होम / मानसिक स्वास्थ्य, प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाती है हंसी

मानसिक स्वास्थ्य, प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाती है हंसी

India News Desk • LAST UPDATED : May 3, 2022, 6:20 pm IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली ।

याद करें आप पिछली बार कब जोर जोर से हंसे थे। हंसी न केवल आपको अच्छा महसूस कराती है, बल्कि यह आपके मानसिक स्वास्थ्य, प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाती है। हंसी तनाव के कई नकारात्मक लक्षणों को कम करती है। जब आप हंसते हैं, तो आपका शरीर एंडोर्फिन पैदा करता है, जो फील-गुड हार्मोन हैं। ये हार्मोन आपको अच्छा महसूस कराते हैं और नकारात्मक भावनाओं को दूर रखते हैं। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि आप हंसने के बाद बेहतर महसूस करते हैं।

ये भी पढ़ें : दाल का पानी पीने से इम्यूनिटी होती है मजबूत

हंसी आपके दिल की देखभाल करने का एक आसान तरीका है। इसके लिए जीवनशैली में भारी बदलाव की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह आपको अपने जीवन में खुशियों की तलाश करने के लिए प्रेरित कर सकता है।

हंसी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली की ताकत को बढ़ाती है। हंसने से आपके शरीर में रोग से लड़ने वाली कोशिकाओं की संख्या बढ़ जाती है, जिससे आपके बीमार या संक्रमित होने की संभावना कम हो जाती है। यदि आप अस्वस्थ हो जाते हैं, तो आपका शरीर इससे निपटने के लिए बेहतर तरीके से तैयार होगा।

ये भी पढ़ें : बच्चों की सभी जिद्द न करें पूरी, करें समझाने की कोशिश

हंसना दिल का दौरा पड़ने की संभावना को कम करता है। जब आप हंसते हैं तो आपकी हृदय गति बढ़ जाती है और आप कई गहरी सांसें लेते हैं। यह आपके शरीर के माध्यम से अधिक ऑक्सीजन युक्त रक्त को प्रसारित करने की अनुमति देकर संवहनी कार्य में सुधार करता है।

हृदय रोग की शुरूआत को रोकता है। बेहतर संवहनी कार्य और परिसंचरण भी हृदय रोग से निदान होने की संभावना को कम कर सकते हैं। यदि रक्त प्रवाह पर्याप्त है तो आपका हृदय नियमित लय में धड़कता रहेगा। यह वजन घटाने में मदद करता है। कोर्टिसोल, एक तनाव हार्मोन, वजन बढ़ा सकता है और यदि आप बहुत अधिक तनाव करते हैं तो आपके स्वास्थ्य पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

शरीर में कोर्टिसोल का उच्च स्तर तेजी से वजन बढ़ने का कारण बन सकता है। हंसने से न सिर्फ तनाव कम होता है, बल्कि कैलोरी भी बर्न होती है। जब एक हृदय-स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम के साथ जोड़ा जाता है, तो आपके पास भविष्य में हृदय की समस्याओं से बचने का एक बेहतर मौका होगा!

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें