होम / How To Remove Facial Wrinkles चेहरे की झुर्रियों से बचने के लिए करें ये उपाय

How To Remove Facial Wrinkles चेहरे की झुर्रियों से बचने के लिए करें ये उपाय

India News Editor • LAST UPDATED : November 15, 2021, 1:39 pm IST

How To Remove Facial Wrinkles : आज के समय में कौन व्यक्ति नहीं चाहता कि वह लंबे समय तक खूबसूरत और जवां दिखे। इसके लिए ना जाने लोग कौन-कौन सी क्रीम व घरेलु उपाय करते हैं। लेकिन सर्दियों में हमारा वातावरण काफी शुष्क होता है, जिसके कारण स्किन ड्राई हो जाती है।

वहीं इससे शरीर की अंदरुनी नमी भी कम होती है। कुछ आदतें त्वचा की उम्र बढ़ाकर उसे किसी बूढ़े व्यक्ति की स्किन जैसा दिखाने लगती हैं और इसकी शुरूआत झुर्रियों से होती हैं। आइए झुर्रियों से बचने के लिए जानते हैं कुछ उपाय।

हर बार एकसा फेशियल मूवमेंट्स (How To Remove Facial Wrinkles)

कुछ फेशियल मूवमेंट्स झुर्रियों का कारण जाते हैं, अगर आप इन्हें बार-बार करते हैं। क्योंकि, सर्दियों में स्किन के ड्राई होने का खतरा रहता है। ऐसे में बार-बार मुस्कुराते हुए आंखों के कोनो पर पड़ने वाली क्रीज, माथे पर सिलवटें डालना आदि भी झुर्रियों का कारण बन सकती है। इन जगहों को मॉश्चराइज करना ना भूलें और जितना हो सके यहां सिकुड़न पैदा होने से बचाएं।

स्मोकिंग करने से बचें (How To Remove Facial Wrinkles)

स्मोकिंग करने से स्किन की उम्र काफी जल्दी बढ़ने लगती है। क्योंकि यह त्वचा को अंदर से डिहाइड्रेट कर देती है। धूम्रपान करने वाले व्यक्तियों में मुंह के आसपास झुर्रियां आने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है।

सर्दी में ज्यादा धूप से बचें (How To Remove Facial Wrinkles)

सर्दी में धूप में बैठना अच्छा लगता है। लेकिन सर्दी में धूप से हानिकारक किरणें गायब नहीं हो जाती हैं। सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक अल्ट्रावायलेट रेज की आशंका हो सकती है, जो स्किन को नुकसान पहुंचाकर झुर्रियों का कारण बन सकती हैं। इसलिए, सर्दियों में भी सनस्क्रीन लगाकर धूप में जाएं।

अनहेल्दी डाइट और एक्सरसाइज ना करना (How To Remove Facial Wrinkles)

अगर आप अनहेल्दी डाइट लेते हैं और एक्सरसाइज नहीं करते हैं। तो स्किन पर एजिंग के लक्षण दिखने का खतरा ज्यादा रहता है। अत्यधिक फैट वाली डाइट लेने से स्किन का टेक्सचर और स्किन टोन खराब हो सकता है और मुंहासों का कारण बन सकता है। एक्सरसाइज ना करने से भी त्वचा को जवान रखने वाले कोलेजन का उत्पादन कम हो जाता है।

स्किनकेयर रुटीन (How To Remove Facial Wrinkles)

त्वचा को हेल्दी रखने के लिए स्किनकेयर रुटीन काफी जरूरी है। क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ त्वचा का पोषण और नमी कम होती रहती है। इसलिए स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाने के लिए सही देखभाल करनी चाहिए।

पेट के बल सोना (How To Remove Facial Wrinkles)

अगर आप पेट के बल सोते हैं, तो बिस्तर से रगड़ खाने पर त्वचा पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है। इससे बाहरी कारणों से चेहरे पर झुर्रियां आ सकती हैं। इसलिए हमेशा तकिये के कवर को साफ रखें और पेट के बल सोने से बचें।

(How To Remove Facial Wrinkles)

Read Also :Symptoms Of Breast Cancer महिलाएं ही नहीं पुरुष भी हो रहे ब्रेस्ट कैंसर का शिकार

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024 CSK vs LSG: चेन्नई सुपर किंग्स के घर में उतरेंगे सुपर जायंट्स के धुरंधर, देखें Head to Head रिकॉर्ड्स
Nora Fatehi की बॉडी पार्ट्स को कैमरे पर जूम करके दिखाते हैं पैपराजी, एक्ट्रेस ने गुस्सा किया जाहिर -Indianews
Uttar Pradesh: तड़प-तड़प कर गई मासूम की जान, नहाने-खाने में व्यस्त रहा एंबुलेंस ड्राइवर
Delhi Liquor Policy Scam: नहीं कम हो रही के कविता और सीएम केजरीवाल की मुश्किलें, दिल्ली की अदालत ने इतने दिनों तक बढ़ाई हिरासत
शाहीन शाह अफरीदी ने सर डॉन ब्रेडमैन से की मोहम्मद रिजवान की तुलना, सोशल मीडिया यूजर्स ने किया ट्रोल
Relationship Advice : हो सकता है ब्रेकअप? इग्नोर ना करे रिश्ते में बदलाव – Indianews
Karan Johar ने Ananya Panday की तस्वीरें की शेयर, एक्ट्रेस ने ऐसे किया रिएक्ट -Indianews
ADVERTISEMENT