होम / How to Make Heart and Mind Healthy दिल और दिमाग को कैसे स्वस्थ बनाएं

How to Make Heart and Mind Healthy दिल और दिमाग को कैसे स्वस्थ बनाएं

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 8, 2021, 12:16 pm IST

How to Make Heart and Mind Healthy : स्ट्रोक होना एक जीवन बदलने वाला अनुभव हो सकता है, लेकिन इसे अक्सर रोका जा सकता है। कुछ स्वास्थ्य स्थितियां और जीवनशैली कारक – रक्तचाप सहित, चाहे आप धूम्रपान करते हों या नहीं, मधुमेह और आपका आहार – आपके स्ट्रोक के जोखिम में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं।

वही खाद्य पदार्थ जो हमें स्वस्थ वजन बनाए रखने और मधुमेह और हृदय रोग को रोकने में मदद करते हैं, स्ट्रोक को रोकने में भी मदद कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि हृदय स्वास्थ्य और स्ट्रोक बारीकी से जुड़े हुए हैं। पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने पर ध्यान केंद्रित करना जो आपके दिल के लिए अच्छा है, आपके स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

1. फल और सब्जियां (How to Make Heart and Mind Healthy)

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि फल और सब्जियां, जो वजन को नियंत्रित करने और आपके दिल को अच्छे आकार में रखने के लिए एक स्मार्ट आहार विकल्प हैं, स्ट्रोक को रोकने में भी मदद कर सकते हैं। वे स्वाभाविक रूप से वसा और कैलोरी में कम होते हैं, लेकिन फाइबर में समृद्ध होते हैं, जो आपको पूर्ण महसूस करने में मदद करते हैं। फल और सब्जियां भी पोटेशियम, फाइबर, फोलेट, विटामिन ए और विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों से भरी हुई हैं।

पोटेशियम में उच्च खाद्य पदार्थ, जैसे कि मीठे और सफेद आलू, केले, टमाटर, प्रून, तरबूज और सोयाबीन, आपको स्वस्थ रक्तचाप बनाए रखने में मदद कर सकते हैं – स्ट्रोक का प्रमुख जोखिम कारक।

पालक जैसे मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ भी स्ट्रोक के कम जोखिम से जुड़े होते हैं। आपका दिल स्वस्थ रहता है और आम तौर पर आपका वजन स्वस्थ रहता है।

2. मछली (How to Make Heart and Mind Healthy)

सैल्मन, अल्बाकोर टूना, ट्राउट और मैकेरल में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा अधिक होती है, जो आपके रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। “ओमेगा -3 एस तैलीय मछली में पाए जाने वाले स्वस्थ वसा हैं। हर हफ्ते सैल्मन या हेरिंग के दो से तीन सर्विंग्स खाने से हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है और स्ट्रोक होने का खतरा कम हो सकता है।”

3. साबुत अनाज(How to Make Heart and Mind Healthy)

अपनी अगली किराने की यात्रा पर, परिष्कृत सफेद रोटी के बजाय पूरे अनाज की रोटी तक पहुंचें।

जब सफेद ब्रेड, अंग्रेजी मफिन और सफेद चावल बनाने के लिए अनाज को परिष्कृत किया जाता है, तो कई स्वस्थ पोषक तत्व छीन लिए जाते हैं,
इसलिए हम इसके बजाय साबुत अनाज की रोटी और अनाज, दलिया और ब्राउन राइस चुनने की सलाह देते हैं। साबुत अनाज फाइबर, बी विटामिन (फोलेट और थियामिन सहित), मैग्नीशियम और आयरन में उच्च होते हैं – ये सभी हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं, जो स्ट्रोक को रोकने में मदद कर सकते हैं।

4. कम वसा वाली डेयरी (How to Make Heart and Mind Healthy)

पनीर, दूध, दही और अन्य डेयरी उत्पाद कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन डी और पोटेशियम प्रदान करते हैं। लेकिन पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पादों में संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल भी होते हैं, जो आपके हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। इसके बजाय, कम वसा वाले और बिना वसा वाले दूध, दही और पनीर उत्पादों का विकल्प चुनें, जो स्वस्थ पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो आपके हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह और उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम कर सकते हैं – स्ट्रोक के सभी जोखिम कारक।

आम तौर पर, हृदय-स्वस्थ खाद्य पदार्थों से भरपूर आहार खाने से स्ट्रोक को रोकने में मदद मिलेगी। व्यायाम करना और स्वस्थ वजन बनाए रखना, जो कि स्वस्थ आहार खाने से भी आसान होता है, आपको स्ट्रोक से बचने में भी मदद करेगा।

How to Make Heart and Mind Healthy

Read Also : How To Treat Cough खांसी का इलाज कैसे करें

Read Also : Benefits of Cinnamon Milk दालचीनी वाले दूध के फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT