होम / Milk Facial With Raw Milk कच्चे दूध से करें मिल्क फेशियल

Milk Facial With Raw Milk कच्चे दूध से करें मिल्क फेशियल

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : December 11, 2021, 1:43 pm IST

Milk Facial With Raw Milk : दूध का प्रयोग न सिर्फ आपके स्वास्थ्य को दुरुस्त बनाने का कार्य करता है बल्कि इसका प्रयोग आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद साबित होता है। त्वचा के लिए दूध के फायदे की बात करें तो यह त्वचा को प्राकृतिक रूप से एक्सफोलिएट करने और त्वचा की चमक को बढ़ाने का काम करता है।

दूध में कई प्रकार के मिनरल्स, विटामिन और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कि त्वचा को जरूरी पोषण प्रदान करने का कार्य करते हैं। त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आपको समय-समय पर मिल्क फेशियल का प्रयोग अवश्य करना चाहिए।

त्वचा पर मिल्क फेशियल का प्रयोग त्वचा को मॉइस्चराइज करने, स्वस्थ्य बनाने, त्वचा से डेड सेल्स को हटाने, डार्क स्पॉट्स हटाने और त्वचा को जरूरी पोषण प्रदान करने का कार्य करता है। मिल्क फेशियल को घर पर बड़ी आसानी से तैयार किया जा सकता है साथ ही त्वचा पर इसका प्रयोग पूर्णत: सुरक्षित होता है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आसानी से घर पर मिल्क फेशियल कैसे करें।

फेस क्लीनिंग Milk Facial With Raw Milk

सबसे पहले हमें अपनी स्किन को क्लीन करने की जरूरत है। इसके लिए कच्चे दूध में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं और कॉटन डुबाकर चेहरे पर इसे फैलाएं. अब हल्के हाथों से चेहरे की मालिश करें। दस मिनट ऐसे ही रहने दें और फिर साफ पानी से चेहरे को धो दें।

एक्सफोलिएट Milk Facial With Raw Milk

स्किन एक्सफोलिएट करने से त्वचा पर मौजूद मृत कोशिकाएं हट जाती हैं। इसके लिए आप दूध में थोड़ा उरद या किसी भी दाल का पाउडर मिलाएं और पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर हल्के हाथों से लगाएं औेर 5 मिनट स्क्रब करें। स्क्रब के बाद चेहरा साफ कर लें।

फेस पैक लगाएं Milk Facial With Raw Milk

फेस पैक बनाने के लिए आप कच्चे दूध में एक चुटकी हल्दी डाल लें। इन्हें मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह से अप्लाई करें और 10 से 15 मिनट तक के लिए सूखने छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो चेहरा धो लें।

मिल्क फेस टोनर Milk Facial With Raw Milk

आप कच्चे चम्मच दूध और शहद को मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अच्छी तरह चेहरे पर लगाकर मालिश करें। इससे आपकी त्वचा हेल्दी और मॉश्चराइज्ड होगी।

Milk Facial With Raw Milk

READ ALSO : Benefits of Applying Turmeric on the Navel नाभि पर हल्दी लगाने का फायदे

READ ALSO : What Not to Eat After Eating Guava अमरूद खाने के बाद क्या-क्या नहीं खाना चाहिए

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT