होम / How to Control Anger : गुस्सा कम करने के उपाय

How to Control Anger : गुस्सा कम करने के उपाय

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 7, 2021, 12:58 pm IST

नेचुरोपैथ कौशल

How to Control Anger : गुस्सा आजकल हर किसी के लिए बड़ी समस्या है। यह एक स्वाभाविक प्रक्रिया है। और हम इसे कण्ट्रोल भी कर लेते है , परन्तु कुछ लोग इसे कण्ट्रोल नही कर पाते है। इसके अनेको कारण होते है। तनाव भी गुस्से का एक कारण है। तनाव में रहने वालों को आसानी से गुस्सा आ जाता है। गुस्सा आपकी सेहत के साथ-साथ आपके रिश्तों के लिए भी बुरा है। यदि आप आज अपने गुस्से को नियंत्रित करना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए ही है। आइए जानते है कैसे कण्ट्रोल करें गुस्सा (How to Control Anger)

1. बोलने से पहले सोचें (How to Control Anger)

गुस्सा करने वाले लोगों को अक्सर देखा गया है कि वह छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करने लगते हैं। गुस्से में उन्हें पता तक नहीं होता कि वह किसी को क्या बोल रहे हैं। जिसके बाद उन्हें एहसास होता है कि उन्होंने गलत शब्दों का प्रयोग किया है। आप भी शाहद ऐसा करते होंगे। अगर आप अपने गुस्से को काबू करना चाहते हैं, तो कुछ भी बोलने से पहले अपने आप से सवाल कीजिए कि यहां गुस्सा दिखाना क्या जरूरी है। आपको स्वयं उत्तर मिल जाएगा।

2. नियमित रूप से व्यायाम (How to Control Anger)

ऐसा देखा गया है कि जो लोग व्यायाम और योग का सहारा लेते हैं वह बात-बात पर गुस्सा नहीं दर्शाते हैं। अगर आप शारीरिक गतिविधियों में भाग लेते हैं तो आप न केवल अपने गुस्से को कंट्रोल कर पाएंगे, बल्कि तनाव से भी छुटकारा पा सकते हैं।

3. खुद के लिए समय निकालें (How to Control Anger)

व्यस्तता कई बार तनाव की वजह बनता है। पैसे प्राप्त करने या किसी को खुश करने के लिए हम कई बार खुद को समय नहीं दे पाते जिसकी वजह से हमारे अंदर असंतुष्टि और निराशा का भाव पैदा होने लगता है। अपने गुस्से को दूर करने के लिए आप खुद को समय दीजिए। यदि आप अपने आप को समय देते हैं, तो आप खुद को बेटर महसूस करेंगे।

Also Read : How to Reduce Negative Stress : ज्यादा तनाव महसूस होने पर क्या करें, जानें नेगेटिव स्ट्रेस को कम करने का तरीका

Also Read : Health Benefits Of Wheat Tides ये है ग्रीन ब्लड, करता है खून की कमी को दूर

Also Read : Making Tips Of Oil Free Pakodas इसे भी आजमाएं, ऐसे बनेंगे आयल फ्री पकौड़े

Connact Us: Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें