होम / Ramadan 2023: रमजान के दौरान रहना है एनर्जी से भरपूर तो सहरी में खाएं ये फूड्स

Ramadan 2023: रमजान के दौरान रहना है एनर्जी से भरपूर तो सहरी में खाएं ये फूड्स

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : March 23, 2023, 3:25 pm IST

Ramadan 2023: मुसलमान साथियों के लिए रमजान का महीना बेहद खास होता है। बता दें इस दौरान दुनियाभर के मुसलमान रोजा रखते हैं और दिनभर बिना खाना-पानी के रहते हैं। रमजान का पाक महीना कल से शुरू हो रहा है। ऐसे में सहरी के दौरान कुछ फूड्स का सेवन दिन भर आपको एनर्जी से भरपूर रहने और पानी की कमी से बचने में मदद कर सकता है। साथ ही ये लंबे समय के लिए आपके पेट को भरा हुआ रखने और आपको बेहतर महसूस करवाने में मदद कर सकता है। कैसे, जानते हैं इन चीजों के बारे में।

 हाई कैलोरी से भरपूर खजूर का हलवा

खजूर का हलवा हाई कैलोरी से भरपूर होता है। साथ ही इसे खाना आपको लंबे समय के लिए भरा हुआ रख सकता है। खजूर की खास बात ये है कि कि ये शरीर की एनर्जी बढ़ाने के साथ ब्रेन के काम काज को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके अलावा ये हार्मोनल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है, जिससे व्रत के दौरान आपको हेल्दी रहने में मदद मिल सकती है।

फाइबर से भरपूर ड्रिंक केला और ओट्स से बनी स्मूदी

केला और ओट्स से बनी स्मूदी, फाइबर से भरपूर ड्रिंक है जो कि आपके पेट को लंबे समय तक भरा रहने और मेटाबोलिक रेट बढ़ाने में मददगार है। इस स्मूदी को पीने से आपका पाचन क्रिया तेज हो सकता है और आप व्रत के दौरान कब्ज की समस्या से बच सकते हैं।

 प्रोटीन वाला फूड अंडा पराठा

अंडा पराठा, दिन भर के फास्ट से पहले आपके लिए टेस्टी और हाई प्रोटीन वाला फूड हो सकता है। इसे खाने से आपके मुंह का टेस्ट बदल सकता है और शरीर में एनर्जी बनी रह सकती है। तो, सहरी के दौरान हाई प्रोटीन वाला फूड जैसे कि अंडे की भुर्जी और अंडा पराठा शामिल करना न भूलें।

एनर्जी देने वाला फूड सीख कबाब

सीख कबाब सेहरी में शामिल करना, दिनभर के लिए एक एनर्जी देने वाला फूड हो सकता है। इसे खाने से आपके शरीर में दिन भर एनर्जी बनी रहेगी और आपका काम काज में भी काम लगेगा। तो, इस तरह आप रमजान के दौरान सहरी में इन फूड्स को शामिल करके पूरे रमजान खुद को हेल्दी रख सकते हैं।

ये भी पढ़ें – Mental Health: इन आदतों को बदलकर रखें अपनी मेंटल हेल्थ का ध्यान, जानें क्या है तरीके

लेटेस्ट खबरें