होम / How To Get Rid Of Weather Related Diseases मौसमी स्वास्थ्य समस्याएं

How To Get Rid Of Weather Related Diseases मौसमी स्वास्थ्य समस्याएं

Mukta • LAST UPDATED : January 23, 2022, 10:05 am IST

How To Get Rid Of Weather Related Diseases

नेचुरोपैथ कौशल

मौसम बदल रहा है। ऐसे मौसम में बिमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे मौसम में कभी खांसी तो कभी जुकाम हो जाता है। ऐसे मौसम में देखा जाये तो दिन में ठण्ड लगती है और कई बार रात को गर्मी लगती है। ऐसे में अकसर व्यक्ति पहने हुए कपड़ों की संख्या काम कर देता है जिससे उसे ठण्ड लग जाती है और खांसी बुखार जैसी अनेक बीमारियां लग जाती है। आइये हम आपको बताते हैं कि कुछ ऐसी ही बिमारियों से कैसे निजात पा सकते हैं ।

(1). खराश या सूखी खाँसी के लिये अदरक और गुड़ How To Get Rid Of Weather Related Diseases

गले में खराश या सूखी खाँसी होने पर पिसी हुई अदरक में गुड़ और घी मिलाकर खायें। गुड़ और घी के स्थान पर शहद का प्रयोग भी किया जा सकता है। आराम मिलेगा।

(2). दमे के लिये तुलसी और वासा How To Get Rid Of Weather Related Diseases

दमे के रोगियों को तुलसी की 10 पत्तियों के साथ वासा (अडूसा या वासक) का 250 मिलीलीटर पानी में उबालकर काढ़ा बनाकर दें। लगभग 21 दिनों तक सुबह यह काढ़ा पीने से आराम आ जाता है।

(3). अरुचि के लिये मुनक्का हरड़ और चीनी How To Get Rid Of Weather Related Diseases

भूख न लगती हो तो बराबर मात्रा में मुनक्का (बीज निकाल दें), हरड़ और चीनी को पीसकर चटनी बना लें। इसे पाँच छह ग्राम की मात्रा में (एक छोटा चम्मच), थोड़ा शहद मिला कर खाने से पहले दिन में दो बार चाटें।

(4). मौसमी खाँसी के लिये सेंधा नमक How To Get Rid Of Weather Related Diseases

सेंधे नमक की लगभग एक सौ ग्राम डली को चिमटे से पकड़कर आग पर, गैस पर या तवे पर अच्छी तरह गर्म कर लें। जब लाल होने लगे तब गर्म डली को तुरंत आधा कप पानी में डुबोकर निकाल लें और नमकीन गर्म पानी को एक ही बार में पी जाएँ। ऐसा नमकीन पानी सोते समय लगातार दो-तीन दिन पीने से खाँसी, विशेषकर बलगमी खाँसी से आराम मिलता है। नमक की डली को सुखाकर रख लें एक ही डली का बार बार प्रयोग किया जा सकता है।

How To Get Rid Of Weather Related Diseases

READ ALSO : Home Remedies To Stop Hiccups : हिचकी के कुछ कारण और हिचकी रोकने के उपाय

READ ALSO : How To Protect To Omicron : नए वेरिएंट ओमीक्रॉन से खुद की रक्षा कैसे करे

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें