिलेगा और उसका स्वास्थ्य बना रहेगा, और मृत त्वचा कोशिकाओं, गंदगी और जमी हुई मैल को हटाने में भी मदद मिलेगी जो छिद्रों को बंद कर सकती हैं।

हल्दी लगाओ (How To Clear Acne)

हल्दी सभी भारतीय खाद्य पदार्थों में प्रमुख है, और अपने विशिष्ट पीले रंग के लिए जानी जाती है। हल्दी एक बेहतरीन एंटीबैक्टीरियल एजेंट भी है। हल्दी में करक्यूमिन नामक एक यौगिक भी होता है, जो माना जाता है कि यह ऊतकों की सूजन और मुँहासे-प्रवण त्वचा की लालिमा को कम करने में मदद करता है। इसे अपने भोजन की तैयारी में अधिक शामिल करने से बढ़े हुए मुंहासों की उपस्थिति को कम करने में मदद मिल सकती है।

व्यायाम (How To Clear Acne)

व्यायाम केवल आपको फिट रखने के लिए नहीं है- मध्यम शारीरिक गतिविधि को उच्च रक्तचाप, मोटापा और यहां तक ​​कि तनाव को रोकने में मदद करने के लिए माना जाता है, जो इसे तनाव से संबंधित मुँहासे से पीड़ित लोगों के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक उपचार बनाता है। व्यायाम रक्त परिसंचरण में सुधार और शरीर के विषहरण में सहायता के लिए भी जाना जाता है, यही कारण है कि आपको अपनी ट्रैक पैंट पहननी चाहिए और जितनी बार आप कर सकते हैं उतनी जल्दी जॉगिंग के लिए बाहर जाना चाहिए।

चीनी की समस्या (How To Clear Acne)

मोटापे से लेकर उच्च रक्त शर्करा तक, सफेद शर्करा, जो आज हमारे खाद्य पदार्थों का एक अविभाज्य हिस्सा है, को मुँहासे सहित कई स्वास्थ्य स्थितियों के लिए दोषी ठहराया गया है। चीनी को अचानक मुंहासों के बढ़ने के पीछे एक बड़ा अपराधी माना जाता है क्योंकि यह इंसुलिन गतिविधि में हस्तक्षेप करता है जिससे आपके हार्मोन खराब हो जाते हैं और मुंहासे हो जाते हैं।

पर्याप्त नींद लें (How To Clear Acne)

कई अध्ययनों ने पुष्टि की है कि नींद की कमी तनाव के स्तर में वृद्धि का कारण बनती है, जो बदले में मुँहासे के प्रकोप का कारण बनती है। ऐसा माना जाता है कि आपके द्वारा खोई गई हर घंटे की नींद के लिए मनोवैज्ञानिक तनाव का जोखिम 14% तक बढ़ जाता है, जो चिंता का विषय है। सुनिश्चित करें कि आप रिचार्ज करने और स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन अपनी 8 घंटे की सौंदर्य नींद लें।

(How To Clear Acne)

Read Also: What is Healthy Living जानिए क्या है हेल्थी लिविंग

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें