होम / How to Make Moisturizer at Home घर पर कैसे बनाएं मॉइस्चराइजर

How to Make Moisturizer at Home घर पर कैसे बनाएं मॉइस्चराइजर

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : October 30, 2021, 7:05 am IST

How to Make Moisturizer at Home : त्वचा को सुंदर, मुलायम बनाने और नमी देने के लिए मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल किया जाता है। इससे स्किन स्वस्थ रहती है और लंबे समय तक जवां दिखती है। त्वचा को हाइड्रेट और स्वस्थ रखने के लिए मॉइस्चराइजर लगाना बहुत जरूरी होता है लेकिन कई लोगों को मॉइस्चराइजर लगाने का सही तरीका पता नहीं होता है। आपको बता दें कि स्किन को मॉइस्चराइजर से कई तरह के फायदे होते हैं जो कि मॉइस्चराइजर को ठीक से लगाने पर ही पूरी तरह से मिल पाते हैं। आइए जानते हैं मॉइस्चराइजर से जुड़ी कुछ बातें को जो हमारी त्वचा को स्वस्थ बनाएं रखने का काम करेगी।
घर पर बनाएं मॉइश्चराइजर

शहद मॉइश्चराइजर (How to Make Moisturizer at Home)

शहद एक शक्तिशाली नेचुरल मॉइश्चराइजर है। यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त होता है। यह त्वचा में नमी खींचता है और नमी बनाए रखने की त्वचा की प्राकृतिक क्षमता में भी सुधार करता है। दूसरे शब्दों में, यह नमी में सील करने में मदद करता है और इस प्रकार त्वचा को शक्तिशाली रूप से हाइड्रेट करता है।

यह ड्राईनेस को दूर करता है, त्वचा को कोमल और मुलायम बनाता है। यह त्वचा को टोन और टाइट भी करता है, जिससे आपको फ्रेश और चमकदार त्वचा मिलती है।

विधि (How to Make Moisturizer at Home)

30 से अधिक उम्र की महिलाएं, 1/2 चम्मच शहद, 1 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच ड्राई मिल्?क पाउडर को मिलाएं। इसे अच्?छी तरह से मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद पानी से धो लें। फिर चेहरे पर शहद लगाएं और 20 मिनट के बाद सादे पानी से धो लें। त्वचा को कोमल और जवां बनाए रखने के लिए सप्ताह में दो बार फेस मास्क लगाएं।

एलोवेरा जेल मॉइश्चराइजर (How to Make Moisturizer at Home)

How to Make Moisturizer at Home

एलोवेरा जेल भी एक शक्तिशाली नेचुरल मॉइश्चराइजर है और नमी की कमी को दूर करता है। यह डेड स्किन सेल्स को भी नरम करता है और उन्हें हटाने में मदद करता है, जिससे त्वचा स्मूथ और ब्राइट हो जाती है।

यह विटामिन ए, सी, ई, और बी 12 से भरपूर होता है, जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करता है। इसमें सूजन कम करने वाले एंजाइम भी होते हैं। लेकिन ज्यादातर लोग इसे पसंद करते हैं क्योंकि यह त्वचा में कितनी आसानी से डूब जाता है। ऐसा पानी की अधिक मात्रा के कारण होने की से होता है। जेल में लगभग 90% पानी होता है।

मॉइस्चराइजर लगाने का सही समय (How to Make Moisturizer at Home)

नहाने के बाद त्वचा को मॉइस्चराइज करना बहुत जरूरी होता है। जब भी आप पानी में काम करके जैसे कपड़े या बर्तन आदि धोकर आएं तो स्किन पर मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं। रूखी त्वचा पर दिन में दो बार मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए। नहाने के बाद और रात को सोने से पहले मॉइस्चराइजर लगाना सही रहता है। घर से बाहर निकलने से पहले एसपीएफ युक्?त मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए।

स्किन के लिए मॉइस्चराइजर बहुत जरूरी होता है और अगर आपकी रूखी त्वचा है तो आपको जरूर अपनी स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। आप अपनी जरूरत और स्किन टाइप के हिसाब से मॉइस्चराइजर चुन सकती हैं।

मॉइस्चराइजर लगाने का सही तरीका (How to Make Moisturizer at Home)

सबसे पहले अपने चेहरे को फेसवॉश से धो लें। इससे चेहरे पर जमा धूल-मिट्टी निकल जाएगी और स्किन मॉइस्चराइजर को अच्छी तरह से सोख पाएगी।
अब अपनी एक उंगली पर थोड़ा-सा मॉइस्चराइजर लें और उसे अपने गालों एवं माथे पर छोटी-छोटी बिंदुओं के रूप में लगाएं। अब सर्कुलर मोशन में उंगलियों की मदद से इस क्रीम को हल्के-हल्के से फैलाएं।
इसके बाद इसी तरह से मॉइस्चराइजर को नाक, ठोड़ी और अपर लिप भी लगाएं।
चेहरे के जिन हिस्सों की त्वचा ज्यादा रूखी है, वहां पर मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं।
तैलीय हिस्सों पर मॉइस्चराइजर नहीं लगाना चाहिए।
मॉइस्चराइजर लगाने के बाद एक से दो मिनट उसे सूखने दें। इसके सूखने के बाद ही स्किन पर कुछ और एप्लाई करें।
How to Make Moisturizer at Home

Read Also : Benefits of Drinking Water in the Morning सुबह के समय पानी पीने फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT