होम / How to increase body's oxygen level कैसे बढ़ाएं शरीर का आक्सीजन लेवल

How to increase body's oxygen level कैसे बढ़ाएं शरीर का आक्सीजन लेवल

Mukta • LAST UPDATED : October 3, 2021, 8:07 am IST
How to increase body’s oxygen level हमारे शरीर में ऑक्सीजन का लेवल सही रहना बहुत जरूरी है। ऑक्सीजन लेवे सही रहने पर ही हमारा शरीर सही काम कर पाएगा। आइए जानते हैं कि किन चीजों को खाने से ऑक्सीजन का लेवल सही रहता है। क्या खाने से शरीर को भरपूर ऑक्सीजन मिलती है।

आज के समय में आक्सीजन का लेवल धीरे धीर घटता जा रहा है, जिसका कारण बढ़ता प्रदूशन है। आज के समय में जिस प्रकर कोरोना महामारी ने तेज रफ्तार से पूरे देश को अपनी चपेट में ले लिया है ऐसी स्थिति में हमें अपने शरीर में आक्सीजन का लेवल का ख्याल रखना बहुत जरूरी है।

(How to increase body’s oxygen level)
कोरोना वायरस की बढ़ती गती के कारण प्राईवेट व सरकारी सभी प्रकार के अस्पतालों की स्थिति दयनीय हो गई है। अस्पतालों में भर्ती रोगियों को ठीक ढंग से आक्सीजन नहीं मिल पा रहा है। जिस कारण बहुत से लोगोें की जाने भी चली गई हैं। ऐसे में आहार विशेषज्ञ के अनुसार 10 खाद्य पदार्थों को खाने में नियमित तौर पर इस्तेमाल करें, तो आप अपने शरीर में ऑक्सीजन के लेवल को  सही बनाए रख सकते हैं।
(How to increase body’s oxygen level)

क्या आपको पता है, शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को सही बनाए रखने के लिए हमे कौन से 10 फूड्स का रोजाना सेवन करना चाहिए। अगर नहीं, तो आइए जाने यहां।

1. काले चने का सेवन करें (How to increase body’s oxygen level)

Eat black gram
आहार विशेषज्ञ के अनुसार काले चने में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। काला चना हमारे शरीर के ऑक्सीजन लेवल को भी नियंत्रण में रखता है। अगर आप काले चने प्रतिदिन खाएंगे तो, आपके शरीर में ऑक्सीजन की कभी कमी नहीं होगी।

2. संतरा भी लाभकारी (How to increase body’s oxygen level)

orange is also beneficial
संतरे में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाई जाती है। आहार विशेषज्ञ के अनुसार संतरा खाने से हमारे शरीर की रोग विरोधी शक्ति बढ़ती है। संतरा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अनेकों पोषक तत्व के मौजूद होने के कारण संतरा को रोजाना खाने से हमारे शरीर में ऑक्सीजन लेवल को सही बना रहता है। आने खानपान में संतरे को जरूर शामिल करें।

3. तरबूज का करें इस्तेमाल (How to increase body’s oxygen level)

Use Watermelon
तरबूज का सेवन करने से हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होती, क्योंकि तरबूज में पानी की मात्रा काफी पाई जाती है। इसकी वजह  इसमें मौजूद विटामिन ए हमारे शरीर में खून की कमी को पूरा करने के साथ-साथ ऑक्सीजन लेवल को बैलेंस बनाने में मदद करता हैं।

4. स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल के गुण (How to increase body’s oxygen level)

Antioxidant and polyphenol properties of strawberries
स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल के गुण पाए जाते हैं। यह हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी हमारे शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाता है। यदि आप इसका प्रतिदिन सेवन करें, तो शरीर में ऊर्जा और ऑक्सीजन का लेवल हमेशा सही बना रह सकता हैं।

5. सेब कई तरह की बीमारियों से बचाता है (How to increase body’s oxygen level)

Apple protects from many diseases
सेब में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो हमें कई बीमारियों से बचाता है। सेब में मौजूद कई प्रकार के तत्व हमारे शरीर में नए कोशिका को बनाने में मदद करता है। यदि आप रोजाना सेब खाएं, तो आपके शरीर में ऑक्सीजन का स्तर हमेशा सही बना रख सकता है।

6. कीवी में एक्टिनिडैन नामक एंजाइम (How to increase body’s oxygen level)

6. Enzyme called Actinides in Kiwi
कीवी में एक्टिनिडैन नामक एंजाइम होता है। जो हमारे शरीर में प्रोटीन को पचाता है। कीवी में मौजूद विटामिन सी सर्दी, जुकाम जैसी परेशानियों को दूर करने में मदद करता है।

7. आम में विटामिन ए (How to increase body’s oxygen level)

Vitamin A in Mango
आम में विटामिन ए विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं। यह कई तरह की बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। विशेषज्ञों के अनुसार आम का सेवन करने से शरीर में इम्यूनिटी पावर मजबूत होती है।

8. आंवले से इम्यूनिटी मजबूत (How to increase body’s oxygen level)

Amla strengthens immunity
आंवला में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। विटामिन सी की मात्रा अधिक होने के कारण यह इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करता है।

9. भुना जीरा करे भरपूर इस्तेमाल (How to increase body’s oxygen level)

Use Roasted Cumin
जीरा शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाई जाता है। यह हमारे शरीर में खून की कमी को दूर करने के साथ-साथ ऑक्सीजन लेवल को सही बनाएं रखने में मदद करता हैं। यदि आप इसका रोजाना सेवन करें, तो आपके शरीर में ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी।

10.विटामिन डी शरीर के लिए बेहद फायदेमंद (How to increase body’s oxygen level)

Vitamin D Extremely Beneficial for the Body
विटामिन डी शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आपको बता दें, कि इन दिनों कोरोना से ग्रस्त रोगियों को विटामिन डी का भरपूर सेवन करने को कहा जा रहा है। विटामिन डी शरीर के ऑक्सीजन लेवल को मेंटेन रखता है।
(How to increase body’s oxygen level)
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

दुबई से भारत आते ही Rakhi Sawant को कर लिया जाएगा गिरफ्तार! एक्स पति आदिल खान ने किया चौंकाने वाला खुलासा -Indianews
Rahul Gandhi: बीजेपी को घेरने के लिए राहुल गांधी ने फिर किया ऐश्वर्या राय बच्चन का जिक्र, देखें विडियो- Indianews
DC vs GT Toss update: गुजरात टाइटंस ने जीता टॉस, जानें क्या है प्लेइंग-11
IPL 2024, DC vs GT Live Score : गुजरात टाइटंस ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी करने का किया फैसला
Madhuri Dixit-Karisma Kapoor ने एक बार फिर दिल तो पागल है गाने पर किया डांस, 27 सालों बाद दिखीं निशा-पूजा -Indianews
Lok Sabha Election 2024: इंडि गठबंधन पर पीएम मोदी का निशाना, एक साल-एक पीएम फॉर्मूले पर हो रही चर्चाIndianews
Inheritance tax: जानें क्या है अमेरिकी विरासत कानून, जिसको लेकर सैम पित्रोदा के बयान ने मचाया बवाल-Indianews
ADVERTISEMENT