होम / How To Make Wonderful Oil For Ringworm Itchy Skin Disease दाद खाज खुजली त्वचा रोग का अद्भुत तेल बनाने की विधि

How To Make Wonderful Oil For Ringworm Itchy Skin Disease दाद खाज खुजली त्वचा रोग का अद्भुत तेल बनाने की विधि

Mukta • LAST UPDATED : January 18, 2022, 11:17 am IST

नेचुरोपैथ कौशल
How To Make Wonderful Oil For Ringworm Itchy Skin Disease दाद खाज खुजली त्वचा रोग आज आम बात हो रही है। इसके कई कारण है कभी किसी कारण से यह समस्या आती है कभी किसी कारण से। इन समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए हम एक अद्भुत तेल बना सकते हैं जिससे इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

●चिरायता
●हल्दी
●नीम की छाल
●लाल चन्दन
●हरड़
●बहेड़ा
●आंवला
●अडूसे के पत्ते

उपरोक्त सभी चीजो को समान मात्रा में ले और सभी सामग्री को 5 से 6 घंटे के लिए पानी में भिगो दे, इसके बाद इसे निकाल कर इसको पीस कर लुगदी बना ले।

जितनी मात्रा लुगदी (कल्क) की हो उस से चार गुना तिल्ली का तेल और और तेल से चार गुनी मात्रा में पानी मिला कर एक बड़े बर्तन में डाले।

फिर इसे धीमी-धीमी आंच पर इतनी देर पकाए कि पानी जल जाए और सिर्फ तेल बचे।

अब इस तेल को शीशी में भर कर रख लें।

जहाँ भी खुजली हो, दाद हो वहाँ या पूरे शरीर पर इस तेल की मलिश करें। यह तेल चमत्कारी प्रभाव करता है। लाभ होने तक यह मालिश जारी रखें। मालिश स्नान से पहले या सोते समय करें और चमत्कार देखें।

कारण How To Make Wonderful Oil For Ringworm Itchy Skin Disease

खून की खराबी के कारण खुजली हो जाती है यह रोग अधिक खतरनाक नहीं है, लेकिन यदि असावधानी बरती जाती है तो यह रोग जटिल बन जाता है। इसलिए रोगी को खाने-पीने के मामले में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। जहां तक हो सके, बाजार के खुले पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। यदि रोग बड़े पैमाने पर हो तो नमक और नमकीन चीजों को खाना बंद कर दें इसके साथ-साथ इमली, अचार, नीबू, टमाटर, तेल, लाल मिर्च, चाय आदि का सेवन त्याग देना चाहिए।

यह एक संक्रामक रोग है यदि घर में किसी एक व्यक्ति को खुजली हो जाती है तो यह धीरे-धीरे परिवार के सभी सदस्यों को घेर लेती है।
यह गरम चीजें खाने, छूने, श्वास के साथ जीवाणु फैलने, गलत इंजेक्शन लगवाने, शराब पीने, गुटका या पान-तम्बाकू खाने आदि के कारण हो जाती है।

त्वचा पर लाल रंग के चित्तीदार दाने निकल आते हैं और इनमें बहुत अधिक खुजली होती है।
रोगी उसे खुजाते-खुजाते दु:खी हो जाता है, खुजली में जलन होती है तथा धीरे-धीरे लाल ददोरे पड़ जाते हैं। कई बार खुजाते हुए ददोरे छिल जाते हैं और उनमें से खून निकल आता है। पक जाने पर पतला पानी-सा पीप रिसने लगता है।

Read Also: What Health Mistakes Should Not Be Taken स्वास्थ्य से सम्बंधित गलतियाँ जो आपको इस वर्ष नहीं करनी चाहिए

Read Also: Health Tips In Hindi वात, पित्त, कफ के बिगड़ने से होते कई रोग

READ ALSO : Mustard Oil डार्क स्पॉट्स को दूर करने के लिए सरसों का तेल फायदेमंद

Connect With Us : Twitter Facebook

 

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT