होम / Increase Immunity System इस काढ़े से इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ाये

Increase Immunity System इस काढ़े से इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ाये

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : December 2, 2021, 2:48 pm IST

Increase Immunity System  : देश में भले ही कोरोना के मामलों में कमी आ रही है, लेकिन अभी भी सभी को सतर्क रहने की जरूरत है। हेल्थ एक्सपर्ट्स कह रहे हैं कि कोरोना से लड़ने के लिए सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है।

इसके लिए डॉक्टर बार-बार इस बात पर जोर दे रहे हैं कि शरीर की इम्युनिटी पॉवर मजबूत होनी चाहिए, इसके पीछे उनका तर्क है कि जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर है उन पर वायरल जल्द ही अटैक कर रहा है।

READ ALSO : How to Strong the Immune System टमाटर का जूस इम्यून सिस्टम को मजबूत कैसे करें

काढ़ा बनाने के लिए सामग्री Increase Immunity System 

  • 5 से 6 तुलसी के पत्ते
  • आधा चम्मच इलायची पाउडर
  • काली मिर्च पाउडर
  • अदरक
  • मुनक्का

काढ़ा बनाने की विधि Increase Immunity System 

सबसे पहले आप एक पैन में दो ग्लास पानी डालें। अब इसमें तुलसी, इलायची पाउडर, काली मिर्च, अदरक और मुनक्का डाल दें। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें और 15 मिनट तक उबलने दें।

फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दें और छानकर पी लें। इसमें मौजूद काली मिर्च कफ निकालने का काम करती है। वहीं, तुलसी, अदरक और इलायची पाउडर में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। तुलसी में एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो सांस से जुड़े इन्फेक्शन को मारने का काम करती हैं।

इस काढ़ा के फायदे Increase Immunity System 

पाचन तंत्र में सुधार करके शरीर से खराब पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार काली मिर्च कफ को बाहर निकालने में उपयोगी होती है और तुलसी, अदरक और दालचीनी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों गुणों से भरपूर होती है। तुलसी में एंटी-माइक्रोबियल गुण भी पाए जाते हैं, जो सांसों के लंबंधित संक्रमण को दूर करने में मददगार है।

इस काढ़े का दिन में दो बार सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ सकती है। यह आपको हानिकारक बीमारियों से भी बचा सकता है। सर्दी या फ्लू होने पर यह काढ़ा आपके गले को आराम देने में सहायता कर सकता है।

Increase Immunity System

READ ALSO : Eat these Vegetables to Boost Immunity इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए इन सब्जियों का सेवन करें

READ ALSO : Use this Decoction to Boost Immunity इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए यह काढ़ा अपनाएं

Connect With Us : Twitter Facebook  

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT