Wednesday, December 8, 2021
HomeHealth TipsHow to Reduce Negative Thoughts and Overthinking नेगेटिव थॉट्स व ओवरथिंकिंग को...

How to Reduce Negative Thoughts and Overthinking नेगेटिव थॉट्स व ओवरथिंकिंग को कम कैसे करे

इंडिया न्यूज, अंबाला।

How to Reduce Negative Thoughts and Overthinking : कई बार हम खुद अपने आपको इतना समझा लेते हैं कि अब कुछ भी नहीं सोचेंगे ना गुस्सा करेंगे। लेकिन वक्त आने पर खुद से काबू हट जाता है। पर क्या कोई ऐसा तरीका हो सकता है जिससे ये नेगेटिव थॉट्स रोके जाएं और गुस्से और ओवरथिंकिंग पर काबू पाया जाए।

नेगेटिव थॉट्स को कम करने के लिए आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि खुद को बेहतर फील कैसे करवाएं। अगर नेगेटिव थॉट्स आ रहे हैं तो उनसे लड़ने की कोशिश करें। कई बार हम विचारों से इतने घिर जाते हैं कि नेगेटिव व्यवहार करने लगते हैं। अगर हर रोज ऐसा मन करे, ‘मैं एक्सरसाइज नहीं करूंगी आज, मैं लोगों से नहीं मिलूंगी, मैं किसी की बात नहीं मानूंगी’, तो एक समय के बाद इन विचारों से लड़ना चाहिए।

How to Reduce Negative Thoughts and Overthinking 

READ ALSO : How to Make Paneer Kathi Roll at Home घर पर कैसे बनाएं पनीर काठी रोल

नेगेटिव थॉट्स से लड़ते समय इन बातों का रखें ध्यान How to Reduce Negative Thoughts and Overthinking

* बदलाव धीरे-धीरे आता है और गुस्सा और ओवरथिंकिंग भी धीरे-धीरे कम होगी। एकदम से खुद को परेशान ना करें। गुस्सा धीरे-धीरे ही कम होगा और नेगेटिव विचार भी धीरे-धीरे कम होंगे।

* मानसिक समस्याओं को लेकर जागरुकता काफी जरूरी है और कोशिश करें कि जिसे इस बारे में समझ नहीं आ रहा है उससे बहस ना करें।

* पहले सोचें फिर बोलें, ये एक छोटा सा रूल आपकी बहुत सारी फ्रस्ट्रेशन को खत्म कर सकता है।

* नेगेटिव थॉट्स हमेशा फ्रस्ट्रेशन की तरफ लेकर जाती हैं और कई बार हम जैसा रिएक्ट नहीं करना चाहते हैं वैसा भी कर बैठते हैं। ऐसे में अगर आपको लगता है कि ये सही नहीं है और गुस्सा करना आदत बनती जा रही है तो फिर इन चीजों का ध्यान जरूर रखें।

* अगर गुस्सा आए तो फ्रेश एयर लेने के लिए आप बाहर जा सकते हैं।
अगर गुस्सा ज्यादा आए तो कुछ भी बोलने से पहले मन में दोहराएं। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो हो सकता है बहुत ज्यादा गुस्से में कुछ ज्यादा बोल जाएं।
* एक्सरसाइज रेगुलर करें। अगर आप कोई और एक्सरसाइज नहीं करना चाहते हैं तो भी वॉक जरूर करें। आधा घंटा सुबह और आधा घंटा शाम इस तरह से वॉक की शुरूआत करें।

How to Reduce Negative Thoughts and Overthinking 

* अगर गुस्सा कंट्रोल नहीं हो रहा है तो हेडबाथ लेने की कोशिश करें।

* अगर दिन काफी स्ट्रेसफुल रहता है और काम का प्रेशर रहता है तो टाइम आउट लेने की कोशिश करें। छोटे-छोटे ब्रेक्स काफी मददगार साबित हो सकते हैं। चाय-कॉफी ब्रेक आपके स्ट्रेस को रिमूव करने में सहायक होते हैं।

* किसी से बैर ना रखें, अंदर की अंदर कुढ़ना अच्छा नहीं होता है और इसलिए ग्रज रखने की जगह गुस्से वाली बात को भूलने की कोशिश करें।

ओवरथिंकिंग की समस्या को कैसे कम करें How to Reduce Negative Thoughts and Overthinking 

लूप को जरूर तोड़ें। अगर आप काफी देर से एक ही चीज के बारे में सोच रहे हैं तो उसे तोड़ने की कोशिश करें। यही थिंकिंग लूप है जो आपको जरूरत से ज्यादा परेशान कर सकती है और ओवरथिंकिंग को हमेशा खराब स्थिति में ला सकता है।

* अन्य लोगों के बारे में कम सोचें, अपने सेंटेंस भी मैं शब्द से शुरू करें उदाहरण के तौर पर ‘तुम कभी घर के काम नहीं करते’ की जगह आप ‘मुझे ये बुरा लगता है कि तुम काम नहीं करते’ पर फोकस करें। इससे आप रूड भी नहीं लगेंगे और अपनी फीलिंग्स के बारे में सोचेंगे।

* मेडिटेशन और योगा हमेशा काम नहीं करेगा, अगर आपके विचार सही नहीं हैं तो इससे भी बहुत ज्यादा असर नहीं पड़ेगा।

* अगर कुछ भी काम नहीं कर रहा है तो किसी अच्छे साइकोलॉजिस्ट की मदद जरूर लें। हमेशा किसी की मदद लेना अच्छा साबित हो सकता है और इससे आपको दुख, डिप्रेशन और एंग्जाइटी जैसी समस्याओं में एक्सपर्ट की सलाह मिल सकती है। हर इंसान का दिमाग अलग होता है और ऐसे में ये जरूरी नहीं है कि किसी एक स्थिति में सभी एक तरह से रिएक्ट करें। किसी इंसान को जज ना करें और कोशिश करें कि कई गैरजरूरी चीजें आपको परेशान ना करें।

How to Reduce Negative Thoughts and Overthinking 

READ ALSO : Know About Girls by Name Letter नाम के अक्षर से जाने लड़कियों के बारे में

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE