होम / How to Treat a Headache or Migraine सिरदर्द या माइग्रेन का इलाज कैसे करें

How to Treat a Headache or Migraine सिरदर्द या माइग्रेन का इलाज कैसे करें

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 7, 2021, 11:20 am IST

How to Treat a Headache or Migraine : माथे और सिर के पिछले हिस्से में सिरदर्द होता है, जिससे दर्दनाक दबाव या दर्द होता है। माइग्रेन आमतौर पर अधिक तीव्र और गंभीर होते हैं, और आपकी किसी एक आंख या कान के पीछे दर्द, प्रकाश या ध्वनि के प्रति संवेदनशीलता और मतली का कारण बन सकते हैं। आईए जानते हैं घरेलू इलाज से कैसे छूमंतर होगा सिर का दर्द।

सिरदर्द के कारण (How to Treat a Headache or Migraine)

  • मस्तिष्क को घेरने वाली संरचनाओं की सूजन या जलन
  • संक्रमण या निर्जलीकरण
  • परिसंचरण और रक्त प्रवाह में परिवर्तन
  • दवा प्रतिक्रियाएं, नशीली दवाओं का दुरुपयोग और नशीली दवाओं की वापसी
  • कुछ खाने की चीजें
  • तनाव

सिरदर्द या माइग्रेन के घरेलू उपचार (How to Treat a Headache or Migraine)

Read Also : Do this asana for good blood pressure and height अच्छे ब्लड प्रेशर और हाइट बढ़ाने के लिए जरूरी ये आसन

बादाम (How to Treat a Headache or Migraine)

यदि सिर दर्द की दवा खाते हैं, तो उसके स्थान पर बादाम खाएं। बादाम सिर दर्द के लिए एक प्राकृतिक उपचार है। इसमें सैलिसिन होता है। जो दर्द निवारक दवाओं में पाया जाने वाला समान तत्व है। सिर दर्द में राहत पाने के लिए एक आप एक मुट्ठी बादाम में से दो बादाम खा सकते हैं।

आराम और जलयोजन (How to Treat a Headache or Migraine)

पर्याप्त आराम करना और हाइड्रेटेड रहना सिरदर्द के इलाज के पहले चरणों में से एक है। माइग्रेन के सिरदर्द वाले अधिकांश रोगियों को अंधेरे कमरे में आराम करने और सो जाने के बाद काफी राहत मिलती है।

पुदीने का रस (How to Treat a Headache or Migraine)

सिर दर्द है तो पुदीना का रस बहुत ही फायदा पहुंचाता है। पुदीना, मेंथोन और मेंथाल के मुख्य एलिमेंट्स आपको सिर दर्द से तत्काल राहत दिलाते हैं। कुछ पुदीने की पत्तियां लें और उसका रस अपने मंदिरों और माथे पर लगाएं। इससे कुछ ही मिनटों में सिरदर्द दूर हो जाएगा। सिर दर्द के इलाज के लिए पुदीने की चाय से सेक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ठंडे सेक के साथ दर्द से राहत (How to Treat a Headache or Migraine)

एक आइस पैक को कपड़े में लपेटें और इसे गर्दन या सिर के क्षेत्र पर लगाएं। यह सूजन को कम करने में मदद करता है, तंत्रिका चालन को धीमा करता है, और रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है, ये सभी सिरदर्द से राहत दिलाने में योगदान करते हैं।

Read Also : Do Not Make Mistakes While Using Microwave माइक्रोवेव इस्तेमाल करते समय न करें गलतियां

मालिश (How to Treat a Headache or Migraine)

एक सौम्य मालिश आपके मंदिरों या गर्दन में कुछ तनाव को दूर करने में भी मदद कर सकती है। 7 – 15 सेकंड के लिए दबाव बनाए रखें, फिर दोहराएं।

Read Also : If You Are Troubled by Toothache Then Try These Remedies दांत दर्द से हैं परेशान तो आजमाएं ये उपाय

तुलसी की पत्ती (How to Treat a Headache or Migraine)

तुलसी के पत्ते सिरदर्द के लिए प्राकृतिक इलाज है। मजबूत सुगंधित जड़ी बूटी से मांसपेशियों को भी मजबूत करता है। यही सिर दर्द का कारण बनता है। इसका सेवन करने के लिए एक कप पानी को उबालें औार उसमें तुलसी के कुछ पत्ते डालें, कुछ देर तक उबलने दें। इसके बाद इसे धीरे-धीरे चाय की तरह चुस्की लेकर पीएं। इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

आवश्यक तेल (How to Treat a Headache or Migraine)

यदि आपको माइग्रेन है, तो लैवेंडर आवश्यक तेल को 15 मिनट तक सांस लेने से दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। इसे मंदिरों पर लगाएं या सीधे बोतल के ऊपर से सांस लें।

Read Also : How to get benefits from consuming Tulsi leaves तुलसी के पत्ते के सेवन से कैसे मिले लाभ

सेब का सिरका (How to Treat a Headache or Migraine)

सिर दर्द के इलाज के लिए आप सेब का सिरका और सेब दोनों का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप पूरी रात पार्टी करते हैं और अगली सुबह अत्यधिक सिर दर्द देता है तो एक गिलास सेव का सिरका का काढ़ा पीएं। सिरका का काढ़ा बनाने के लिए एक गिलास पानी में दो चम्मच सेव का सिरका, आधा चम्मच शहद, नींबू की रस कुछ बूंद मिला लें। इसके बाद सेव करें, सिर दर्द गायब हो जाएगी।

Read Also : Accused of Theft साइकिल चोरी के आरोपी को जूतों की माला पहनाकर घुमाया, केस

अदरक (How to Treat a Headache or Migraine)

अदरक कई तरह के बीमारियों के लिए रामबाण साबित होता है। चाहे आपके गले में खराश हो, पेट खराब हो या सिरदर्द हो, अदरक एक रामबाण औषधि है। अदरक सिर दर्द से तुरंत राहत देता है। यही नहीं माइग्रेन से जुड़ी समस्या हो तो भी अदरक का सेवन करने से वह दूर हो जाता है।

Read Also : How To Treat Cough खांसी का इलाज कैसे करें

मैगनीशियम (How to Treat a Headache or Migraine)

जिन लोगों को बार-बार माइग्रेन का सिरदर्द होता है, उनमें मैग्नीशियम की कमी आम पाई गई है। मौखिक मैग्नीशियम साइट्रेट की खुराक लेने से माइग्रेन सिरदर्द की आवृत्ति और गंभीरता दोनों को कम करने में मदद मिल सकती है।

Read Also : People Visit The Tallest Idol of Ganesh ji गणेश जी की सबसे ऊंची मूर्ति, दर्शन के लिए आते हैं लोग

कॉफी या चाय (How to Treat a Headache or Migraine)

कैफीन युक्त पेय पदार्थ, जैसे कॉफी या चाय, सिरदर्द से राहत दिला सकते हैं। कैफीन मूड में सुधार करता है, सतर्कता बढ़ाता है और रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है। ये क्रियाएं सिरदर्द के लक्षणों को दूर करने में मदद करती हैं।

How to Treat a Headache or Migraine

Read Also : Delhi Government Increased Free Ration Scheme दिल्ली सरकार ने बढ़ाई फ्री राशन योजना

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.