होम / How to Prepare a Homemade Healthy Face Wash होममेड हेल्दी फेस वॉश कैसे तैयार करें

How to Prepare a Homemade Healthy Face Wash होममेड हेल्दी फेस वॉश कैसे तैयार करें

India News Editor • LAST UPDATED : October 20, 2021, 5:42 am IST

How to Prepare a Homemade Healthy Face Wash : बचपन में हम सभी की त्वचा मुलायम, दाग-धब्बों से मुक्त और ग्लोइंग होती है, लेकिन बड़े होते-होते जैसे ये सब कहीं गुम हो जाते हैं। इसलिए, हर कोई बचपन जैसी चमकती त्वचा पाने की चाहत रखता है, लेकिन रोजाना धूल, मिट्टी व प्रदूषण के संपर्क में आने से चेहरे की प्राकृतिक चमक और निखार कम होने लगता है।

ऐसे में चमकती त्वचा के लिए Face Wash आपके निखार को वापस लाने में मदद कर सकता है। लेकिन बजारों Face Wash में कई केमिकल होते है। जो हमारी स्किन के लिए हानिकारक होते है। इन केमिकलस से बचने के लिए हम आपको होममेड Face Wash बताते है। तो चलिए जानते है कि घर पर Face Wash कैसे तैयार करें।

केले से बना Face Wash (How to Prepare a Homemade Healthy Face Wash)

केले का फेस पैक लगाने के फायदे तो आपने जरूर पढ़े होंगे। हो सकता है आप इसका उपयोग भी करती हों। आज आप केले का फेसवॉश की तरह उपयोग करना सीखें।
आधा केला लें और इसे मसलकर पेस्ट बना लें। इसमें आधा चम्मच नींबू का रस डालें और फेसवॉश की तरह चेहरे पर उपयोग करें। सिर्फ 1 से 2 मिनट इसे चेहरे पर लगाकर मसाज करें और फिर ताजे पानी से धोकर चेहरा साफ कर लें। आपकी त्वचा सुपर फ्रेश और सुपर क्लीन हो जाएगी।

दही और शहद से बना Face Wash (How to Prepare a Homemade Healthy Face Wash)

दही और शहद का मिक्स आपकी त्वचा को ना केवल गहराई से साफ करेगा बल्कि रिजुवनेट करने का काम कभी करेगा। खासतौर पर अगर आपकी त्वचा रूखी और खिंची-खिंची रहती है तो आप दही और शहद के मिक्स को चेहरे पर Face Wash की तरह उपयोग करें।
1 चम्मच दही और 1 चम्मच शहद। दोनों को अच्छी तरह मिक्स करें और चेहरे पर Face Wash की तरह उपयोग करें। इसके बाद ताजे पानी से चेहरा धोकर साफ कर लें। इसके नियमित उपयोग से ना केवल आपकी त्वचा की ड्राईनेस जूर होगी बल्कि रंग भी साफ होगा।

नींबू और दही से बना Face Wash (How to Prepare a Homemade Healthy Face Wash)

चेहरे पर ऐक्ने और पिंपल की समस्या रहती है तो आप नींबू का रस और दही मिलाकर मिक्स तैयार करें और इसे हर्बल Face Wash की तरह चेहरे पर उपयोग करें। आपकी त्वचा भी साफ होगी और ऐक्ने तथा पिंपल की समस्या भी दूर होगी।

शहद और नींबू से बना Face Wash (How to Prepare a Homemade Healthy Face Wash)

आप एक चम्मच शहद लेकर इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। तैयार मिक्स को चेहरे पर Face Wash की तरह उपयोग करें और फिर ताजे पानी से चेहरा धो लें। यह विधि आपकी त्वचा को गहराई से साफ करने के साथ ही स्किन का टैक्सचर इंप्रूव करने में मदद करेगी। इससे रिंकल्स, झाइयों और लूज स्किन से बचने के लिए इस हर्बल Face Wash से चेहरा साफ करें।

स्ट्रॉबेरी से बना Face Wash (How to Prepare a Homemade Healthy Face Wash)

स्ट्रॉबेरी विटामिन सी से भरपूर है। इस रसीले और चटक लाल रंग वाले फल का स्वाद महिलाओं को खूब भाता है। स्ट्रॉबेरी स्किन को न्यूट्रिशन और नमी देती है। ये सूजी हुई आंखों को राहत देती है और स्किन को जवां बनाती है।
रिफ्रेश कर देने वाले स्ट्रॉबेरी Face Wash को घर पर तैयार करने के लिए आपको कुछ खास सामग्री की जरूरत होगी- 4-5 स्ट्रॉबेरी या 1 चम्मच स्ट्रॉबेरी एसेंस, 2 चम्मच कोकोनट आयल, 1 कप कैसाइल साबुन, 1 चम्मच विटामिन ई आयल या 2 विटामिन ई कैप्सूल और 1 चम्मच लैवेंडर एसेंशियल आयल।

कुछ स्ट्रॉबेरी को क्रश करके उसका पल्प बना लें। इसे अच्छी तरह से मिलाएं ताकि पानी जैसा पेस्ट बन जाए। अगर आपके पास स्ट्राबेरी नहीं है तो आप स्ट्रॉबेरी एसेंस का भी यूज कर सकती हैं। पल्प/एसेंस तैयार होने के बाद एक पैन लें और हल्की आंच पर नारियल को तेल गर्म कर लें।

अब इसमें स्ट्रॉबेरी पल्प या एसेंस डाल कर अच्छी तरह से चलाएं। जब यह तेल हल्का गुलाबी होने लगे, तब इसमें कैसाइल सोप मिलाएं और गैस बंद कर दें। अब इस मिश्रण को पैन में ठंडा होने दें। जब यह पूरी तरह से ठंडा हो जाए, तब इसमें एक विटामिन ई कैप्सूल डालें और मिक्स कर दें। अब आप इसमें लैवेंडर एसेंशियल आॅयल मिला लें। अब इस मिश्रण को किसी बोतल में भर लें।

सिर्फ बेसन से धुलें चेहरा (How to Prepare a Homemade Healthy Face Wash)

बेसन एक शानदार फेस पैक है। आप अपना चेहरा धोने से पहले क्लींजिंग मिल्क या मेकअप रीमूवर से अपना मेकअप हटा दें। फिर ताजे पानी से चेहरा धुलें।
इसके बाद एक चम्मच बेसन हाथ में लेकर इसे गीले चेहरे पर लगा लें और हल्के हाथों से मसाज करते हुए चेहरा साफ करें। सिर्फ 1 से 2 मिनट की मसाज के बाद चेहरा ताजे पानी से धो लें। आप खुद अनुभव करें कि आपका त्वचा कितनी क्लीन और सॉफ्ट बनी हुई है।

How to Prepare a Homemade Healthy Face Wash

Also Read : Benefits of Eliachi tea: ये है इलायची वाली चाय बनाने का सही तरीका, डायबिटीज के मरीज जरूर करें सेवन

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT