होम / How to Get id of Unwanted Hair अनचाहे बालों से कैसे पाएं छुटकारा

How to Get id of Unwanted Hair अनचाहे बालों से कैसे पाएं छुटकारा

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : October 30, 2021, 10:30 am IST

How to Get id of Unwanted Hair : चेहरे पर नजर आने वाले अनचाहे बालों से आपकी खूबसूरती प्रभावित होती है। आप इसे शेव करके भी नहीं हटा सकती हैं। इस कारण आप कुछ घरेलू उपाय के माध्यम से इन से निजात पा सकते हैं।

हर महिलाओं की ख्वाहिश रहती है कि उनके बाल लंबे और घने रहे। लेकिन चेहरे पर निकलने वाले बाल उन्हें अच्छे नहीं लगते हैं। इसे दूर करने के लिए वे तमाम उपाय भी करती हैं। लेकिन कई बार उससे भी फायदा नहीं होता है।इसलिए आप चेहरे पर नजर आने वाले अनचाहे और छोटे छोटे बालों को दूर करने के लिए कुछ उपाय कर सकते हैं।

दही और बेसन (How to Get id of Unwanted Hair)

चेहरे के अचाहे बालों को हटाने के लिए आप दही और बेसन के पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच बेसन और आधा चम्मच हल्दी लें। अब इसमें एक चम्मच दही और थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं। सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गले पर लगाएं। जब पेस्ट सूख जाए तो हल्के हाथों से मसाज करते हुए इसे साफ करें।

पपीता (How to Get id of Unwanted Hair)

पपीता का इस्तेमाल करके आप अनचाहे बालों से निजात पा सकते हैं। पपीता के अंदर पपाइन एंजाइम होता है जो अनचाहे बालों को बढ़ने से रोकता है। इसके लिए एक पपीता लें और उसे अच्छी तरह से छीलकर पेस्ट बना लें। पेस्ट बनाने के बाद इसमें हल्दी पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इस मिश्रण को 15 मिनट तक अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर रखें। जब पेस्ट सूख जाए तो सादे पानी से अपना चेहरा और गर्दन धो लें।

आलू (How to Get id of Unwanted Hair)

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए आप आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं। त्वचा पर आलू का रस एक ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है। नियमित रूप से अपर लिप पर आलू का रस लगाने से चेहरे के बालों का रंग हल्का हो जाता है और कुछ समय बाद उनकी ग्रोथ भी कम हो जाती है। इसके लिए रात में सोने से पहले चेहरे और गर्दन पर आलू का रस लगाएं।

शहद और नींबू (How to Get id of Unwanted Hair)

चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए आप शहद और नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जिससे चेहरे के बालों का कलर हल्का होता है। वहीं, शहद के इस्तेमाल से चेहरे से बाल हटाने के साथ आपकी त्वचा मुलायम बनेगी।

इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस लें। आप चाहें तो इसमें चुटकी भर हल्दी भी डाल सकती हैं। सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स करके अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसके ऊपर कॉटन के कपड़े या वैक्सिंग के लिए इस्तेमाल की जाने वाली पतली सी स्ट्रिप लगाएं। 10 मिनट बाद मिश्रण सूख जाने पर स्ट्रिप को बालों के विपरीत दिशा में खींचें।

अंडा (How to Get id of Unwanted Hair)

चेहरे के अनचाहे के बाल हटाने के लिए आप अंडे के सफेद भाग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच अंडे का सफेद हिस्सा लें। अब इसमें एक चम्मच कॉर्न स्टार्च और एक चम्मच चीनी डालें। अब थोड़ा सा पानी डालकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूख जाने के बाद चेहरा साफ कर लें।

How to Get id of Unwanted Hair

Read Also : How to Make Paneer Chili at Home घर पर पनीर चिली कैसे बनाते है

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
ADVERTISEMENT