Saturday, November 27, 2021
HomeHealth TipsMustard Oil Is Beneficial बहुत गुणकारी है सरसों का तेल, इन्हें भी...

Mustard Oil Is Beneficial बहुत गुणकारी है सरसों का तेल, इन्हें भी आजमाएं

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Mustard Oil Is Beneficial: सरसों के तेल से शरीर के कुछ हिस्सों पर मालिश जरूर करनी चाहिए। इसके बाद आपको कई कमाल के फायदे मिलेंगे। आईए इस आर्टिकल में जानते हैं कि शरीर के किन हिस्सों पर सरसों का तेल इस्तेमाल किया जा सकता है और इसके फायदे क्या हैं?

सरसों के तेल में विटामिन ई होता है, जो चेहरे की स्किन को मुलायम और जवान बनाने में मदद करता है। इसके साथ ही सरसों के तेल से दाग-धब्बों को हल्का भी किया जा सकता है। इसके लिए फेस पैक में सरसों का तेल मिलाया जा सकता है या फिर इसकी कुछ बूंदें लेकर चेहरे पर मसाज की जा सकती है।

दांत के दर्द में उपयोगी (Mustard Oil Is Beneficial)

बहुत कम लोग जानते होंगे, लेकिन दांतों पर सरसों का तेल लगाने से कई फायदे मिलते हैं। सरसों के तेल का इस्तेमाल ना सिर्फ दांतों और मसूड़ों को मजबूत बनाता है, बल्कि पीले दांतों को साफ भी करता है।

आप रोजाना एक चुटकी सेंधा नमक, कुछ बूंद सरसों का तेल और एक चुटकी हल्दी को मिलाकर उंगली से दांत और मसूड़ों पर रब करें। मसाज के बाद कुछ मिनट बाद मुंह बंद रखें और फिर गुनगुने पानी से मुंह धो लें।

बालों के लिए है गुणकारी (Mustard Oil Is Beneficial)

बालों में सरसों का तेल लगाकर हेयर कंडीशनिंग की जा सकती है। इसके अलावा सिर में सरसों के तेल की मालिश से डैंड्रफ को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है और बाल मजबूत होते हैं। आप स्कैल्प व बालों में सीधा सरसों का तेल लगा सकते हैं या फिर इसे हेयर मास्क में भी शामिल कर सकते हैं।

सूजन को भी करता है कम (Mustard Oil Is Beneficial)

अगर चोट के कारण शरीर के किसी हिस्से पर सूजन या दर्द हो रहा है, तो आप सरसों के तेल से दर्द व सूजन को कम कर सकते हैं। इसमें दर्द को कम करने वाले तत्व और सूजन को कम करने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं। आप इसके लिए सरसों का तेल गुनगुना करके मालिश कर सकते हैं।

हाथ-पैर और अन्य अंगों में भी फायदेमंद (Mustard Oil Is Beneficial)

उत्तर भारत में सर्दियों में स्किन ड्राई हो जाती है, जिसके कारण खुजली और दरार पड़ने लगती है। लेकिन आप नहाने से पहले शरीर पर थोड़ा सरसों का तेल लगाकर स्किन को मॉश्चराइज कर सकते हैं। सरसों का तेल नैचुरल मॉश्चराइजर का काम करता है।

अगर आप स्किन के किसी भी हिस्से पर सरसों का तेल लगा रहे हैं, तो धूप में ना जाएं। क्योंकि, धूप के संपर्क में आने से सरसों का तेल स्किन में मेलानिन का उत्पादन बढ़ा देता है। जिससे स्किन डार्क हो जाती है।

Read more : How To Make Sugar Icing At Home घर पर कैसे बनाएं शुगर आइसिंग, और शक्कर से जुड़े आसान ट्रिक्स

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE