होम / How To Get Smooth Skin चिकनी त्वचा कैसे बनाएं

How To Get Smooth Skin चिकनी त्वचा कैसे बनाएं

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 9, 2021, 10:59 am IST

How To Get Smooth Skin : आपकी त्वचा की बनावट बाहरी तत्वों, जैसे प्रदूषण और त्वचा देखभाल उत्पादों, और आंतरिक तत्वों से प्रभावित होती है, जिसमें आपके स्वास्थ्य और आहार शामिल हैं। उम्र के साथ होने वाले प्राकृतिक परिवर्तन भी होते हैं। झुर्रियाँ और अन्य त्वचा परिवर्तन जीवन का हिस्सा हैं और इसमें शर्मिंदा होने की कोई बात नहीं है, लेकिन यदि आप चिकनी त्वचा चाहते हैं, तो पढ़ते रहें।

Read Also : Salman Reprimands The Selfie Taker सलमान ने सेल्फी लेने वाले को लगाई फटकार, भागा फैन

चिकनी त्वचा के घरेलू उपाय (How To Get Smooth Skin)

यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जो त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए एक चिकनी उपस्थिति में सुधार कर सकते हैं।

READ ALSO : Action will be Taken if the Bank Refuses to Change the Note कटे-फटे नोट बदलने से बैंक करे इनकार तो होगी कार्रवाई

शहद (How To Get Smooth Skin)

शहद एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर है जिसमें बायोएक्टिव गुण भी होते हैं जो त्वचा की कई स्थितियों का इलाज करने और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करने में फायदेमंद हो सकते हैं।

नारियल का तेल (How To Get Smooth Skin)

नारियल का तेल विरोधी भड़काऊ और रोगाणुरोधी गुणों के साथ एक प्रभावी मॉइस्चराइजर है जो कुछ सूजन वाली त्वचा की स्थिति का इलाज करने में भी मदद कर सकता है। चूंकि यह छिद्रों को बंद कर सकता है, इसलिए इसका उपयोग शरीर तक सीमित करना सबसे अच्छा है।

Read Also : How Parijat Benefits Health पारिजात स्वास्थ्य को कैसे लाभ पहुंचाता है

हयूमिडिफायर (How To Get Smooth Skin)

आपकी त्वचा को रूखा होने से बचाने के लिए हयूमिडिफायर हवा में नमी डालते हैं। यह सोरायसिस के लिए भी एक प्रभावी उपाय है। आप हयूमिडिफायर की आनलाइन खरीदारी कर सकते हैं।

पानी पीएं (How To Get Smooth Skin)

पानी एक जादुई अमृत है जो त्वचा की कई समस्याओं को दूर कर सकता है। पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, और त्वचा से विषाक्त पदार्थों और अन्य अशुद्धियों को दूर करने के लिए ताजे फलों और सब्जियों के रस का सेवन करें। यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करेगा, जो त्वचा और सामान्य स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

Read Also : How to Make Heart and Mind Healthy दिल और दिमाग को कैसे स्वस्थ बनाएं

हेयर रिमूवल क्रीम या वैक्सिंग (How To Get Smooth Skin)

शरीर के बाल गंदगी, पसीना और तेल को फंसा सकते हैं, जिससे त्वचा सुस्त और खुरदरी दिखती है। एक अच्छी हेयर रिमूवल क्रीम या वैक्सिंग के इस्तेमाल से आपकी त्वचा हफ्तों तक चिकनी और चमकदार दिखेगी। बालों को हटाने वाली एक अच्छी क्रीम भी त्वचा को हाइड्रेट कर सकती है और त्वचा की सतह पर मौजूद अनचाहे बालों को घोल सकती है। इसलिए बेदाग दिखने के लिए मेकअप ही एकमात्र उपाय नहीं है।

Read Also : Alternatives to Trick-or-Treating That Kids Will Love ट्रिक-या-ट्रीटमेंट के विकल्प जो बच्चों को पसंद आएंगे

धूप से बचें (How To Get Smooth Skin)

सूर्य हमारे लिए आवश्यक विटामिन डी का प्राथमिक स्रोत है, और सुबह 7 से 9 बजे के बीच हमें प्राप्त होने वाली धूप त्वचा के लिए स्वस्थ मानी जाती है। सुबह 9 बजे के बाद, सूरज की रोशनी तेज हो जाती है, और सीधे संपर्क से बचना चाहिए। सूरज की रोशनी में तीव्र यूवी किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं और विभिन्न प्रकार के त्वचा कैंसर की चपेट में आ सकती हैं। जहां तक संभव हो, सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच धूप में निकलने से बचें।

Read Also : How to Reduce the Use of Salt and Sugar नमक और चीनी का प्रयोग कम कैसे करें

पपीता (How To Get Smooth Skin)

यह एक गुप्त सौंदर्य सामग्री पपीता के साथ आता है। पपीता न केवल आपके लीवर के लिए अच्छा है बल्कि आपकी त्वचा के लिए अद्भुत काम करता है। इस एंजाइम में त्वचा को हल्का करने के गुण होते हैं और अगर इसे लगाया जाए तो यह दाग-धब्बों और निशानों को हल्का कर सकता है। पपीता एक सौम्य एक्सफोलिएटर के रूप में भी काम करता है और निष्क्रिय प्रोटीन कोशिकाओं और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। यह अद्भुत परिणाम देता है और त्वचा को एक सुंदर चमक के साथ युवा और स्वस्थ रखता है।

READ ALSO : Benefits and Uses of Absinthe चिरायता के फायदे और उपयोग

एलोवेरा (How To Get Smooth Skin)

एलोवेरा विटामिन और एंटीआक्सीडेंट से भरपूर होता है जो हमारी त्वचा के लिए अच्छा होता है। ब त्वचा को चमकदार और मुलायम रखता है। यह मुंहासों को भी रोकता है। सनबर्न पर एलोवेरा लगाने से जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है। त्वचा पर एलोवेरा लगाने से त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है, लोच में सुधार होता है और झुर्रियों के विकास को रोकता है।

READ ALSO : Key to Success Dedication कामयाबी के लिए काबिलियत के साथ मेहनत और समर्पण जरूरी

बादाम (How To Get Smooth Skin)

बादाम विटामिन ई और एंटीआक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। बादाम के तेल से नियमित मालिश करने से हमारी त्वचा चमकदार और स्वस्थ रहती है। यह महीन रेखाओं और झुर्रियों को भी रोकता है। यह हमारी त्वचा को नमी प्रदान करता है और इसे मुंहासों से मुक्त रखता है। यह स्ट्रेच मार्क्स और डार्क सर्कल्स को कम करने में भी मदद करता है।

Read Also : Action will be Taken if the Bank Refuses to Change the Note कटे-फटे नोट बदलने से बैंक करे इनकार तो होगी कार्रवाई

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Italy PM Meloni PM Modi Conversation: पीएम मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से की फोन पर बात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा-Indianews
High Commission of India: NIA को मिली बड़ी सफलता, लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमले का मुख्य आरोपी गिरफ्तार-Indianews
जम्मू-कश्मीर के नौपोरा इलाके में एनकाउंटर, दो दिनों से जारी है आतंकरोधी अभियान
China building road In PoK: सैटेलाइट इमेज ने खोली चीन की पोल, सियाचिन ग्लेशियर के पास सियाचिन ग्लेशियर के पास सड़क-Indianews
Hair Oil: बालों को जड़ से मजबूत बनाते हैं ये तेल, इनके इस्तेमाल से फ्रीजी और रफ हेयर में आएगी जान -Indianews
शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा के समय इस चमत्कारी स्तोत्र का जरूर पढ़ें पाठ, धन संबंधी परेशानी होगी दूर -Indianews
भारत के खिलाफ स्वीट प्वाइजन बन रहा चीन, PLA की पॉलिसी में ये बदलाव
ADVERTISEMENT