Tuesday, November 30, 2021
HomeHealth TipsLemon Grass Is Beneficial For Health लेमन ग्रास है स्वास्थ्य के लिए...

Lemon Grass Is Beneficial For Health लेमन ग्रास है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Lemon Grass Is Beneficial For Health: लेमन ग्रास एक ऐसा ऐसा पौधा है। जो बिल्कुल हरी प्याज की तरह होता है। इसमें नींबू का फ्लेवर और खुशबू होती है। जो खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है। लेमन ग्रास को ज्यादातर चाय में डालकर इस्तेमाल किया जाता है।

इसे और भी कई चीजों में एक औषधी की तरह इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं। कि ये साधारण सा दिखने वाला पौधा आपको कई बीमारियों जैसे सिरदर्द, सर्दी, बुखार आदि से बचाने में मदद कर सकता हैं।

लेमन ग्रास में जबरदस्त औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसको एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटी-कैंसर, एंटीडिप्रेसेंट के गुणों से भरपूर माना जाता है। इसमें विटामिन ए, फोलिक एसिड, जिंक, कॉपर, आयरन, पोटैशियम, फास्फोररस, कैल्श्यिम और मैगनीज जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी माने जाते हैं।

लेमन ग्रास के फायदे (Lemon Grass Is Beneficial For Health)

बुखार, कफ और सर्दी से रखे दूर (Lemon Grass Is Beneficial For Health)

चाय में इस्तेमाल करने पर बुखार, कफ और सर्दी में फायदा करता है। ताजे या सूखे दोनों तरह के लेमन ग्रास का प्रयोग किया जा सकता है।

भरपूर मात्रा में आयरन (Lemon Grass Is Beneficial For Health)

लेमन ग्रास में आयरन भरपूर मात्रा मिल पाया जाता है, जो एनीमिया के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। इसके नियमित सेवन से शरीर में आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है।

ब्रेस्ट कैंसर और स्किन कैंसर में काफी फायदेमंद (Lemon Grass Is Beneficial For Health)

इसमें कैंसर सहित कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने वाले गुण होते हैं। इसमें एक खास तत्व होता है जिसे सिट्राल कहते हैं जो कैंसर सेल्स को शुरूआती अवस्था में रोकने में कारगर है। खासकर ब्रेस्ट कैंसर और स्किन कैंसर में काफी फायदेमंद होता है।

शरीर से बाहर निकालती है टॉक्सिन्स (Lemon Grass Is Beneficial For Health)

यह शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकाल कर शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में काफी मदद करती है, साथ ही यूरिक एसिड के स्तर को कम करके किडनी और लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करती है।

नर्वस सिस्टम के लिए आवश्यक (Lemon Grass Is Beneficial For Health)

मैग्नीशियम, फास्फोरस और फोलेट नर्वस सिस्टम के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं। इससे एकाग्रता, याददाश्त और मस्तिष्क की क्षमता बेहतर होती है। लेमन ग्रास का सेवन यह काम कर सकता है। इसके अलावा भी इसके कई और फायदे हैं, जैसे वजन कम करने, फंगल, बैक्टीरियल, यीस्ट संक्रमण को दूर करने में साथ ही गठिया या आर्थराइटिस की समस्या को भी इसका सेवन कर दूर किया जा सकता है।

पाचन की समस्या को करे ठीक (Lemon Grass Is Beneficial For Health)

पाचन की समस्या है तो लेमन ग्रास का सेवन करना शुरू कर दें। इससे पेट की सूजन, पेट फूलना, पेट में ऐंठन, अपच, कब्ज, दस्त, उल्टी और ऐंठन जैसी पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद मिलती है।

Read also:- Some Effective Ways To Grow Nails नेल्स की ग्रोथ के कुछ असरदार तरीके

Read more : What Is The Right Time To Drink Coconut Water नारियल पानी पीने का क्या है, सही समय

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE