होम / Memory Boosting Superfoods In Hindi

Memory Boosting Superfoods In Hindi

India News Editor • LAST UPDATED : November 3, 2021, 4:11 pm IST

Memory Boosting Superfoods In Hindi

तेज दिमाग उसी के पास होता है जो अच्‍छा आहार लेता है और अपनी लाइफस्‍टाइल को अच्‍छे से जीता है। सही भोजन आपकी याददाश्त, एकाग्रता और मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकता है। वैसे तो दुनिया में आपके आस पास ऐसी कई चीजे़ और किसम किसम के लोग हैं, जो आपका दिमाग खराब कर सकते हैं। ऑफिस में काम का टेंशन, घर में बीवी का टेंशन और अगर दोस्‍त हैं तो उनके बेवजह के ताने सुन-सुन कर टेंशन। आज कि जिंदगी में बहुत सारी टेंशन है जिसका सीधा असर हमारे दिमाग पर पड़ने लगा है। आइए जानें किन आहार को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Also Read : सिर्फ यौन शक्ति बढ़ाने में ही नहीं, कई बीमारियों को रोकने में भी सक्षम है केसर

अखरोट का सेवन (Memory Boosting Superfoods In Hindi)

अखरोट एक बेहतरीन पोषक तत्वों से भरपूर भोजन है, जो आपके मस्तिष्क को कई तरह से लाभ पहुंचाता है. अखरोट अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एक पौधे-आधारित ओमेगा -3 फैटी एसिड),पॉलीफेनोलिक यौगिकों से भरपूर होते हैं।  ओमेगा-3 फैटी एसिड और पॉलीफेनोल्स दोनों को महत्वपूर्ण ब्रेन फूड माना जाता है क्योंकि वे ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से लड़ते हैं।

दही का सेवन (Memory Boosting Superfoods In Hindi)

दही इसमें अमीनो एसिड पाया जाता है, जिससे दिमागी तनाव दूर होता है और मेमोरी पावर बढता है। आप चाहें तो दही में कुछ मेवे मिला कर डेजर्ट के रूप में खा सकते हैं।

काजू का सेवन (Memory Boosting Superfoods In Hindi)

बाद एक बेहतरीन मेमोरी बूस्टर है। पॉली-सैचुरेटेड और मोनो-सैचुरेटेड फैट्स इसे मस्तिष्क की कोशिकाओं के उत्पादन के लिए बहुत जरूरी बनाते हैं और इस तरह इसकी शक्ति बढ़ाते हैं।

ब्लैकबेरी का सेवन (Memory Boosting Superfoods In Hindi)

स्टडीज के मुताबिक ब्लैकबेरी का सेवन मेमोरी बढ़ाने में मदद करता है। अगर आपको शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस की शिकायत है तो इसका सेवन जरूर करें. माना जाता है कि ब्लैकबेरी में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो ब्रेन सेल की सुरक्षा करता है। इसके अलावा यह ब्रेन सेल्स के विकास में भी मदद करता है।

पानी पीना बहुत जरुरी (Memory Boosting Super Foods In Hindi)

पानी ब्रेन को एक्‍टिव रखने के लिये पानी पीना बहुत जरुरी है। हमारे दिमाग का आधा हिस्‍सा पानी का ही बना हुआ है, इसलिये अगर डीहाइड्रेशन हो गया तो दिमाग को परेशानी हो जाएगी।

बादाम का सेवन

ये मस्तिष्क में एसिटाइलकोलाइन के स्तर को बढ़ाने में मददगार है. इसमें पाए जाने वाले विटामिन बी 6, ई, जिंक, प्रोटीन के कारण आपको बेहतर संज्ञानात्मक कार्य- मरम्मत की गई कोशिकाएं, हाई न्यूरोट्रांसमीटर रासायनिक उत्पादन मिलता है।

Also Read : Health Tips इन आदतों को तुरंत बदल डालें वरना हो जाएगा ब्रेन स्‍ट्रोक

Connect With Us : Twitter Facebook

 

लेटेस्ट खबरें

Political Parties: राजनीतिक पार्टियां क्यों नहीं जारी करती एक बार में सारे उम्मीदवारों के नाम?
Viral Holi Girls: सोशल मीडिया पर वायरल हो रही लड़कियों पर कानूनी कार्रवाई, जानें क्या है जनता की राय
Tamil Nadu: चेन्नई में बार की छत गिरने से 3 की मौत, रिनोवेशन का चल रहा था काम
Tejas Mk1A: भारत का आकाश में झंड़ा बुलंद, लड़ाकू विमान तेजस Mk1A ने सफलतापूर्वक भरी उड़ान
Surya Grahan 2024: अप्रैल में इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन राशियों को रहना होगा सावधान
Lok Sabha Election 20224: लोकसभा चुनाव में किसकी बनेगी सरकार, इन पांच राज्यों में जानें किस आधार पर वोट देंगे वोटर?
Lok Sabha Elections 2024: छात्र नेता, कुल संपत्ति…, जानें कुरूक्षेत्र सीट से BJP उम्मीदवार नवीन जिंदल के बारे में कुछ रोचक फैक्ट्स
ADVERTISEMENT