होम / Is The Hair Sticky Even After Washing The Hair बालों को धोने के बाद भी चिपचिपे रहे तो क्या करें

Is The Hair Sticky Even After Washing The Hair बालों को धोने के बाद भी चिपचिपे रहे तो क्या करें

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : December 21, 2021, 10:48 am IST

Is The Hair Sticky Even After Washing The Hair : बालों को काला, मजबूत और शाइनी रखने के लिए आपको हेल्दी डाइट लेने के साथ ही बालों की देखभाल करने की भी जरूरत है। स्किन एक्सपर्ट कहते हैं कि जिस तरह हम अपनी स्किन की केयर करते हैं उसी तरह बालों की भी करनी चाहिए।

बाजारों में मिलने वाले प्रॉडक्ट की तरह बालों में नेचुरल चीजें लगाई जानी चाहिए। अगर आपके बाल बहुत अधिक चिपचिपे यानी ग्रीसी रहते हैं और धोने के बाद भी आपको कोई फर्क महसूस नहीं होता है। हममें से ज्यादातर लोग इसे इग्नोर कर देते हैं, और तरह-तरह के शैम्पू के साथ एक्सपेरिमेंट करने लगते हैं।

तो चलिए जानतें है कि बालों को धोने के बाद भी स्कैल्प जल्दी ऑयली हो जाता है। स्कैल्प यानी सिर की स्किन जिस पर बाल उगते हैं। तो जानतें है आप इसके लिए घर पर क्या करें की बालों को हेल्दी रखा जा सके।

READ ALSO : Home Remedies for Normal Delivery नॉर्मल डिलीवरी के लिए क्या करें घरेलू उपाय

नारियल तेल Is The Hair Sticky Even After Washing The Hair

नारियल का तेल बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। आप कोकोनट ऑयल को अलग अलग तरह से प्रयोग कर लगाकर बालों की हेल्थ को बेहतर कर सकते हैं। नारियल के तेल का सबसे अच्छा मिश्रण नींबू के साथ बनता है। इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच नारियल का तेल लें और इसमें 4-5 बूंदे नींबू की और 3-4 बूंदे लैवेंडर ऑयल की डालें। इस मिश्रण को बालों में लगाने के बाद 4-5 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर बाल धो दें।

कंडीशनर का प्रयोग नहीं करना चाहिए Is The Hair Sticky Even After Washing The Hair

लोगों को लगता है ऑयली हेयर वालों को कंडीशनर का प्रयोग नहीं करना चाहिए। जबकि ये सिर्फ एक मिथ है। जिस तरह ड्राई स्कैल्प वालों को कंडीशनर की जरूरत होती है उसी तरह ऑयली हेयर वालों को भी कंडीशनर अप्लाई करना चाहिए। लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि आपका कंडीशनर बहुत लाइट हो और इसे आपको सिर्फ बालों पर लगाना है स्कैल्पर पर नहीं।

बालों को ढक कर निकलें Is The Hair Sticky Even After Washing The Hair

सूरज और प्रदूषण से बाल बहुत जल्दी खराब होते हैं। धूल-मिट्टी से बाल गंदे और ऑयली हो जाते हैं, इसलिए बालों को सूरज की किरणों, धूल, मिट्टी और प्रदूषण से बचाने के लिए स्कार्फ या टोपी का इस्तेमाल करें।

बालों को करवाएं ट्रिम Is The Hair Sticky Even After Washing The Hair

बालों को समय-समय पर ट्रिम करवाएं। बाल हमेशा खुले ना रखें बल्कि जरूरत हो तभी खुले रखें, इससे बालों में बहुत गंदगी भी नहीं जमेगी और बाल अच्छे रहेंगे। तैलीय बालों की देखभाल करना बहुता जरूरी होता है। तैलीय बाल बहुत जल्दी गंदे हो जाते है जिसके कारण ज्यादा बार बालों को धोना पड़ता है।

सही आहार लें Is The Hair Sticky Even After Washing The Hair

बालों को मजबूत बनाने और उन्हें स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन की सही मात्रा जरूरी है। प्रोटीन की कमी से बालों की रंगत फीकी पड़ने लगती है। वे बेजान और चमक रहित हो जाते है। इसलिए अपने आहार में मछली, अंडा, सोयाबीन, दालें और हरी सब्जियां पर्याप्त मात्रा में शामिल करें।

ध्यान से साफ करें बाल Is The Hair Sticky Even After Washing The Hair

सबसे पहले तो अगर आपके बाल ऑयली हैं, तो उन्हें हर एक दिन छोड़ कर धोएं। इसके अलावा ऐसे शैंपू का चुनाव करें जिसमें मॉइश्चराइजर न हो, वरना बाल जल्दी-जल्दी ऑयली होंगे। अगर आप के बाल ज्यादा चिपचिपे हैं, तो बाल हमेशा ठंडे पानी से धोने चाहिए। सर्दियों में बहुत गर्म पानी के बजाय हल्के गुनगुने पानी से नहा सकती हैं। ऑयली बाल होने पर सिर की त्वचा में कंडीशनर का प्रयोग न करें।

चाय की पत्ती Is The Hair Sticky Even After Washing The Hair

एक गिलास पानी में 1 बड़ा चम्मच चाय की पत्ती डालकर 10 से 15 मिनट तक उबलने दें। जब पानी ठंडा हो जाए तो इसे छान लें और बालों की जड़ों में लगाएं। आधे घंटे के लिए बालों को धो लें। इससे आपके बालों में शाइन भी आयेगी और बालों की चिपचिपाहट भी दूर हो जायेगी।

विनेगर मिक्स पानी Is The Hair Sticky Even After Washing The Hair

एक कप पानी में 3 से 4 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालकर स्कैल्प पर लगाएं और फिर बालों को कुछ देर के लिए धो लें। इससे बालों से अतिरिक्त तेल निकल जाएगा और आपके बाल रेशमी नजर आयेंगे।

करी पत्ता और दही Is The Hair Sticky Even After Washing The Hair

2 कप करी पत्ता लें और 1 कप दही लें। इन दोनों चीजों को मिक्सी में डालकर बारीक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं। फिर अपने बालों को आधे घंटे के लिए धो लें। इससे बालों से अतिरिक्त तेल निकल जाएगा और बाल चमकदार बनेंगे।

अमरूद के पत्ते Is The Hair Sticky Even After Washing The Hair

बालों से अतिरिक्त तेल को हटाने और बालों के झड़ने को रोकने के लिए अमरूद के पत्ते भी एक प्रभावी उपाय हैं। 8 से 10 अमरूद के पत्तों को पानी में उबाल लें। पानी को 10 से 12 मिनट तक उबालें। पानी के ठंडा होने के बाद इसे स्कैल्प पर लगाएं और आधे घंटे बाद बालों को धो लें।

टमाटर और मुल्तानी मिट्टी Is The Hair Sticky Even After Washing The Hair

दो मीडियम साइज के टमाटर लें और उनका रस निचोड़ लें। एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं और इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर हल्के हाथों से लगाएं। 20 से 30 मिनट बाद बालों को धो लें। ऐसा करने से आपके बालों में एक्स्ट्रा ऑयल नहीं आयेगा।

Is The Hair Sticky Even After Washing The Hair

READ ALSO : Drinking Salt Water नमक पानी पीने के फायदे के साथ ही इसके नुकसान भी जाने

READ ALSO : Benefits of Arbi अरबी स्वास्थ्य को कैसे पहुंचाए फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें