होम / Natural Antibiotic : आपकी रसोई औषधियों का खजाना

Natural Antibiotic : आपकी रसोई औषधियों का खजाना

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : January 25, 2022, 2:04 pm IST

Natural Antibiotic

जब भी हम डॉक्टर के पास जाते है किसी बीमारी के इलाज के लिए जाते हैं, तो तब डॉक्टर अनुसार दी जाने वाली दवाइयों में एंटीबायोटिक्स भी जरूर होती हैं। एंटीबायोटिक्स दवाई का काम शरीर में किसी तरह के इन्फेक्शन को फैलाने रोकना होता है। आजकल लोग सिर दर्द, खांसी, बुखार, जुकाम आदि हर बीमारी में बार-बार एंटीबायोटिक्स दवाई लेते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ज्यादा मात्रा में एंटीबायोटिक्स दवाई को लेना आपके शरीर को काफी नुकसान पहुँचता है।

हर बार एंटीबायोटिक्स दवाई लेने से आपका शरीर इन दवाइयों का आदी हो जाता है और इन दवाइयों का असर कम हो जाता है। जिसके कारण आपका शरीर होने वाली बीमारियो से लड़ने में भी बेअसर हो जाता हैं। ऐसे में आप प्राकृतिक तरीकों से अपने शरीर को अंदर से मजबूत बनाने और बीमारियो से लड़ने के लिए आपकी रसोई में ही कुछ ऐसी चीजें मौजूद हैं, जिन चीजों के कोई नुकसान भी नहीं है। तो चलिए पता करते हैं घर में मौजूद कौन सी चीजें प्राकृतिक एंटीबायोटिक्स है।(Natural Antibiotic)

READ ALSO : Simple Home Remedies For Health : कुछ तरीकों से आपकी सेहत बिल्कुल ठीक रहे सकती हैं, जाने क्या है

1. अदरक में औषधि के गुण

अदरक को खाना एक बेहतरीन प्राकृतिक एंटीबायोटिक के रूप में किया जाता है। अदरक के औषधीय गुणों का कारण इसमें मौजूद जिंजरोल नामक तत्व है। सर्दी-खांसी होने पर अदरक को भूनकर खाया जा सकता है। इसके सेवन से सर्दी-खांसी में आराम मिलता है। अपने खाने तथा चाय में अदरक का इस्तेमाल करके मांसपेशियों के दर्द को कम करने में भी मदद मिलती है।(Natural Antibiotic)

2. शहद का सेवन

बीमारियो को रोकने के लिए तथा घाव को जल्दी भरने वाले हीलिंग गुण के कारण शहद को भी एक प्राकृतिक घरेलू एंटीबायोटिक कहते है। इसके लिए आप रोजाना एक चम्मच शहद का सेवन कर सकते हैं। चीनी का खाने से जो नुकसान होते है उसे बचने के लिए शहद को एक अपनी खाने में शामिल कर सकते है।

3.अजवाइन गुणों से भरपूर

अजवाइन का सेवन करने के लिए आप अपने सलाद और सूप पर अजवनाइन छिड़क कर खा सकते हैं और अपने हर रोज के भोजन को अजवाइन के तेल में बना सकते हैं। आप अजवाइन के सेवन से भी कई प्रकार की बीमारियो और वायरस से बच सकते हैं।(Natural Antibiotic)

4.लहसुन का सेवन

अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए भोजन में लहसुन को शामिल करना काफी लाभदायक होता है। इस लाभकारी औषधि का सेवन आप 3-4 कच्ची लहसुन की कलियों को हर रोज चबाकर भी कर सकते हैं। इस औषधि से आपके शरीर को बैड बैक्टीरिया खत्म करने में सहायता मिलती है।

5.लौंग का उपयोग

लौंग का इस्तेमाल सदियों में दांत की समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है। लौंग बैक्टीरिया से लड़ने के लिए भी जाना जाता है। इसलिए इसे एक प्राकृतिक एंटी-बायोटिक माना जाता है।

Natural Antibiotic

READ ALSO : Home Remedies To Stop Hiccups : हिचकी के कुछ कारण और हिचकी रोकने के उपाय

READ ALSO : How To Protect To Omicron : नए वेरिएंट ओमीक्रॉन से खुद की रक्षा कैसे करे

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें