होम / If it seems cold then adopt eggs : लगती है ठंड तो अपनाएं अंडे, जानिये क्यों

If it seems cold then adopt eggs : लगती है ठंड तो अपनाएं अंडे, जानिये क्यों

Sunita • LAST UPDATED : October 28, 2021, 11:53 am IST

If it seems cold then adopt eggs : ठंड के दिन आते ही हमारी दिनचर्या बदल जाती है। इसी के साथ बदलता है हमारा खानपान और पहनावा। शरीर में कई तरह के बदलाव होने लगते हैं। शरीर का अंदरुनी तापमान कम हो जाता है। इसकी पूर्ति के लिए शरीर को अतिरिक्त एनर्जी की जरूरत होती है। तो आईये आज बात करते हैं खानपान की।

उबला अंडा इन सबका माकूल जवाब है। उबला हुआ अंडा शरीर में सर्दी के असर को कम करता है। अंडे की जर्दी में मौजूद विटामिन डी सर्दी और फ्लू से बचाव में मददगार है। रोजाना उबला हुआ अंडा खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। अंडे से बहुत जल्दी शरीर में एनर्जी मिल जाती है। अंडे का सेवन स्किन, आंख और बालों के लिए भी फायेदमंद होता है।

प्रोटीन का सबसे बड़ा सोर्स If it seems cold then adopt eggs

अंडा प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत है। यह न्यूट्रिशन का पावरहाउस है। अंडे को कई चीजों के साथ मिलाकर खाया जा सकता है। इसके अलावा इसे कई तरीके से बनाया भी जा सकता है। उबले हुए अंडे में हेल्दी फैट होता है, जो वजन को बढ़ने नहीं देता। इसके अलावा प्रचूर मात्रा में प्रोटीन होने के कारण यह शरीर में टूटी-फूटी कोशिकाओं की मरम्मत करने के काम आता है।

अंडे की जर्दी में मौजूद विटामिन डी सर्दी और फ्लू से बचाव में मददगार है। रोजाना उबला हुआ अंडा खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। अंडे से बहुत जल्दी शरीर में एनर्जी मिल जाती है। अंडे का सेवन स्किन, आंख और बालों के लिए भी फायेदमंद होता है।

अंडे में मौजूद हैं ये तत्व If it seems cold then adopt eggs

हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक एक उबले हुए अंडे के सेवन से 77 कैलोरी ऊर्जा मिल सकती है। इसके अलावा एक उबले हुए अंडे में 0।6 ग्राम काबोर्हाइड्रेट, 5।3 ग्राम वसा, 1।6 ग्राम सैचुरेटेड फैट, 2 ग्राम मोनोसैचुरेटेड फैट, 212 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल, 6।3 ग्राम प्रोटीन, 6 प्रतिशत विटामिन ए, 15 प्रतिशत विटामिन बी 2, नौ प्रतिशत विटामिन बी 12, 7 प्रतिशत विटामिन बी 5, 86 मिलीग्राम फॉस्फोरस और 22 प्रतिशत सेलेनियम पाया जाता है। चूंकि सर्दी के मौसम में बॉडी का अंदरुनी तापमान घट जाता है, जिसे बढ़ाने के लिए शरीर को अतिरिक्त ऊर्जा की जरूरत होती है। अंडा इस कमी की भारपाई जल्दी कर देता है।

दिल की सेहत की देखभाल If it seems cold then adopt eggs

अंडा में बहुत ज्यादा कोलेस्ट्रॉल होता है लेकिन यह दिल की सेहत के लिए नुकसानदेह नहीं है क्योंकि यह डाइटरी कोलेस्ट्रॉल होता है। इससे बैड कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता है। यही कारण है कि अंडा दिल की सेहत को तंदुरुस्त रखता है।

आंख और ब्रेन की सुरक्षा If it seems cold then adopt eggs

अंडे में जो एंटीआक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, वे आंख और दिमाग की सेहत के लिए जरूरी है। अंडे में कोलीन रसायन पाया जाता है जो तंत्रिका तंत्र को मजबूत करता है और याददाश्त को भी बढ़ाता है। अंडे में विटामिन ए आंख की सेहत के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है।

प्रोटीन की कमी भी कर देता है पूरी If it seems cold then adopt eggs

एक अंडे में 6 ग्राम से ज्यादा प्रोटीन होता है। इसका लगातार सेवन करने से आपके शरीर में प्रोटीन की कमी दूर होगी और आपको ताकत मिलेगी। बॉडी में कोशिकाओं की मरम्मत का काम प्रोटीन ही करता है।

आयरन की कमी भी करता है दूर If it seems cold then adopt eggs

अंडे में आयरन भी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। अंडे का सेवन शरीर की थकान को कम करता है। यदि आपको चक्कर आते हैं, तो इसके लिए अंडा बेहद उपयोगी है। बॉडी में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए अंडे के पीले वाले हिस्से का सेवन करें।

इम्यूनिटी बूस्टर की तरह इस्तेमाल If it seems cold then adopt eggs

रोजाना एक उबले हुए अंडे का सेवन करने से बॉडी मजबूत रहती है। अंडे में एंटी आक्सीडेंट्स, विटामिन, प्रोटीन और कई पोषक तत्व होते हैं जो इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने में असरदार हैं।

Read Also : PNB Profit up 78 Per Cent to Rs 1105 Crore पीएनबी का मुनाफा 78 प्रतिशत बढ़कर 1,105 करोड़ रुपये

Read Also : T20 World Cup आज आस्ट्रेलिया के सामने होगी श्रीलंका की चुनौती

Read Also : Neeraj Chopra Recomended For Khel Ratna Award: नीरज चोपड़ा सहित 11 खिलाड़ियों का खेल रत्न अवॉर्ड के लिए नाम प्रस्तावित

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Southern Lebanon: इजरायली सेनाएं दक्षिण लेबनान में कर रही हैं आक्रामक कार्रवाई, रुसी रक्षा मंत्री ने किया खुलासा – India News
HMD Pulse: इन जबरदस्त फीचर के साथ लॉन्च हुई HMD Pulse सीरीज, जानिए इसकी खासियत- Indianews
Tiktok Ban: अमेरिकी राष्ट्रपति ने टिकटॉक पर प्रतिबंध वाले विधेयक पर किया हस्ताक्षर, सीनेट से भारी बहुमत से प्रस्ताव पारित – India News
Peepal Ke Upay: पीपल के पत्ते से ये समस्याएं होंगी जल्द दूर, बस अपनाएं ये तरीके- Indianews
Vivah Yog: इन जातकों को मिलता है मनचाहा वर, शादी भी हो जाती है जल्द- Indianews
DC vs GT: दिल्ली कैपिटल्स ने 4 रन से गुजरात टाइटंस को दी मात, पंत-अक्षर ने खेली ताबड़तोड़ अर्धशतकीय पारी – India News
Maruti Suzuki: मारुति सुजुकी जल्द लॉन्च करेगी 3 SUV, कीमत इतनी कम कि सुनकर भरोसा नहीं होगा- Indianews
ADVERTISEMENT