होम / Multani Mitti Ke Fayade मुल्तानी मिट्टी लगाने के होते हैं ये फायदे

Multani Mitti Ke Fayade मुल्तानी मिट्टी लगाने के होते हैं ये फायदे

Mukta • LAST UPDATED : October 7, 2021, 7:31 am IST

Multani Mitti Ke Fayade  हम सब एक खूबसूरत चहरा चाहते हैं। इसके लिए बहुत सी चीजों का इस्तेमाल भी करते हैंं। ऐसे ही हम मुल्तानी मिट्टी का भी प्रयोग करते हैं। तो वहीं इसका प्रयोग लोग पहले अपने बालों को सुदंर बनाने के लिए भी करते थे। हर किसी ने लगभग यह मिट्टी लगाई भी होगी। लेकिन ज्यादतर लोग मुल्तानी मिट्टी के गुणों के बारे में ठीक से नहीं जानते।

आज हम इसी बारे में बात करेंगें कि मुल्तानी मिट्टी के क्या लाभ है। साथ ही मुल्तानी मिट्टी लगाने का सही तरीका भी बताएंगे। मुल्तानी मिट्टी में मैग्नेशियम, क्वार्ट्ज, सिलिका, लोहा, कैल्शियम, कैल्साइट जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। यह गांव शहर हर जगह आसानी से दुकानों पर मिल जाती है।

त्वचा पर मुल्तानी मिट्टी लगाने के होते हैं ये फायदे (Multani Mitti Ke Fayade )

1. चहरे पर नहीं दिखने देती उम्र प्रभाव (Multani Mitti Ke Fayade )

मुल्तानी मिट्टी चेहरे को टाइट और टोन करने के साथ स्मूद भी बनाती है। बल्कि चेहरे पर तुरंत चमक भी लाती है। यह आपकी त्वचा के रोमछिद्र को खोलकर त्वचा की अशुद्धियों को साफ करता है।

इसके बाद आप जो भी लोशन या क्रीम त्वचा पर लगाएंगे, वो अच्छे से आपकी त्वचा में समा जाएगी। केवल आपकी त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाती है। इससे आपका चेहरा लंबे समय तक तरोताजा लगता है और उम्र का प्रभाव लंबे समय तक चेहरे पर दिखायी नहीं देता।

2. आयली और शुष्क त्वचा के लिए है फायदेमंद (Multani Mitti Ke Fayade )

मुल्तानी मिट्टी न सिर्फ त्वचा की गंदगी को निकालने में मदद कर सकती है, बल्कि तैलीय और शुष्क दोनों प्रकार की त्वचा के लिए तेल उत्पादन को नियमित करने में मदद कर सकती है। मुल्तानी मिट्टी को आॅयली स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।

इसमें गुलाबजल और चंदन पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं और करीब 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। कई बार त्वचा से अत्यधिक तेल निकलने से त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। इसी वजह से कील-मुंहासे होने लगते हैं। ऐसे में मुल्तानी मिट्टी लगाने से त्वचा से निकलने वाला तेल नियंत्रित होगा।

3. कील-मुंहासों के लिए में भी है कारगर (Multani Mitti Ke Fayade)

जिन लोगों के चेहरे पर मुंहासे हैं, उन्हें नीम की पत्तियों को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए। इससे मुंहासे की समस्या दूर होगी और डेड स्किन भी हटेगी। तैलीय त्वचा के कारण कील-मुंहासे हो जाते हैं। ऐसे में मुल्तानी मिट्टी में त्वचा के तेल को सोखने के गुण होते हैं और इससे कील-मुंहासे पर काफी असर पड़ सकता है।

इससे आपकी त्वचा की गंदगी तो बाहर निकलती ही है, साथ ही मुंहासों के फिर से होने की आशंका कम हो जाती है। वहीं, हल्दी में मौजूद एंटीसेप्टिक, एंटीआक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा के लिए फायदेमंद हैं ।

4. ड्राईनेस दूर कर ग्लोइंग स्किन दिलाती है (Multani Mitti Ke Fayade )

स्किन ग्लोइंग नजर आने लगेगी। अगर आप चेहरे की ड्राईनेस दूर करना चाहते हैं तो मुल्तानी मिट्टी में शहद और अंगूर के दाने का रस मिलाकर लगाएं। इससे चेहरे को नमी मिलेगी और ड्राईनेस की समस्या दूर होग। और साथ ही ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए चंदन पाउडर, हल्दी पाउडर और टमाटर के रस में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

5.सनटेन कि समस्या से दिलाती है छुटकारा (Multani Mitti Ke Fayade )

मुल्तानी मिट्टी और नारियल पानी दोनों की तासीर ठंडी होती है। धूप में झुलसी त्वचा से छुटकारा दिलाने में भी मुल्तानी मिट्टी काफी कारगर है। इसे नारियल पानी मिला कर लगाया जाए तो सन टैन की समस्या तेजी से दूर होती है।

जब आप इसको अपनी त्वचा पर लगाते हैं, तो यह आपकी त्वचा को भी आराम दिलाता है। यह आपकी त्वचा को सनटैन से होने वाली जलन, रैशेज या खुजली से राहत दिला सकता है।

मुल्तानी मिट्टी से बालों को होने वाले फायदे (Multani Mitti Ke Fayade )

मुल्तानी मिट्टी तो बालों को फायदा पहुंचाती है। अगर आपके बालों में बहुत रूखापन है और वो बेजान नजर आते हैं तो मुल्तानी मिट्टी में शहद और मेथीदाना का पेस्ट डालकर बालों में स्कैल्प से लेकर नीचे तक लगाएं।

जैतून का तेल और दही बालों को कंडीशन करता है। ये बालों को नुकसान होने से बचाते हैं और उन्हें स्वस्थ रखते हैं। अगर आपके बाल नीचे से दोमुंहे हो गए हैं तो मुल्तानी मिट्टी का पैक लगाने से बाल ठीक हो जाते हैं. आप मुल्तानी मिट्टी को दही और शहद मिलाकर भी लगा सकती हैं।

(Multani Mitti Ke Fayade)

 

Read also: Health Tips हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

 

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
BSF Recruitment 2024 Notification: BSF में ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका, तुरंत करें आवेदन, निकली बंपर भर्ती- Indianews
Iraq: इराक में आतंकवाद के 11 दोषियों को दी गई फांसी, पर क्यों एमनेस्टी इंटरनेशनल ने की निंदा?- Indianews
ADVERTISEMENT