होम / How To Treat Cough खांसी का इलाज कैसे करें

How To Treat Cough खांसी का इलाज कैसे करें

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 6, 2021, 12:29 pm IST

How To Treat Cough : लगातार खांसी के कारण काफी परेशानी हो सकती है। खांसी सामान्य सर्दी के लक्षण हैं। किसी व्यक्ति को जब भी खांसी होती है तो गले में खराश और दर्द भी होने लगता है।

खांसी के घरेलू उपाय (How To Treat Cough)

मसाला चाय चाय (How To Treat Cough)

हाल के वर्षों में संयुक्त राज्य अमेरिका में चाय चाय का स्वाद बहुत लोकप्रिय हो गया है। भारत में, चाय का उपयोग गले में खराश और सूखी खांसी जैसी स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है। मसाला चाय में लौंग और इलायची सहित कई एंटीआक्सीडेंट तत्व होते हैं। लौंग एक expectorant के रूप में भी प्रभावी हो सकती है। चाय की चाय में दालचीनी भी होती है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।

अनानास (How To Treat Cough)

खराब खांसी के लिए, अनानास का एक टुकड़ा खाने या 100 मिलीलीटर ताजा अनानास का रस दिन में 3 बार पीने की कोशिश करें। फल में ब्रोमेलैन नामक एक एंजाइम होता है, जो खांसी को दबाने और आपके गले में बलगम को ढीला करने में मदद करता है।

शहद (How To Treat Cough)

2 चम्मच शहद को हर्बल टी या गर्म पानी और नींबू के साथ मिलाएं। यह आपके गले को शांत करता है और खांसी से राहत दिलाने में मदद करता है।

हल्दी (How To Treat Cough)

हल्दी को काली मिर्च के साथ लेने पर करक्यूमिन रक्त प्रवाह में सबसे अच्छा अवशोषित होता है। आप पीने के लिए ठंडे संतरे के रस जैसे पेय में 1 चम्मच हल्दी और 1/8 चम्मच काली मिर्च मिला सकते हैं। आप इसे गर्म चाय में भी बना सकते हैं।

अजवायन की पत्ती (How To Treat Cough)

2 चम्मच कुचले हुए अजवायन की पत्ती और 1 कप उबलते पानी का उपयोग करके अजवायन की चाय बनाएं। कप को ढककर 10 मिनट के लिए ढककर रख दें और छान लें। अजवायन की पत्ती से निकाला गया सार खांसी के साथ-साथ अल्पकालिक ब्रोंकाइटिस से राहत दिलाने में मदद करता है।

अदरक (How To Treat Cough)

अदरक कई चाय में एक घटक के रूप में पाया जा सकता है। आप अदरक की जड़ से अदरक की चाय को छिलके या कटी हुई जड़ को गर्म पानी में डुबोकर भी बना सकते हैं। सूखी खांसी में शहद मिलाने से यह और भी फायदेमंद हो सकता है।

Read Also : How to Treat a Headache or Migraine सिरदर्द या माइग्रेन का इलाज कैसे करें

प्रोबायोटिक्स (How To Treat Cough)

प्रोबायोटिक्स अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो अप्रत्यक्ष रूप से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाकर खांसी से राहत दिलाने में मदद करते हैं। विभिन्न प्रकार के प्रोबायोटिक्स उपलब्ध हैं, जिनमें पूरक के रूप में बेचे जाने वाले और किण्वित खाद्य पदार्थ, जैसे कि दही, मिसो, किमची, टेम्पेह और खट्टे शामिल हैं।

डॉक्टर को कब देखना है? (How To Treat Cough)

गले में खराश या खांसी आमतौर पर एक हल्की स्थिति का लक्षण है, जैसे कि सामान्य सर्दी या हे फीवर। हालांकि, यह कभी-कभी अधिक गंभीर फेफड़ों की स्थिति का संकेत दे सकता है, जैसे कि निमोनिया या अस्थमा। यदि आपके गले में खराश या खांसी एक सप्ताह से अधिक समय तक बनी रहती है, या इसके साथ बुखार या सूजे हुए टॉन्सिल हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करें।

How To Treat Cough

Read Also : How to Make Hair Grow Longer बालों को लम्बा कैसे करें

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT