Monday, December 6, 2021
HomeHealth TipsIf you want to control Cholesterol then Include it in the Diet...

If you want to control Cholesterol then Include it in the Diet कोलेस्ट्रोल को काबू करना है तो डाइट में करें शामिल

इंडिया न्यूज, अंबाला:
If you want to control Cholesterol then Include it in the Diet: कोलेस्ट्रोल बढ़ने की समस्या का इलाज बहुत मुश्किल है, लेकिन डाइट में बदलाव से इसका जोखिम कम किया जा सकता है। एक केस स्टडी के अनुसार, खाने की चार चीजों के कॉम्बिनेशन से कुछ ही सप्ताह में कोलेस्ट्रोल लेवल 40 फीसद तक घटाया जा सकता है। ये 4 चीजें खाने से कुछ ही हफ्तों में कोलेस्ट्रोल लेवल 40% तक कम हाई कोलेस्ट्रोल के लक्षणों को शरीर में डिटेक्ट करना बहुत मुश्किल होता है।

If you want to control Cholesterol then Include it in the Diet

यह हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी कई गंभीर बीमारियों को बढ़ावा देता है। हाई कोलेस्ट्रोल की समस्या का इलाज बहुत मुश्किल है, लेकिन सही समय पर डाइट में बदलाव से इसका जोखिम कम किया जा सकता है। एक केस स्टडी के अनुसार, खाने की चार चीजों के कॉम्बिनेशन से कुछ ही सप्ताह में कोलेस्ट्रोल लेवल 40 प्रतिशत तक घटाया जा सकता है।

READ ALSO : Make Face Glowing With Millet Face Pack बाजरे के फेसपैक से चेहरा बनाएं चमकदार

खून में वसायुक्त अणु दिखाता है If you want to control Cholesterol then Include it in the Diet

हाई कोलेस्ट्रोल खून में वसायुक्त अणुओं की उपस्थिति को दशार्ता है, जिसे दो प्रोटीन्स में विभाजित किया जा सकता है। लो-डेन्सिटी लिपोप्रोटीन यानी बैड कोलेस्ट्रोल और दूसरा, हाई-डेन्सिटी लिपोप्रोटीन यानी गुड कोलेस्ट्रोल। हाई कोलेस्ट्रोल से पीड़ित लोगों का इलाज करने के लिए अक्सर लिपिड कम करने वाली दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है जिसे स्टैनिन कहा जाता है। हालांकि शरीर पर इसके कुछ गंभीर साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं।

कुछ चीजों का योग बचाएगा दिक्कत से If you want to control Cholesterol then Include it in the Diet

कुछ चीजों का कॉम्बिनेशन कोलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल करने में स्टैनिन की तरह ही काम करता है। किंग्स कॉलेज (लंदन) के डॉक्टर स्कॉट हार्डिंग का दावा है कि ओट्स, बादाम, सोया और प्लांट स्टेरॉल्स (हरी सब्जियों और बीजों में पाए जाने वाला पदार्थ) शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल लेवल को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं।

42 मरीजों के सैंपल पर रिपोर्ट If you want to control Cholesterol then Include it in the Diet

इस मामले में जांच के लिए हाई कोलेस्ट्रोल वाले 42 मरीजों के सैंपल लिए गए है। सभी लोगों को तीन ग्रुप्स में बांटा गया और उन्हें अलग-अलग तरह की डाइट पर रखा गया। पहले ग्रुप को डेली डाइट में 75 ग्राम ओट्स लेने के लिए कहा गया, जबकि दूसरे ग्रुप को दिन में 65 ग्राम बादाम खाने को कहा गया। तीसरे ग्रुप को कोलेस्ट्रॉल फूड से दूर रहने और जानवरों से मिलने वाले सैचुरेटेड फैट की जगह प्लांट बेस्ड फैट खाने की सलाह दी गई।

ऐसे कोलेस्ट्रोल घटाती हैं ये चीजें If you want to control Cholesterol then Include it in the Diet

एक्सपर्ट ने पाया कि ओट्स कोलेस्ट्रोल को आंत में दोबारा अवशोषित होने से रोकता है और यह ब्लड लिपिट के लिए भी फायदेमंद है, जबकि सोया लिवर में कोलेस्ट्रोल संश्लेषण को रोकता है। वहीं, प्लांट स्टेरॉल्स शरीर में कोलेस्ट्रोल से लड़ने का काम करता है। फलीदार सब्जियां, वेजिटेबल आॅयल, बादाम, अनाज और बीज प्लांट स्ट्रेरॉल्स का अच्छा स्रोत माने जाते हैं।

चार हफ्ते का परिणाम If you want to control Cholesterol then Include it in the Diet

इस पोर्टफोलिया डाइट के चार सप्ताह बाद डॉक्टर्स ने मरीजों के टोटल कोलेस्ट्रोल में 25 प्रतिशत और कोलेस्ट्रोल में 33 प्रतिशत की गिरावट देखी। इसके अलावा, सिर्फ ओट्स का सेवन करने वाले ग्रुप में 9 प्रतिशत कोलेस्ट्रोल की गिरावट देखी गई। जबकि कोलेस्ट्रोल बढ़ाने वाली चीजों से दूर रहने वाले ग्रुप के Overall कोलेस्ट्रोल लेवल में 13 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई।

If you want to control Cholesterol then Include it in the Diet

READ ALSO : How to Make Beetroot Sandwich at Home घर पर कैसे बनाएं चुकंदर सैंडविच

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE