होम / How To Get Rid Of Ear Problem: कम सुनने की समस्या से कैसे पाएं निजात

How To Get Rid Of Ear Problem: कम सुनने की समस्या से कैसे पाएं निजात

Suman Tiwari • LAST UPDATED : February 15, 2022, 5:01 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
How To Get Rid Of Ear Problem: शरीर में कान एक महत्वपूर्ण अंग है। यह सुनने की शक्ति देने के साथ-साथ शारीरिक संतुलन भी बनाए रखने में मदद करता है। कान में होने वाले रोगों के मामले में लापरवाही बरतना घातक भी हो सकता है। कम सुनने की समस्या धीरे-धीरे एक गंभीर रूप में सामने आ रही है। आइए जानते हैं कैसे बचें इस समस्या से। (tips)

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार पूरी दुनिया में लगभग 47 करोड़ लोग सुनने की (hearing) समस्या से पीड़ित हैं जो पूरी आबादी का लगभग 6 प्रतिशत है। (loss) अगर यूं ही चलता रहा तो एक अनुमान के मुताबिक सन् 2050 तक लगभग 90 करोड़ लोग कम सुनाई देने की समस्या से ग्रस्त हो सकते हैं।

सर्दी से बचें

ज्यादातर कान के रोग लंबे समय तक जुकाम रहने पर होते हैं। (problem) इसलिए कान को ठीक रखने के लिए जरूरी है कि हम सर्दी से बचें। (care) एलर्जी का जोखिम रहता हो, तो बचकर रहें। नाक व कान के मध्य स्थित यूस्टेशियन ट्यूब के उचित कार्य ना करने पर कान पर प्रतिकूल असर होने लगता है। वहीं संक्रमण भी कान में पहुंच सकता है। इसलिए सावधानी बरतें।

कान बहने की अनदेखी नहीं करें

solutions: किसी भी आयुवर्ग के लोग इससे पीड़ित हो सकते हैं। कान में संक्रमण, पर्दे में छेद या हड्डी में गलाव इसकी मुख्य वजहें हैं। यह ठीक हो सकने वाले बहरेपन का सबसे मुख्य कारण है। समय पर उचित इलाज लेने पर रोग की जटिलता से बचा जा सकता है। कान को सूखा रखें, इसमें पानी नहीं जाने दें।

How To Get Rid Of Ear Problem

शोर से बचें

मोबाइल, इयरप्लग व म्यूजिक सिस्टम का प्रयोग केवल जरूरी होने पर व सुरक्षित स्तर पर ही करें। तेज आवाजों से दूरी बनाएं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार 85 डेसिबल से कम आवाज को अधिकतम आठ घंटे तक ही सुरक्षित माना गया है।

खुद से कान की सफाई नहीं करें

इयरबड का इस्तेमाल सही नहीं है। इयरवैक्स जिसे सामान्य बोलचाल में मैल कहा जाता है, कान में बनना व बाहर निकलना एक सामान्य प्रकिया है। इयरबड, तीली या इसी प्रकार की अन्य वस्तुएं वैक्स के केवल बाहरी भाग को छू पाती हैं लेकिन मुख्य भाग को और अंदर धकेल देती हैं, जिससे समस्या बढ़ सकती है। इन वस्तुओं से कान के पर्दें पर भी चोट लग सकती है, वहीं कान में बाह्य संक्रमण होने का खतरा रहता है।

चोट लगने पर तेल नहीं डालें

सुनाई देने में कमी महसूस होने पर समय रहते इलाज कराने से कई बार गंभीर समस्या से बचा जा सकता है। कान पर अचानक चोट लगने, गिरने या हिंसा के कारण चोट लगने से अचानक बड़े दबाव को कान का पर्दा सहन नहीं कर पाता व फट सकता है। कान में चोट लगने पर तेल आदि द्रव्य न डालें।

चिकित्सक की सलाह लें

अपनी तरफ से कोई भी दवा लेने पर ये कान को नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आपको पहले से ही कम सुनाई देता है तो किसी भी अन्य रोग की दवा लेते समय चिकित्सक को इसके बारे में बताएं।

READ ALSO : 8 Benefits Of Marigold Flower : पूजा में ही नहीं स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है गेंदे के फूल

READ ALSO : How To Get Rid Of Dandruff Problem : सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ की समस्या से कैसे निजात पाएं

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
BSF Recruitment 2024 Notification: BSF में ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका, तुरंत करें आवेदन, निकली बंपर भर्ती- Indianews
Iraq: इराक में आतंकवाद के 11 दोषियों को दी गई फांसी, पर क्यों एमनेस्टी इंटरनेशनल ने की निंदा?- Indianews
Pakistan: गर्लफ्रेंड का बर्गर खा गया दोस्त, तो शख्स हुआ इतना नाराज कि कर दी हत्या- Indianews
Iran: ईरान लगातार बढ़ा रहा यूरेनियम भंडार, IAEA प्रमुख ने जताई चिंता- Indianews
H-1B visa: कनाडा में काम करने के लिए क्यों आकर्षित हो रहे विदेशी छात्र, स्टडी में चौकाने वाला खुलासा- Indianews
ADVERTISEMENT