होम / How To Increase Eyesight देखने में हो रही है दिक्‍कत तो आंखों की रोशनी इस तरह बढ़ाएं

How To Increase Eyesight देखने में हो रही है दिक्‍कत तो आंखों की रोशनी इस तरह बढ़ाएं

Mukta • LAST UPDATED : November 17, 2021, 11:12 am IST

How To Increase Eyesight हमारी आंखें बहुत नाजुक होती हैं। इनकी वजह से ही हम अपने आसपास की चीजों को देख पाते हैं और एक आसान जीवन जी पाते हैं। ऐसे में अगर इनमें थोड़ी सी भी गड़बडी हो तो हमें दिक्‍कत आ सकती है। ऐसे में हम डॉक्‍टर के पास जाते हैं और हमें चश्‍मे का सहारा लेना पड़ता है। यही नहीं, तमाम तरह के देखभाल का तरीका भी डॉक्‍टर सजेस्‍ट करते हैं। हालांकि अपनी आंखों की इस समस्‍या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्‍खे भी हैं जिन्‍हें बरसों से लोग अपनाते आए हैं। तो आइए जानते हैं कि वे क्‍या घरेलू तरीके हैं जिनकी मदद से लोग अपनी आंखों की रोशनी को बढाने का काम करते हैं।

गुलाबजल का प्रयोग (How To Increase Eyesight)

गुलाब जल का प्रयोग स्किन केयर के लिए हम करते आए हैं। दरअसल यह आंखों के लिए भी काफी कारगर माना जाता है। शोधों में यह पाया गया है कि गुलाब जल की मदद से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है। आप गुलाब जल की दो तीन बूंद को हफ्ते में दो से तीन बार आंखों में डाल सकते हैं। लेकिन अपने डॉक्‍टर की सलाह पर ही ऐसा करें।

सरसों तेल का प्रयोग (How To Increase Eyesight)

अगर आप अपने पैरों में करीब 10 मिनट तक रोजाना सरसों के तेल की मालिश करें तो आपके देखने की क्षमता बढ़ती है। ऐसा शोधों में भी पाया गया है।

एक्सरसाइज करें (How To Increase Eyesight)

वजन बढ़ने के कारण टाइप टू डायबिटीज से पीड़ित लोगों में आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है। यही वजह है कि संतुलित वजन आंखों की रोशनी के लिए काफी हद तक जिम्मेदार होता है। ऐसे में नियमित रूप से व्यायाम कर आप अपनी आंखों को हेल्‍दी रख सकते हैं।

बादाम का सेवन (How To Increase Eyesight)

एक अध्ययन के अनुसार बादाम में विटामिन-ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अगर आप इसे दूध के साथ मिलाकर खाएं तो इसमें मौजूद विटामिन-ए की मात्रा से आंखों की रोशनी बढाने में मदद मिलती है।

आंवला का सेवन (How To Increase Eyesight)

आंवला में विटामिन-सी की मात्रा पाई जाती है जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। एंटी ऑक्सीडेंट रेटिना को स्वस्थ रखने का काम करती है।

भोजन में शामिल करें ये चीजें (How To Increase Eyesight)

हमारे आंखों की रोशनी को ठीक रखने में के लिए गाजर, ब्रोकली, अखरोट, पालक और केल आदि को अपने भोजन में जरूर शामिल करें।

(How To Increase Eyesight)

Read Also : Remedies To Get Rid Of Hyperpigmentation चेहरे पर नजर आ रहे हैं हाइपरपिग्मेंटेशन, जानिए इसके होने की वजह और छुटकारा पाने के उपाय

Read More :Lalu Yadav Uwell लालू की तबीयत बिगड़ी, पटना से दिल्ली रवाना

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT