Wednesday, December 8, 2021
HomeHealth TipsLaughter Is The Best Medicine हँसने से हो सकते है, यह फायदे

Laughter Is The Best Medicine हँसने से हो सकते है, यह फायदे

इंडिया न्यूज, मुंबई:

Laughter Is The Best Medicine: आज की भाग दौङ से भरी यह जिंदगी, ऊपर से काम का, घर का, एवं अन्य चीजो का प्रेशर हममे में से कई लोगों को तो याद भी न होता कि पिछली बार कब खिलखिला कर हँसे थे। इस दौड भरी ज़िन्दगी में हम हसना तो जैसे भूल ही गये है। जबकी हँसना हम सभी के लिये अति महत्वपूर्ण है किन्तु हम उसे नजर अंदाज कर देते हैं।

हँसने से हमारी जिंदगी किस तरह स्वस्थ एवं खुशनुमा हो सकती है यह आप कभी सोच भी नही सकते। दूनिया में हँसी से चाहे तो आप हर दुख को भुला सकते है। एक मुस्कुराहट आपकी हर मुश्किल को आसान कर सकती है।

हंसने के पाँच फायदे (Laughter Is The Best Medicine)

ऑक्सीजनकी उपस्थिती में कैंसर कोशिका और कई प्रकार के हानिकारक बैक्टीरिया एवं वायरस नष्ट हो जाते हैं। ऑक्सीजनहमें हँसने से अधिक मात्रा में मिलती है और शरीर का प्रतिरक्षातंत्र भी मजबूत हो जाता है।

हंसने से हद्रय की एक्सरसाइज हो जाती है। रक्त का संचार अच्छी तरह होता है। हँसने पर शरीर से एंडोर्फिन रसायन निकलता है, ये द्रव्य ह्रदय को मजबूत बनाता है। हँसने से हार्ट-अटैक की संभावना कम हो जाती है।

हँसने से सकारत्मक ऊर्जा भी बढती है, खुशहाल सुबह से आफिस का माहौल भी खुशनुमा होता है। तो दोस्तों, क्यों न हम सब दो चार चुटकुले पढ कर या सुनकर अपने दिन की शुरूवात जोरदार हँसी के साथ करें।

य़दि सुबह के समय हास्य ध्यान योग किया जाए तो दिन भर प्रसन्नता रहती है। यदि रात में ये योग किया जाये तो नींद अच्छी आती है। हास्य योग से हमारे शरीर में कई प्रकार के हारमोंस का स्राव होता है, जिससे मधुमेह, पीठ-दर्द एवं तनाव से पीङित व्यक्तियों को लाभ होता है।

रोज एक घंटा हँसने से 400 कैलोरी बर्न करता है, जिससे मोटापा भी काबू में रहता है। आज कल कई हास्य क्लब भी तनाव भरी जिंदगी को हँसी के माध्यम से दूर करने का कार्य कर रहे हैं।

आपको पता है प्रकृति भी हमें संदेश देती है (Laughter Is The Best Medicine)

बारिश के बाद जो खिली धूप निकलती है, खिले हुए फूल उगते है, लहलहाते हरे भरे पेङ अपनी खुशी का एहसास दिलाते हैं। उनकी इसी खुशी को देख कर हम सब का मन भी खुश हो जाता है, उसी तरह जब हम सब खुश एवं स्वस्थ रहेंगे तो अपने आसपास का वातावरण भी खुशनुमा बना सकते हैं।

अगर जरा सी मुस्कान से फोटो अच्छी आ सकती है तो खुलकर हँसने से जिंदगी की तस्वीर कितनी खूबसूरत हो सकती है। सामाजिक क्षेत्र में हँसी के अनगिनत फायदें हैं, तो हँसना तो लाजमी है। तो हँसते रहिये।

Read more: Which Oils Are Good For Babies इन तेलों से करें शिशुओं की मालिश

Read more : How To Make Sugar Icing At Home घर पर कैसे बनाएं शुगर आइसिंग, और शक्कर से जुड़े आसान ट्रिक्स

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE