होम / Mental Health Tips मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है अपने अंदर के बचपन को जिंदा रखना

Mental Health Tips मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है अपने अंदर के बचपन को जिंदा रखना

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 25, 2021, 5:37 am IST

Mental Health Tips : लाइफ में जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, हमारे अंदर एक बनावटीपन ज्यादा आने लगता है। हम सलाह या शिष्टाचार पर बहुत ज्यादा ध्यान देने लगते हैं और लाइफ की छोट-छोटी चीजों का आनंद लेना बंद कर देते हैं। हमें ये चिंता सताने लगती है कि अगर हम अपने मन का ये काम करेंगे, तो इससे लोग क्या सोचेंगे? साधारण भाषा में कहें तो हम अपने अंदर के बच्चे को मार देते हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि हमारे बड़े होने के साथ ही हम लाइफ के गंभीर हिस्से में आ जाते हैं। (Mental Health Tips)

इसी कारण हम सहज होना और मजे करना भूल जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपने भीतर के बच्चे को जीवित रखना हमारी सेहत के लिए कितना जरूरी है? एक्सपर्ट ने इसी को लेकर कुछ टिप्स दिए हैं। हमारे लिए अच्छी बात ये है कि हम किसी भी उम्र में अपने भीतर के बच्चे को फिर से जगा सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत अलग होने की जरूरत नहीं है। बस आपको अपने भीतर के बच्चे के नक्शे कदम पर चलना याद रखना होगा। जब आप ऐसा करते हैं तो अपनी कल्पना का उपयोग आज अपने जीवन में जो रहा है, रोकने या हटाने के लिए कर सकते हैं। (Mental Health Tips)

जिज्ञासु और खुले मन के बनें (Mental Health Tips)

बच्चे स्वभाव से ही बहुत जिज्ञासु होते हैं। अगर वे कुछ नया देखते हैं तो वे उसका अनुभव करना चाहते हैं। उनके पास अपने निर्णयों का आधार बनाने के लिए कोई पिछला अनुभव नहीं है, इसलिए वो ये पता लगाने के लिए सवाल पूछते हैं कि चीजें कैसे काम करती हैं? तो आप भी बच्चे की तरह अपनी लाइफ के बारे में जानने के लिए अधिक उत्सुक हों। एक बच्चे की तरह नए विचार बनाएं। अपने आप से या दूसरों से ऐसे सवाल पूछें, जो उन विचारों को उत्पन्न करने में मदद करें, जो आपके लिए नए अनुभवों का माध्यम बनेंगे, हर दिन कुछ नया सीखने का लक्ष्य रखें।

लोग क्या सोचेंगे (Mental Health Tips)

बच्चे खुद को परेशान या अपनी ऊर्जा बर्बाद नहीं करते कि दूसरे उनके बारे में क्या सोचते हैं। इसलिए वे बहुत रचनात्मक और सजग होते हैं। उनमें कोई दिखावा नहीं होता। लेकिन विडंबना ये है कि वह व्यक्ति जो आपको लगता है कि आपकी जज कर रहा है, वो भी असल में चिंतित है कि कोई और उसे जज कर रहा है। इसलिए जब आपको लगे कि आपको आंका जा रहा है, तो अपने आप को हर हाल में याद दिलाएं कि आपको हर हाल में आंका जाएगा ही, तो क्यों ना वो काम करें जो आप करना चाहते हैं? दूसरे क्या सोचेंगे इस सोच का त्याग दें, ये आपको प्रेमपूर्ण और सकारात्मक मानसिकता देगी।

गलतियों से डरे नहीं (Mental Health Tips)

बच्चे साहसी होते हैं, उन्हें कोई डर नहीं है और वे बड़े रिस्क लेने वाले होते हैं। इसलिए वो चलने, दौड़ने, चीजों के साथ खेलने, अजनबियों के साथ बातचीत शुरू करने की कोशिश करते रहते हैं। भले ही वे ये नहीं जानते कि ये उनके लिए कैसे होगा।। हम निश्चित रूप से रिस्क उठाए बिना या कुछ अलग किए बिना सीख नहीं सकते या पूरी तरह से जी नहीं सकते हैं। इसलिए यदि आपके पास कुछ विचार हैं या आप उनके बारे में भीतर से आश्वस्त हैं, तो बहादुर बनें। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप वहीं रहेंगे, जहां आप हैं। लेकिन अगर आप उस पर कुछ काम करते हैं तो आप अपने सपनों का जीवन जीएंगे।

Also Read : Mental Health : बहुत ज्यादा सोचने से दिमागी सेहत हो सकती है खराब

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

घर बैठे शाइनी और स्ट्रेट हेयर के लिए इन मास्क को करें अप्लाई, रूखे-बेजान बाल होंगे हेल्दी -Indianews
MS Dhoni: CSK के लिए एमएस धोनी ने खेली सनसनीखेज पारी, की गेंदबाजों की जमकर धुनाई
Acne Remedies: गर्मियों में एक्ने से हो रहें हैं परेशान, तो अपनी स्किन केयर में इन टिप्स को करें शामिल -Indianews
Lok Sabha Election: 8 हेलिकॉप्टर के सहारे कांग्रेस के स्टार प्रचारक, जानें कैसा चल रहा चुनावी प्रचार
Arti Singh ने अपनी हल्दी सेरेमनी की शेयर की झलकियां, ढोल के साथ दुल्हन के घर पहुंचकर दूल्हे राजा ने दिया सरप्राइज -Indianews
Lok Sabha Elections 2024: रिकॉर्ड संख्या में एनडीए को लोगों…, पहले चरण के बाद पीएम मोदी का पहला ट्वीट
Shakun Shastra: सुबह-सुबह दिख जाता है कबूतर? जानिए यह शुभ होता है या अशुभ