होम / How to Quit Junk Food and Fast Food कैसे जंक फूड और फास्ट फूड खाना छोड़े

How to Quit Junk Food and Fast Food कैसे जंक फूड और फास्ट फूड खाना छोड़े

India News Editor • LAST UPDATED : October 17, 2021, 7:12 am IST

How to Quit Junk Food and Fast Food : जंक फूड और फास्ट फूड ये दो ऐसे शब्द है। जिन्हे हम रोज सुनते है और इनका सेवन भी चटकारे लगाकर दिनभर मे 2 या 3 बार से ज्यादा कर लेते है। पर हमने कभी गौर नहीं किया की ये जंक फूड और फास्ट फूड हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदायक है।

हालांकि फिर भी हम जंक फूड खाने लगते है। मोटापा, एजिंग और डिप्रेशन भी, जंक फूड की ओवर डोज आपकी सेहत को कई समस्याएं दे सकती है। तो आईए जानते है कि जंक फूड और फास्ट फूड खाने की इस आदत को छोड़ने के इन उपायों के बारे में जानने की कोशिश करते है।

आदतों को बदलने की कोशिश करें (How to Quit Junk Food and Fast Food)

आप एक आदत को तब तक नहीं बदल सकती हैं, जब तक आप उसके लिए कोई विकल्प नहीं खोज लेतीं। अगर आपकी खाना खाने के बाद कुछ डेजर्ट या चॉकलेट आइस क्रीम खाने की आदत है, तो आप इस आदत को हर्बल चाय के साथ रिप्लेस कर सकती हैं।

इसलिए हेल्दी चीजों को अपने घर में रखें (How to Quit Junk Food and Fast Food)

जिन जंक फूड की शौकीन हैं, अगर आप उन चीजों को घर में रखेंगी तो बोर होने पर या खाली समय मिलने पर आप उन्हें खा सकती हैं। लेकिन अगर आपके घर में कुछ खाने की चीज होगी ही नहीं तो आप उन्हें नहीं खा सकतीं। इसलिए हेल्दी चीजों को अपने घर में रखें।

मन को भटकाने की कोशिश करें (How to Quit Junk Food and Fast Food)

आपको सबसे पहले यह जान लेना चाहिए की वह कौन सी चीजें हैं जो आपकी क्रेविंग को ट्रिगर कर रही है। इन फैक्टर्स को बदलने की कोशिश करें। जैसे उदाहरण के तौर पर अगर आपको स्ट्रेस के समय कुछ मीठा खाने का मन करता है, तो आप इसकी बजाए एक वॉक पर जाने की आदत बनाने की कोशिश करें और अपने मन को भटकाने की कोशिश करें।

हेल्दी चीजें खाते रहें (How to Quit Junk Food and Fast Food)

जब आप खाने में बदलाव लाने की कोशिश कर रही हैं, तो आपको अपनी मील तैयार कर लेनी चाहिए। मील प्लानिंग से आप समय-समय पर हेल्दी चीजें खाती रहेंगी, जिससे आपको बाहर की चीजों की याद नहीं आएगी और आपकी क्रेविंग भी कम होंगी।

तनाव को कम करने की कोशिश करें (How to Quit Junk Food and Fast Food)

यह उपरोक्त उपायों से भी महत्वपूर्ण है। अपने सिर को शांत रखें। एक शोध के अनुसार, अगर लोगों को अधिक तनाव होता है, तो उन्हें अधिक भूख लगती है इसलिए दिन में कम से कम 10 से 15 मिनट ध्यान करें। इससे आपका तनाव कम होगा।

थोड़ा-थोड़ा हेल्दी चीजें खाते रहें (How to Quit Junk Food and Fast Food)

अगर आप बार-बार जंक फूड खाने की इच्छा होती है, तो आपको पूरे दिन कुछ-कुछ हेल्दी चीजें थोड़ा-थोड़ा खाते रहना चाहिए। यह आपको ओवर ईटिंग और जंक फूड खाने से दूर रखेगा। जंक फूड जितना भी टेस्टी रहेगा, उतना ही कुछ समय बाद भी पेट बहुत भारी होता है।

डार्क चॉकलेट खाएं (How to Quit Junk Food and Fast Food)

डार्क चॉकलेट वजन घटाने के लिए फायदेमंद है। यह एक चॉकलेट हाई इम्युनिटी बूस्टर है। इसमें कैलोरी भी कम होती है इसलिए अगर आपको फास्ट फूड खाने की क्रेविंग होगी तो तुरंत डार्क चॉकलेट खाएं। यह आपके जंक फूड खाने की इच्छा को कम करेगा।

कॉफी पी सकते हैं (How to Quit Junk Food and Fast Food)

अगर आपको थोड़ी-थोडी देर के बाद भूख लगती है, तो आपको दिन भर में ढेर सारा पानी पीना चाहिए। अगर आपको जंक फूड खाने का शौक है, तो आप इसके लिए कॉफी पी सकते हैं। कॉफी कैफीन के कारण भूख शांत करती है। कॉफी पीने के बाद पेट भर जाता है और भूख शांत होती है।

अधिक प्रोटीन का सेवन करें (How to Quit Junk Food and Fast Food)

अंडे और पनीर में बड़ी मात्रा में प्रोटीन होता है। आप जितना अधिक प्रोटीन का सेवन करेंगे, आपको उतनी ही कम भूख लगेगी और आपका पेट भर जाएगा। दोनों खाद्य पदार्थों में कैल्शियम की मात्रा कम होती है और कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है।

How to Quit Junk Food and Fast Food

Read Also : How to Control Blood Pressure जानें कैसे कंट्रोल करें ब्लड प्रेशर

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT