होम / Jamun Benefits For Diabetes Patients In Hindi जामुन खाने से गायब होती है डायबिटीज

Jamun Benefits For Diabetes Patients In Hindi जामुन खाने से गायब होती है डायबिटीज

Amit Gupta • LAST UPDATED : October 2, 2021, 6:37 am IST

Jamun Benefits For Diabetes Patients In Hindi: वैसे तो आज के समय में बदलता रहन-सहन और खान-पान कई बीमारियों को जन्म दे रहा है। वहीं डायबिटीज की समस्या आम सी हो गई है। डायबिटीज को दूर करने के लिए लोग कई तरह की दवाइयां और नुस्खे अपनाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जामून का फल आपकी इस समस्या को काफी हद तक दूर कर सकता है। जी हां जामुन खाने से डायबिटीज पर काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। जामुन डायबिटीज के साथ एनीमिया, ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में भी सहायक है।

Jamun Benefits For Diabetes Patients

अगर बात करें डायबिटीज की तो यह ऐसी बीमारी है जो जो धीरे-धीरे शरीर को खत्म करती है। इसे साइलेंट किलर भी कहा जाता। डायबिटीज दिल से संबंधी कई बीमारियों को जन्म देती है। जामुन में एंटी डायबिटीक, एंटीआॅक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं। अगर जामुन को रोजाना खाया जाए तो यह डायबिटीज को कम से कम 30 से 35 फीसदी तक घटा सकता है।

Weight Loss शराब ही नहीं, एनर्जी व स्पोर्ट्स ड्रिंक भी ‘तबाह’ कर देती हैं वेट लॉस जर्नी

संक्रमण को दूर करता है जामुन Diabetes tips Jamun Benefits

जामुन का फल ही उसके पत्ते और गुठली में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। जामुन स्वादिष्ट होने के साथ बेहद गुणकारी भी है। जामुन डायबिटीज ही नहीं बल्कि संक्रमण से भी बचाता है क्योंकि जामुन एंटी डायबिटीक, एंटीआॅक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेंट्री गुणों से भरपूर होता है।

बार-बार पेशाब आने की समस्या से निजात दिलाता है Jamun Benefits

डायबिटीज के बढ़ते मरीजों के लिए जामुन बेहद लाभदायक है। डायबिटीज से खून में शर्करा का स्तर बढ़ जाता है। डायबिटीज के मरीजों को प्यास अधिक लगती है और बार-बार पेशाब आता है। जामुन का लगातार सेवन इन समस्याओं से निजात दिलाता है।

इन पोषक तत्वों से गुणकारी है जामुन Jamun Benefits

जामुन एंटी आक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेंट्री गुणों के साथ फाइबर, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटेशियम, सोडियम, आयरन और विटामिन ए, बी, सी से भरपूर होता है। वहीं आपको बता दें जामुन में एंथोसायनिन नामक एक फ्लेवोनाइड भी पाया जाता है, जो जामुन को इसका बैंगनी रंग देता है। साथ ही इसमें फाइटोकेमिकल्स जैसे आॅक्सैलिक एसिड, गैलिक एसिड और टैनिक एसिड भी पर्याप्त मात्रा में होता है।

Read Also : Health Tips In Hindi कंधे और पीठ की अकड़न को दूर करने के लिए करें ये 4 खास योगासन

Connect With Us:-  Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Voting in Nagaland: अलग क्षेत्र की मांग को लेकर नागालैंड में हो रहा चुनाव का बहिष्कार, 6 जिलों में लगभग 0% मतदान
IPL 2024: एक बार विवादों में फंसी मुंबई इंडियंस, कोच मार्क बाउचर ने डगआउट से किया रिव्यू के लिए इशारा
Scientist Research: वैज्ञानिकों ने समुद्री ‘राक्षस’ का लगाया पता, 20 करोड़ साल पहले समंथर पर था राज 
IPL 2024: क्या CSK के खिलाफ वापसी करेंगे Mayank Yadav, LSG के कोच ने दिया बड़ा अपडेट
Mamata Banerjee: ममता बनर्जी ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा- ‘मैंने इंडिया गठबंधन बनाया है, कांग्रेस पर अपना वोट बर्बाद न करें
आज के ही दिन ही Brendon McCullum ने IPL में खेली थी ऐतिहासिक पारी, पहले सीजन के पहले मैच में रचा था इतिहास
Russia-Ukrain war: यूक्रेन का दावा उसने रूसी बॉम्बर को मार गिराया, रूस ने कहा- खराबी के कारण विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ- Indianews