होम / How to Keep Digestive System Healthy पाचन तंत्र स्वस्थ कैसे रखें

How to Keep Digestive System Healthy पाचन तंत्र स्वस्थ कैसे रखें

India News Editor • LAST UPDATED : October 16, 2021, 8:08 am IST

How to Keep Digestive System Healthy : आपको जीवन भर स्वस्थ रहना है तो आपके पाचन तंत्र का दुरुस्त होना बहुत जरुरी है। बिना अच्छे पाचन तंत्र के किसी भी व्यक्ति का मोटा होना तो दूर रहना भी मुश्किल है। हमें कई ऐसे लोग देखने को मिल जाते है जिनका शरीर बहुत ही कमजोर होता है। ऐसा नजर आता है कि जैसे इनको खाने को कुछ भी नहीं मिलता होगा।
लेकिन ऐसे लोग सबसे अधिक खाना खाते है पर वह खाया हुआ खाना उनके शरीर में लगता ही नहीं है। इसका कारण है उनकी मशीन यानी पाचन तंत्र का ठीक न होना. बिना पाचन तंत्र के आप कमजोरी को दूर कर ही नहीं सकते।

अदरक का सेवन (How to Keep Digestive System Healthy)

अदरक पाचन स्वास्थ्य के लिए अद्भुत तरीके से काम करता है। ये परेशान पेट को शांत कर सकता है। अदरक में पाए जाने वाले तत्व आपकी इम्युनिटी बढ़ाते हैं और सर्दी-खांसी से बचाते हैं। इसलिए ये सर्दियों में भारतीय करी, चाय और यहां तक कि तले हुए खाने में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री है।

जीरा का सेवन (How to Keep Digestive System Healthy)

जीरे में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पेट की परेशानी को कम करते हैं। जीरे का पानी आमतौर पर पाचन एंजाइमों के स्राव को उत्तेजित करता है और पाचन प्रक्रिया को तेज करता है। इस प्रकार ये आंत की समस्याओं से लड़ने में मदद करता है।

मेथी का सेवन (How to Keep Digestive System Healthy)

मेथी के दाने शरीर से हानिकारक टॉक्सिन बाहर निकालने में मदद करते हैं। ये पेट और आंतों को शांत करते हैं। हर सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीना वजन कम करने और पेट की चर्बी को प्राकृतिक रूप से बर्न करने का एक प्रभावी तरीका है।

इलायची का सेवन (How to Keep Digestive System Healthy)

इलायची में बहुत स्ट्रांग स्वाद और सुगंध होती है। ये पेट से संबंधित समस्याओं जैसे कब्ज, अपच और गैस को ठीक करने के लिए भी फायदेमंद है।

भरपूर नींद लें (How to Keep Digestive System Healthy)

नींद का हमारे शरीर से गहरा नाता है। जिस तरह हमारे लिए भोजन करना जरुरी है ठीक उसी तरह हमारे लिए नींद भी जरुरी है। बिना अच्छी नींद के अच्छे स्वास्थ्य की कल्पना करना भी मुश्किल है। कई लोग खुद को ओवर स्मार्ट समझते है और सोचते है की कम नींद लेने पर भी वे खुद को फिट रख सकते है।

अधिक मात्रा में पानी पीये (How to Keep Digestive System Healthy)

हमारे लिए पानी पीना बहुमूल्य है। अधिकतर लोग बहुत कम पानी पीते है। हमें एक दिन में लगभग 2 लीटर पानी पीना चाहिए. अगर आपका पाचन तन्त्र ठीक नहीं है तो आप इसे अधिक पानी भी पी सकते है। यह हमारे शरीर में पानी की मात्रा को पूरा करता है जिससे भोजन को पचने में आसानी होती है। इसलिए पानी पीये और भरपूर पीये।

अपनी दिनचर्या सही रखे (How to Keep Digestive System Healthy)

मनुष्य के लिए एक अच्छी दिनचर्या का होना बहुत आवश्यक है। अगर आपकी दिनचर्या संतुलित नहीं है तो आपको दिनभर कई छोटी-छोटी समस्याओ का सामना करना पड़ेगा। पाचन तंत्र को आप बेहतर दिनचर्या से दूर कर सकते हो। सुबह से लेकर रात सोने तक अपनी दिनचर्या सही रखे।

रात को जल्दी सोने का कोशिश करें (How to Keep Digestive System Healthy)

कई लोग काम के चलते और कई अपनी बुरी दिनचर्या के कारण देर रात जगे रहते है। वे जल्दी सोते नहीं और सुबह लेट में उठते है। देर रात तक जगे रहने से पाचन तन्त्र पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।

तनाव को दूर करें (How to Keep Digestive System Healthy)

आज की डेट में तनाव लोगो का बहुत बड़ा दुश्मन बन गया है। तनाव आदमी को अन्दर ही अन्दर दीमक की तरह खोखला कर देता है। तनाव में न व्यक्ति अपनी समस्या का हल निकाल पाता है और न ही सही तरीके से जी पाता है जिससे व्यक्ति कई रोगों से घिर जाता है।

फास्ट फूड से रहे दूर (How to Keep Digestive System Healthy)

स्वाद हर कोई लेना चाहता है। इस स्वाद के चक्कर में हम लोग फास्ट फूड खाने लगते है। किसी को यह कम पसंद होता है तो किसी को ज्यादा। जिसको यह ज्यादा पसंद होता है वह खराब पाचन तन्त्र का शिकार बन जाता है।

शारारिक कार्य करे (How to Keep Digestive System Healthy)

अधिकतर पाचन तन्त्र खराब उन्ही लोगो का होता है जो शारारिक काम नहीं करते है। ऐसे बहुत से लोग होते है जिनका काम शारारिक नहीं होता। ऐसे लोग अपनी दिनचर्या में कुछ शारारिक काम कर सकते है।

खाना खाने का निश्चित होना चाहिए (How to Keep Digestive System Healthy)

सही समय पर भोजन करना अच्छी सेहत की निशानी होती है। ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक आपका खाना खाने का निश्चित होना चाहिए। हमारा शरीर हमारे डेली रूटीन के हिसाब से खुद को ढाल लेता है।

How to Keep Digestive System Healthy

Read Also : How To Keep Teeth Healthy हेल्दी दांतों के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT