होम / Kam Sabjiyan Khane Ke Nuksan अगर आप भी खाते हैं कम सब्जियां तो हो जाइए सावधान, हो सकती हैं कई समस्याएं

Kam Sabjiyan Khane Ke Nuksan अगर आप भी खाते हैं कम सब्जियां तो हो जाइए सावधान, हो सकती हैं कई समस्याएं

Mukta • LAST UPDATED : October 5, 2021, 8:20 am IST

Kam Sabjiyan Khane Ke Nuksan हरी सब्जियां शरीर को हेल्दी बनाने में काफी मददगार होती है क्योंकि में सब्जियों में कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को हेल्दी बनाने हैं। इनके विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीआक्सीडेंट्स, प्रोटीन, फाइबर, काबोर्हाइड्रेट, स्टार्च आदि और भी कई पोषक तत्व मिलते हैं।

इसलिए हमें अपने भोजन की थाली में सब्जियों को ज्यादा से ज्यादा जगह देनी चाहिए। मतलब इन्हें भरपूर मात्र में खाना चाहिए। अगर आप सब्जियां कम खा रहे हैं और इससे शरीर में कई गुणों की कमी हो जाती है जिसका असर आपके शरीर में साफ दिखने लग जाता है। तो आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं कि आप सब्जियां कम खाएंगे तो इसका आपके शरीर पर क्या असर दिखेगा।

खाना खाकर भी पेट न भरना (Kam Sabjiyan Khane Ke Nuksan)

कई लोगों को अकसर कहते सुना होगा कि खाना खाने के बाद भी भूख बहुत लगती है। ऐसा इसलिए होता है कि वे अपने भोजन की थाली में सब्जियों को जगह नहीं देते हैं और जो भी मिलता है उसे खाकर निकल लेते हैं।

(Kam Sabjiyan Khane Ke Nuksan)

ऐसा न करें। ऐसा करने से शरीर के अंदर कई पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। सब्जियों ज्यादातर फाइबर से भरी होती हैं। सब्जियां हमारे पेट के अंदर धीरे-धीरे पाचती है। जिस कारण पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है और भूख भी ज्यादा नहीं लगती है। सब्जियां कोलेस्ट्रॉल को भी घटती हैं और दिल संबंधी बीमारियां भी पैदा नहीं होने देतीं।

कब्ज की बीमारी को दूर करते में सहायक (Kam Sabjiyan Khane Ke Nuksan)

आज के समय लगभग हर व्यक्ति कब्ज की समस्या से परेशान है, क्योंकि लोग घर में बनी सब्जियों से ज्यादा बाहर के खाने पर ज्यादा निर्भर होने लगे हैं। वे लोग फाइवर युक्त सब्जियां कम खाते हैं।

फाइवर पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है। कब्ज भी सब्जियां कम खाने का संकेत हैं। अपने भोजन में हरी सब्जियों को शामिल करके कब्ज की समस्या से निजात पाई जा सकती है।

3 – त्वचा का बेजान नजर आना (Kam Sabjiyan Khane Ke Nuksan)

सब्जियां कम खाना और ऊपर से पानी की भी कमी अपने शरीर में रखना। आपकी तव्चा का बेजान कर सकता है।  तव्चा के बेजान और ढीला होना इसके और भी कई कारण हो सकते हैं। लेकिन सब्जियां न खाना भी इसका एक अहम कारण है।

सब्जियों के अंदर एंटीआक्सीडेंट्स पाया जाता है जो कि आक्सिडेशन की प्रक्रिया को रोकते हैं। आक्सिडेशन से शरीर में फ्री रेडिकल्स पैदा होते हैं, जो कि सेल्स को डैमेज करते हैं और त्वचा ढीली रहती है। अगर आप भी अपनी तव्चा को बचाना चाहते हैं तो आप अपने भोजन में सब्जियां खाने को बढ़ावा दें।

हमेशा थका हुआ महसूस करना (Kam Sabjiyan Khane Ke Nuksan)

सब्जियां शरीर के अंदर की ताकत को बढ़ावा देती हैं। शरीर को अच्छी तरह काम करने के लिए कई पोषक पदार्थों और विटामिन्स की जरुरत होती है। अगर आप सब्जियां कम खा रहे हैं तो इसका मतलब यह है कि आप हाई कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें ज्यादा खा रहे हैं। इस तरह का खाना को नुकसान पहुंचाता है।

हाई कार्बोहाइड्रेट वाला खाना आसानी से पचता नहीं है साथ ही ब्लड शुगर, कोलोस्ट्रोल जैसी समस्याओं को जन्म देता है। ऐसी बीमारियां शरीर को थकाम महसूस करवाती हैं। अगर आपको भी थकान महसूस हो रही है आप सावधान हो जाएं और अपने भोजन में सब्जियों को ज्यादा से ज्यादा जगह दें।

बालों का झड़ना भी एक कारण (Kam Sabjiyan Khane Ke Nuksan)

अगर आपके सिर के बाल ज्यादा जड़ने लगे हैं तो आप समझ जाएं कि कहीं न कहीं आपे अपने भोजन में सब्जियों की कम कर दी है या खा ही नहीं रहे हैं। बालों को सही रखने वाला कैरोटीन जो कि हमें प्रोटीन से प्राप्त होता।

प्रोटीन का जरिया हरी सब्जियां ही हैं। इसलिए अपने बालों को  झड़ने से बचाने के लिए अधिक से अधिक सब्जियां खाएं।

(Kam Sabjiyan Khane Ke Nuksan )

Read Also : Spices that Protect against Cold: सर्दियों में जरूर इस्तेमाल करें रसोर्ई के ये मसाले

Connact Us: Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Rishi Sunak: ‘अच्छे पिता होने के साथ देश का नेतृत्व करना कठिन संतुलन’ पीएम सुनक ने साझा किया अनुभव
Raghav Magunta: कौन हैं राघव मगुंटा? केजरीवाल ने जिनके नाम का कोर्ट में किया जिक्र
RR vs DC, IPL 2024: राजस्थान ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रनों से दी पटखनी, दिल्ली के बल्लेबाज रहे फेल
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी को हत्या की आशंका थी! भोजन में जहर देने का लगाया था आरोप
Arvind Kejriwal: यौन उत्पीड़न मामले में LG का केजरीवाल पर बड़ा आरोप, CM ने रोका थी आरोपी की फाइल
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी के चाचा रहे उपराष्ट्रपति, जानिए हिस्ट्रीशीटर के परिवार की पूरी कहानी
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी को 32 साल बाद हुई थी पहली सजा, जानें माफिया से राजनेता बनने की कहानी
ADVERTISEMENT