Tuesday, November 30, 2021
HomeHealth TipsLow Calorie Breakfast Maize Flour Cheela लो कैलोरी ब्रेकफास्ट मक्के के आटे...

Low Calorie Breakfast Maize Flour Cheela लो कैलोरी ब्रेकफास्ट मक्के के आटे का चीला

Low Calorie Breakfast Maize Flour Cheela : सर्दियों की सबसे अच्छी बात यह होती है कि आपको ब्रेकफास्ट के लिए काफी options मिल जाते हैं। यह एक लो कैलोरी ब्रेकफास्ट है जो हमारे स्वास्थ्य को हेल्दी रखेगा। इसलिए आज हम आपको मक्के के आटे का चीला बनाने की रेसिपी बता रहे हैं।

Low Calorie Breakfast Maize Flour Cheela 

यह रेसिपी झटपट तैयार हो जाती है। खास बात यह है कि यह स्वाद के साथ आपकी सेहत के लिए भी अच्छा है। मक्के की रोटी में कैलोरी की मात्रा कम होती है, साथ ही यह प्रोटीन और स्टार्च से भरपूर होती है। मक्की में आयरन, फॉस्फोरस, जिंक, कॉपर, मैग्नीज, सेलेनियम, पोटेशियम और विटामिन- ए, बी, ई जैसे कई तरह के विटामिन और मिनरल से भरपूर होती है।

READ ALSO : How to Remove Earrings Back Hook ईयररिंग्स का बैक हुक कैसे निकालें

मक्के के आटे के चीले की सामग्री Low Calorie Breakfast Maize Flour Cheela

  • प्याज 1
  • रिफाइन्ड Oil 1 चम्मच
  • स्वादानुसार नमक
  • मिर्च 1 कटी हुई
  • बेसन 2 चम्मच
  • अदरक आधा चम्मच

Low Calorie Breakfast Maize Flour Cheela 

READ ALSO : How to Reduce Negative Thoughts and Overthinking नेगेटिव थॉट्स व ओवरथिंकिंग को कम कैसे करे

मक्के के आटे का चीला बनाने की रेसिपी Low Calorie Breakfast Maize Flour Cheela

  1. इसको बनाने के लिए आप सबसे पहले स्वीट कॉर्न को ग्राइंडर में पीसकर इसका पेस्ट बना लें।
  2. फिर आप इस पेस्ट को एक बर्तन में निकाल लें।
  3. फिर आप इसमें मकई, बेसन, कटी हुई मिर्च, कटा हुआ प्याज, नमक और घिसी हुई अदरक डालकर मिक्स कर दें।
  4. इसके बाद आप इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर इसको अच्छी तरह से मिला दें।
  5. फिर आप एक पैन लेकर आप उसमें 3-4 बूंद तेल डालकर गर्म करें।
  6. इसके बाद आप इसपर इस बने पेस्ट को डालकर गोल शेप (डोसा की तरह) बना लें।
  7. फिर आप इसे दोनों ओर से अच्छी तरह से पका लें।
  8. अब आपका मक्के के आटे का चीला बनाकर तैयार हो गए हैं।
  9. फिर आप इसको चेरी या पुदीने से गार्निश करके किसी भी चटनी के साथ गरमागरम सर्व करें।

मक्के के आटे के चीले के फायदे Low Calorie Breakfast Maize Flour Cheela

READ ALSO : How to Reduce Negative Thoughts and Overthinking नेगेटिव थॉट्स व ओवरथिंकिंग को कम कैसे करे

गर्भवती महिलाओं के लिए होता है फायदेमंद Low Calorie Breakfast Maize Flour Cheela

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए मक्के के आटे का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। इससे मां और शिशु को कई तरह के फायदे मिलते हैं। मक्के में फोलिक एसिड अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत ही जरूरी होता है।

वजन करता है कम Low Calorie Breakfast Maize Flour Cheela

मक्के के आटे का सेवन करने से शरीर में एनर्जी लेवल बना बनी रहता है। इसके सेवन से भूख कम लगती है। इससे वजन बढ़ने की समस्या पैदा नहीं होती है।

आंखे रहती हैं स्वस्थ Low Calorie Breakfast Maize Flour Cheela

मक्के के आटे में विटामिन ए और कैरोटिनॉइड भरपूर मात्रा में होता है इसलिए इसे खाने से आंखों को आंखों को बहुत फायदे मिलते हैं।

कब्ज करता है दूर Low Calorie Breakfast Maize Flour Cheela

मक्के के आटे का सेवन करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में फाइबर मिलता है, जिस कारण शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल सामान्य बना रहता है। कब्ज की समस्या भी दूर होती है।

एनीमिया की समस्या से बचाता है Low Calorie Breakfast Maize Flour Cheela

मक्के के आटे में आयरन होता है। इसका सेवन करने से एनीमिया की समस्या ठीक होती है। इसके सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती है।

Low Calorie Breakfast Maize Flour Cheela 

READ ALSO : What are the Benefits of Eating Peanuts मूंगफली खाने के फायदे क्या है

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE