होम / How to Get Kids into the Habit of Drinking More Water बच्चों को कैसे डलवाएं ज्यादा पानी पीने की आदत

How to Get Kids into the Habit of Drinking More Water बच्चों को कैसे डलवाएं ज्यादा पानी पीने की आदत

Sunita • LAST UPDATED : October 30, 2021, 11:59 am IST

How to Get Kids into the Habit of Drinking More Water : पानी की कमी किसी को भी हो सकती है और ये शरीर को प्रभावित करती है। आमतौर पर इसे लेकर माता-पिता भी तभी जागरूक होते हैं जब बच्चों में पानी की कमी के लक्षण नजर आते हैं। जैसे कि कम पेशाब आना, होंठों का फटना, मुंह में सूखापन, थकान, सुस्ती, कब्ज और चिड़चिड़ापन।

ऐसे में इन लक्षणों को दूर करने के लिए आप डॉक्टर की मदद लेते हैं और फिर बच्चों को तरह-तरह से पानी वाली चीजों को खिलाते-पिलाते हैं। अगर आपका बच्चा पानी नहीं पीना चाहता या कम पानी पीता है, तो हमारे ये खास टिप्स बच्चों को ज्यादा पानी पीने की आदत डलवाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

पानी से भरपूर फल और सब्जियां दें How to Get Kids into the Habit of Drinking More Water

फल और सब्जियां भी पानी का एक अच्छा स्रोत हैं। आप अपने बच्चों को खीरा, टमाटर, सलाद, तरबूज और स्ट्रॉबेरी जैसे पानी से भरपूर फूड्स खाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। ये शरीर में हाइड्रेशन बढ़ाने में मदद करते हैं। अगर आपके बच्चे ऐसे फल और सब्जियां नहीं खाना चाहते हो आप सब्जियों से कोई टेस्टी रेसिपी बना कर दे सकते हैं। इसके अलावा आप फ्रूट्स से स्मूदी और कस्टर्ड बना कर उन्हें दे सकते हैं। ये सब उनके लिए फायदेमंद होगा।

बच्चों में पानी पीने का रेस लगवाएं How to Get Kids into the Habit of Drinking More Water

बच्चों को अगर आपको खेल-खेल में पानी पीना सिखाना है तो आपको इसमें क्रिएटिविटी दिखानी होगी। जैसे कि आपको बच्चे के सामने पानी पीकर एक मिसाल कायम करना होगा। फिर उनके साथ पानी पीने का रेस लगाना होगा और जीतने वाले के लिए गिफ्ट रखना होगा।

इसके अलावा आप अपने घर के बच्चों में या बच्चों के दोस्तों में पानी पीने का रेस लगवा सकते हैं। इस तरह आप धीमे-धीमे करके अपने बच्चों में ज्यादा पानी पीने की आदत डाल सकते हैं। इसके अलावा कोशिश करें कि बच्चों में बहुत छोटी उम्र से ही पानी पीने की आदत डालें।

पानी को आकर्षक बनाएं How to Get Kids into the Habit of Drinking More Water

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, संतरे के छिलके और पुदीना डालकर सादे पानी को आकर्षक बनाएं। अगर आपके बच्चे को सिर्फ फलों का जूस पसंद है। तो उन्हें पानी से पतला करें और फिर अपने बच्चे को पीने दें। आप जूस को आइस ट्रे में भी फ्रीज कर सकते हैं और क्यूब्स को सादे पानी में मिला कर उन्हें दे सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपके बच्चे को सादा पीनी पीना ना पसंद हो तो उसे पानी में कुछ मीठा मिला कर भी दे सकते हैं। कुछ ना हो तो आप उन्हें ताजे फलों से बने जूस भी दे सकते हैं। कोशिश करें कि कैसे भी उनके शरीर में पानी जाए और उनका हाइड्रेशन सही रहे।

पीने के पानी के लिए समय तय करें How to Get Kids into the Habit of Drinking More Water

बच्चों में पानी पीने की आदत डलवाने के लिए सबसे पहले कुछ समय तय करें और उन्हें बताएं कि आपको इस समय पर जरूर पानी पीना है। क्योंकि अगर आप उन पर ये छोड़ देंगे कि कभी भी पानी पीना है। तो ये भूल जाएंगे और पानी नहीं पीएंगे। इसलिए बच्चों के लिए पानी पीने का समय तय करें। जैसे कि

  • सुबह उठने के बाद
  • हर बार भोजन के पहले और बाद में
  • सोने से पहले पानी पीएं

बच्चे के पास हमेशा एक पानी की बॉटल रखें How to Get Kids into the Habit of Drinking More Water

बच्चे को पानी पिलाने की आदत डालने के लिए उनके पास हमेशा एक बॉटल रखें। ताकि वे दिन भर पानी पीते रहें। आप उनके बॉटल के साथ भी कुछ नया कर सकते है। जैसे कि उनके लिए रंगीन बोतल चुनें। ऐसे में वे अपने पसंदीदा पानी की बोतल से पानी पीते रहेंगे। इसके लिए बॉटल बच्चे को खुद ही चुनने दें और फिर उन्हें दिन भर इसका पानी पीने के लिए प्रोत्साहित करें।

Read Also : How To Keep Teeth Healthy हेल्दी दांतों के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Read Also : Betel leaf Health Benefits जानिए पान खाने से क्या होंगे फायदे

Read Also : How to Make Paneer Chili at Home घर पर पनीर चिली कैसे बनाते है

Connect With Us : Twitter Facebook

Tags:

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT