होम / Milk Powder Dessert Recipes : घर पर मिठाई बनाने के शौकिन हैं तो ट्राई करें ये

Milk Powder Dessert Recipes : घर पर मिठाई बनाने के शौकिन हैं तो ट्राई करें ये

India News Editor • LAST UPDATED : November 12, 2021, 5:04 pm IST

घर पर मिठाई बनाने के शौकिन हैं तो ट्राई करें ये
(Milk Powder Dessert Recipes)

Milk Powder Dessert Recipes: अगर आप बाजार की मिठाई से ज्यादां घर की बनी चीजों के शौकिन हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसी ही रेसिपीज जो आप कम र्खच करके आसानी से बना सकते हैं। मिल्क पाउडर की ये रेसिपीज बेहद स्वादिष्ट होने के साथ साथ हेल्दी भी होती हैं। आइए देखते हैं कि कैसे इसे बनाया जा सकता है।

पेड़े बनाकर (Milk Powder Dessert Recipes)

सामग्री

पेड़े बनाने के लिए आपको चाहिए मिल्क पाउडर 2 कप, इलायची पाउडर 1/2 चम्मच, घी 1 चम्मच, चीनी 1/3 कप, दूध-1 कप, ड्राई फ्रूट्स-1/2 कप।

विधि

सबसे पहले एक पैन को गैस पर चढाएं और इसमें चम्मच घी डालें। जब घी गर्म हो जाए तो इसमें दूध मिलाएं। अब इसमें मिल्क पाउडर डालें और खूब अच्छे से मिलाएं जिससे इनमें कोई गुठली ना बनें।

इसे तब तक पकाएं जब तक कि ये पक ना जाए। जब ये गाढा हो जाए तो गैस से उतार लें। अब इसमें चीनी और इलायची पाउडर को डालें और अच्छे से फेटें और ठंडा होने के छोड़ दें। जब ठंडा हो जाए तो इससे पेड़े बनाएं और ड्राई फ्रूट्स को पतला पलता काटकर इसे सजा लें।

गुलाब जामुन (Milk Powder Dessert Recipes)

सामग्री

गुलाब जामुन बनाने के लिए आपको चाहिए एक कप मिल्क पाउडर, 3 चम्मच मैदा, आधा चम्मच इलायची पाउडर, आधा कप दूध, आधा कप चीनी, दो चम्मच घी और कुछ ड्राई फ्रूट्स।

विधि

एक पैन को गैस पर चढाएं और गर्म होने पर इसमें घी डालें। जब ये घी गर्म होने लगे तो इसमें दूध डालें। गर्म दूध में मिल्क पाउडर को मिलाकर डालें और गांठ ना होनें दें। जब ये गाढ़ा होने लगे तो गैस को बंद करें। अब इसमें मैदा और इलायची पाउडर डालें और इन्हें मसल मसलकर चिकना करें।

15 मिनट तक इन्हें मसलें और फिर गोलगोल आकार दें। अब पैन में घी भरें और इनमें हल्के आंच पर इन्हें ब्राउन होने तक अच्छे से तलें। दूसरी तरफ एक पैन में पानी और चीनी डालें और इससे एक हल्के तार वाली चाशनी बनाएं। तले हुए गुलाब जामुन को इसमें डालकर छोड़ दें।

नारियल पाक (Milk Powder Dessert Recipes)

सामग्री

इसे बनाने के लिए 1 कप नारियल की भूसी, आधा कप चीनी, आधा कप मिल्क पाउडर, इलायची पाउडर-1/3 चम्मच, घी-1 चम्मच, कुछ ड्राई फ्रूट्स्

विधि

सबसे पहले एक पैन में दो कप पानी और मिल्क पाउडर को डालकर कुछ देर के लिए अच्छे से उबलें। दूध में उबाल आ जाने पर घी और चीनी डालकर लगातार चलाते रहे।

जब ये गाढ़ा हो जाए तो नारियल की भूसी इसमें डालकर कुछ देर चलाकर गैस को बंद करें। इसमें इलायची पाउडर डालकर मिक्स करें और एक बर्तन में निकाल लें। अब इन्हें डायमंड शेप में काट लें और पतला पतला ड्राई फ्रूट्स काटकर सजा लें।

read also: Health Benefits Of Water : पानी में मिलाकर पिएंगे ये चिजें तो मिलेंगे अद्भूत फायदे

read alsoThe Secret of Beauty is Hidden In The Kitchen किचन में छिपा है खूबसूरती का राज, इसका करें इस्तेमाल

Connect With Us : Twitter Facebook

 

(Milk Powder Dessert Recipes)

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT