Thursday, January 20, 2022
HomeHealth TipsHow to Control Diabetes मधुमेह (डायबिटीज) का कंट्रोल, हेल्दी शेड्यूल

How to Control Diabetes मधुमेह (डायबिटीज) का कंट्रोल, हेल्दी शेड्यूल

नेचुरोपैथ कौशल

How to Control Diabetes : डायबिटीज के मरीज हमेशा डबल टोन्ड A2 दूध का प्रयोग करें। कम कैलोरीयुक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें जैसे – छिलके वाला भुना चना, परमल, अंकुरित अनाज, सूप, सलाद आदि का ज्यादा सेवन करें। दही और छाछ का सेवन करने से ग्लूकोज का स्तर कम होता है और डायबिटीज नियंत्रण में रहता है।

मैथीदाना (दरदरा पिसा हुआ) एक या आधा चम्मच खाना खाने के 15-20 मिनट पहले लेने से शुगर कंट्रोल में रहती है व फायदा होता है। रोटी के आटे को बिना चोकर निकाले प्रयोग में लाएं व इसकी गुणवत्ता बढ़ाने के लिए इसमें सोयाबीन मिला सकते हैं।

How to Control Diabetes

घी व तेल का सेवन दिनभर में 4 चम्मच से ज्यादा न करें। सभी सब्जियों को कम से कम तेल का प्रयोग करके पकाना चाहिए। हरी पत्तेदार सब्जियों का ज्यादा सेवन करें। मधुमेह रोगी को खाने से लगभग 1 घंटा पहले तेज गति से पैदल चलना चाहिए और साथ ही व्यायामऔर योगा भी करें। सही समय पर इंसुलिन व दवाइयां लेते रहें। नियमित रूप से चिकित्सक के पास जाकर चेकअप भी कराइए।

मधुमेह को कंट्रोल करने के लिए डाइट चार्ट (How to Control Diabetes)

डायिबिटिक्स को अपने आहार में कुल कैलोरी का 40℅ कार्बोहाइड्रेटयुक्त पदार्थों से, 40℅ वसायुक्त पदार्थों से व 20℅ प्रोटीनयुक्त पदार्थों से लेना चाहिए।

यदि मधुमेह मरीज का वजन ज्यादा है तो उसे कुल कैलोरी का 60℅ कार्बोहाइड्रेट से, 20 ℅ फैट से व 20℅ प्रोटीन से लेना चाहिए। इसके साथ मधुमेह के मरीज को प्रोटीन अच्छी मात्रा में व उच्च गुणवत्ता वाला लेना चाहिए। इसके लिए दूध, दही, पनीर, अंडा, मछली, सोयाबीन आदि का सेवन ज्यादा करना चाहिए।

How to Control Diabetes

इंसुलिन ले रहे डायबिटिक व्यक्ति एवं गोलियां ले रहे डायबिटिक व्यक्ति को खाना सही समय पर लेना चाहिए।
ऐसा न करने पर हायपोग्लाइसीमिया हो सकता है। इसके कारण कमजोरी, अत्यधिक भूख लगना, पसीना आना, नजर से धुंधला या डबल दिखना, हृदयगति तेज होना, झटके आना एवं गंभीर स्थिति होने पर कोमा भी हो सकता है।

डायबिटिक व्यक्ति को हमेशा अपने साथ कोई मीठी चीज जैसे ग्लूकोज, शक्कर, चॉकलेट, मीठेबिस्किट रखना चाहिए। यदि हायपोग्लाइसीमिया के लक्षण दिखें तो तुरंत इनका सेवन करना चाहिए। एक सामान्य डायबिटिक व्यक्ति को ध्यान रखना चाहिए कि वे थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ खाते रहें। दो या ढाई घंटे में कुछ खाएं। एक समय पर बहुत सारा खाना न खाएं।

Also Read : Uses Of Dronapushpi अद्भुत जड़ी (हर्ब) द्रोणपुष्पी के उपयोग

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE