होम / How To Give Bouncy Look To Hair बालों को बाउंसी लुक कैसे दें

How To Give Bouncy Look To Hair बालों को बाउंसी लुक कैसे दें

India News Editor • LAST UPDATED : October 19, 2021, 8:58 am IST

How To Give Bouncy Look To Hair : आजकल बालों का टूटना-झड़ना लगभग हर महिला की चिंता का विषय बना हुआ है। बालों का झड़ना रोकने के लिए महिलाएं कई तरह के शैम्पू और तेल आदि का भी इस्तेमाल करती हैं लेकिन कोई खास फर्क दिखाई नहीं देता है। लगातार बालों के झड़ने से बाल कमजोर हो जाते हैं जिसकी वजह धूप-धूल और प्रदूषण बाल झड़ने की मुख्य वजहों में से एक है। जिससे बाल पतले और बेजान नजर आते हैं। ऐसे में बालों को नेचुरली बाउंसी लुक देने के लिए घरेलू उपायों को अपना सकते है। जो चलिए जानते है कि बालों को बाउंसी लुक कैसे दें।

प्याज का रस (How To Give Bouncy Look To Hair)

प्याज का रस बालों के लिए बहुत अधिक फायदेमंद है। आप सप्ताह में दो से तीन बार अपने बालों में प्याज का रस लगा सकते हैं। इसमें मौजूद डायट्री सल्फर नए बाल उगाने और उगे हुए बालों को पोषण देने का काम करता है, जिससे बाल घने और सेहतमंद नजर आते हैं।

एप्पल साइडर विनेगर (How To Give Bouncy Look To Hair)

एक मग पानी में दो बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और बालों को धोने के बाद इससे भिगोएं।

नींबू (How To Give Bouncy Look To Hair)

एक मग पानी में एक नींबू का रस मिलाएं और आखिर में बालों पर डालें। यह बालों से आयल को कम करता है और उन्हें चमकदार बनाता है।

गेंदे का फूल (How To Give Bouncy Look To Hair)

दो कप गर्म पानी में मुट्ठी भर ताजे या सूखे गेंदे के फूल मिलाएं। इसे एक घंटे तक ऐसे ही रहने दें। पानी को छान कर ठंडा कर लें। बाल धोने में इसका इस्तेमाल करें।

मेथी दाना(How To Give Bouncy Look To Hair)

बालों में मेथी दाना लगाने के लिए आप दो चम्मच मेथी दाना रात को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इसे पीसकर पेस्ट बना लें। तैयार पेस्ट में 1 चम्मच नारियल तेल मिलाएं। अब इस मिश्रण को 30 मिनट के लिए बालों में लगा लें। इसके बाद शैंपू कर लें। सप्ताह में 3 बार ऐसा जरूर करें। आपके बाल जल्द घने और शाइनी हो जाएंगे।

नीम के पत्ते (How To Give Bouncy Look To Hair)

चार कप गर्म पानी में दो मुट्ठी नीम की पत्तियां मिलाएं। इसे रात भर रहने दें। अगली सुबह, पानी को छान लें और इसका इस्तेमाल बालों को धोने के लिए करें। यह खुजली से राहत देता है और बालों की जड़ों को स्वस्थ और इन्फेक्शन से बचाता है। यह रूसी में भी फायदेमंद है।

एलोवेरा जेल (How To Give Bouncy Look To Hair)

एलोवेरा जेल जितना अच्छा मॉइश्चराइजर हमारी स्किन के लिए है उतना ही अच्छा मास्क हमारे बालों के लिए है। यह बालों की कंडीशनिंग करता है। हेयर डैमेज को कंट्रोल करने के साथ ही यह पहले से बालों में हो चुके डैमेज को रिपेयर भी करता है। सिल्की, स्मूद और घने बालों के लिए आप सप्ताह में 2 बार अपने बालों पर आधा-आधा घंटे के लिए यह जेल लगाएं।

चाय और नींबू (How To Give Bouncy Look To Hair)

बालों में चमक लाने के लिए शैंपू के बाद आप बालों को चाय के पानी और नींबू से धो सकती हैं। इस्तेमाल की हुई चाय की पत्तियों को फिर से पर्याप्त पानी में उबालें। उबालने के बाद आपके पास लगभग 4 कप चाय-पानी होना चाहिए। ठंडा करके छान लें। फिर इसमें एक नींबू का रस मिलाएं और इसे शैम्पू के बाद आखिर में बालों पर डालें। चाय में टैनिन होता है, जो बालों में चमक लाता है और उन्हें रेशमी बनाता है।

मेथी के बीज (How To Give Bouncy Look To Hair)

बालों में रूसी है तो मेथी के बीज हेयर रिंस के लिए बेहतर हैं। यह बालों के विकास और चमक में मदद करता है। 3 बड़े चम्मच मेथी के दानों को एक मग पानी में रात भर के लिए भिगो दें। अगली सुबह, पानी को छान लें और इससे बालों को धोएं।

बालों से दुर्गंध दूर करने के लिए (How To Give Bouncy Look To Hair)

बालों में खुशबू के लिए एक मग पानी में एक नींबू का रस और आधा कप गुलाब जल मिलाएं और बालों को धोने के बाद आखिर में बालों पर डालें।
दही डाले बालों में जान

अगर आपके बाल रूखे, बेजान और पतले हो गए हैं तो आप अपने बालों की लंबाई के हिसाब से दही लें। सादा दही में एक चम्मच शहद मिलाकर अच्छी तरह मैश करें। तैयार मिश्रण को बालों में लगाएं। फिर 30 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से अच्छी तरह शैंपू करें। यह एक ऐसा घरेलू नुस्खा है, जिसका असर आपको पहली ही बार में नजर आएगा।

हिना से हेल्दी बनें बाल (How To Give Bouncy Look To Hair)

हाथों पर रचाई जानेवाली हिना सदियों से बालों की देखभाल और रंगत बनाए रखने का भी एक माध्यम है। हिना से बालों की सिर्फ कंडीशनिंग नहीं होती है बल्कि यह बालों को घना दिखाने में भी मददगार है। क्योंकि यह बालों को मोटा करती है और उन्हें वॉल्यूम देती है।

How To Give Bouncy Look To Hair

Read Also : How To Use Eyeliner आईलाइनर से बढ़ाएं आंखों की खूबसूरती, जानें सही तरीका

Connect Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT