होम / Mental Health Control Tips मानसिक स्वास्थ्य क्या है और इसे कैसे नियंत्रण में रखें

Mental Health Control Tips मानसिक स्वास्थ्य क्या है और इसे कैसे नियंत्रण में रखें

India News Editor • LAST UPDATED : October 23, 2021, 6:26 am IST

Mental Health Control Tips : What Is Mental Health And How To Control it

Mental Health Control Tips : स्वास्थ्य देश के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। मानसिक स्वास्थ्य को परिभाषित करने में यह कहा जा सकता है कि यह बताता है कि हम कैसा सोचते हैं, कैस महसूस करते हैं और जीवन को किस तरह से जीते हैं और जीवन की समस्‍यों का हल कैसे करते हैं या उनका सामना कैसे करते हैं. यही बातें हमारे मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के स्‍तर को तय कर देती हैं. मेंटल हेल्‍थ में हमारा भावनात्मक संतुलन, मनोवैज्ञानिक स्‍तर के साथ ही सोशल वेलबीइंग शामिल भी है. हमारा मानसिक स्वास्थ्य यह निर्धारित करने में भी मदद करता है कि हम तनाव से कैसे निपटते हैं और जीवन में कैसे संतुलन बनाए रखते हैं. बचपन से लेकर किशोरावस्था से लेकर वयस्कता और उम्र बढ़ने तक, जीवन के हर कदम में मानसिक स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है.इस दुविधा से लड़कर और जीतकर मानसिक रूप से स्वस्थ्य व्यक्ति अच्छी तरह से किसी भी कार्य को कर सकता है। अतः यह एक समुदाय के प्रभावी संचालन के लिए नींव है।

Also Read : Health Tips : पुरुषों को जरूर खानी चाहिए ये 7 चीजें, टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ने से बेहतर होती है सेक्स लाइफ

दूसरों के लिए दयालु और उदार रहें 

मौजूदा परिस्थिति में अक्सर ऐसा होगा कि लोग अपने और अपने परिवार के लिए ही सोचें। हम खाने-पीने के समान और दवाओं की कमी की आशंका में इन्हें बड़े पैमाने पर जमा करने लगते हैं जिसकी वजह से इनकी कमी हो जाती है। ऐसे मौकों पर खाद्य और आवश्यक सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करना जरूरी है, लेकिन ऐसे में दूसरे लोगों का भी ध्यान रखें और यह नहीं भूलें कि उन्हें भी इनकी जरूरत हो सकती है। ऐसी उदारता और दया का भाव हमारे अंदर सामुदायिक भाव को जागृत कर सकता है, और इससे यह भी सुनिश्चित होगा कि सभी को इन चीजों की समान उपलब्धता हो।

Also Read : सेबी ने दी पेटीएम को IPO लाने की अनुमति ,जानिए किसका टूटेगा रेकॉर्ड

दूसरों के साथ जुड़ना (Mental Health Control Tips)

मनुष्य सामाजिक प्राणी हैं और दूसरों के साथ मजबूत, स्वस्थ संबंध रखना महत्वपूर्ण है. अच्छा सामाजिक समर्थन होने से आपको तनाव के नुकसान से बचाने में मदद मिल सकती है। परिवार और दोस्तों से जुड़ने के अलावा, आप अपने समुदाय या पड़ोस से जुड़ने के तरीके खोज सकते हैं। कई तरह के सोशल कनेक्शन होना भी अच्छा है। आप किसी स्थानीय संगठन के लिए स्वयंसेवा कर सकते हैं या उस समूह में शामिल हो सकते हैं जो आपके शौक पर केंद्रित है।

मेंटल और फिजिकल हेल्‍थ ऐसे ठीक रखें (Mental Health Control Tips)

अपने शारीरिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें, क्योंकि आपका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य आपस में जुड़ा हुआ है। अपने शारीरिक स्वास्थ्य की देखभाल करने के कुछ तरीकों में शामिल है।

शारीरिक रूप से सक्रिय रहना (Mental Health Control Tips)

व्यायाम तनाव और अवसाद की भावनाओं को कम कर सकता है और आपके मूड में सुधार कर सकता है। आपकी अतिरिक्‍त कैलोरी बर्न होती है। फैट बर्न होने से कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या नहीं होती है, वजन संतुलित रहता है।बॉडी और माइंड को स्‍वस्‍थ रखने में शारीरिक सक्र‍ियता जरूरी है।माइंड के साथ हार्ट स्‍वास्‍थ रहता है, मेटाबोलिक रेट ठीक रहता है। प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहती है।

Also Read : How to Deal With Your Stubborn Child शरारती और जिद्दी बच्चे को ‘ठीक’ करना है तो ये बातें गांठ बांध लें

पर्याप्त नींद लें (Mental Health Control Tips)

नींद आपके मूड को प्रभावित करती है। यदि आपको अच्छी नींद नहीं आती है, तो आप अधिक आसानी से नाराज़ और क्रोधित हो सकते हैं। लंबी समय तक यदि आप अच्‍छी नींद नहीं ले पाते हैं तो यह आपमें डिप्रेशन की अधिक संभावना बना सकती है। इसलिए यह सुनिश्चित करें कि आप नियमित से हर रात गहरी और पर्याप्‍त 6 से 8 घंटे की नींद लें।

पौष्टिक भोजन (Mental Health Control Tips)

अच्छा पोषण आपको शारीरिक रूप से बेहतर रखने के साथ ही यह आपके मेंटल स्‍टेट को भी ठीक रखने में मदद करता है। अच्‍छा संतुलित आहार चिंता और तनाव को कम कर सकता है. इसके अलावा, कुछ पोषक तत्वों का पर्याप्त न होना कुछ मानसिक बीमारियों को बढ़ा सकता है।  अगर आपकी बॉडी से विटामिन बी12 के निम्न स्तर पर पहुंच जाए तो यह डिप्रेशन बढ़ा सकता है। एक अच्छी तरह से संतुलित आहार खाने से आपको आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

मेडिटेशन (Mental Health Control Tips)

ध्‍यान एक मानिसक प्रक्रिया है, जिसका मेंटल हेल्‍थ पर तो असर होता ही है फिजिकल हेल्‍थ को भी बेहतर रखता है। माइंड को रिलैक्‍स करने की कई तरह की मेडिटेशन टेक्‍नीक हैं। जैसे माइंडफुलनेस मेडिटेशन, ट्रान्सेंडैंटल मेडिटेशन, ब्रीदिंग, मंत्र मेडिटेशन आदि।

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sweden: स्वीडन में नकाबपोश अपराधियों ने मचाया हंगामा, फासीवाद विरोधी कार्यक्रम में बोला धावा- indianews
फिल्मों में आना चाहती है Nawazuddin Siddiqui की बेटी, एक्टर ने उठाया ये कदम -Indianews
Russia-Ukraine War: रूस की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, यूक्रेन को गुप्त रूप से मिसाइलें भेज रहा अमेरिका-Indianews
SC on Private Property: आम भलाई के लिए किसी की निजी संपत्ति पर कब्जा करने वाले सवाल पर सुप्रीम कोर्ट, कहा यह खतरनाक!
Heeramandi Screening: रूमर्ड बॉयफ्रेंड आदित्य के साथ ट्विनिंग करती दिखीं अनन्या पांडे, फैंस ने किया रिएक्ट -Indianews
Islamabad: ईरान और पाकिस्तान हुए अंतिम मुक्त व्यापार समझौते पर सहमत, जानें किन मुद्दों को किया शामिल-Indianews
Delhi Air Pollution: दिल्ली- NCR की हवा में बदलाव, जानें आज का AQI – indianews
ADVERTISEMENT