होम / Navratri 2021 Fasting Tips गर्भवती महिलाएं व्रत के दौरान कैसे रखें अपनी सेहत का ध्यान

Navratri 2021 Fasting Tips गर्भवती महिलाएं व्रत के दौरान कैसे रखें अपनी सेहत का ध्यान

India News Editor • LAST UPDATED : October 6, 2021, 3:51 pm IST
Navratri 2021 Fasting Tips: अधिकतर भक्त नवरात्रों के दौरान नौ दिन का उपवास रखते हैं। परन्तु गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपनी सेहत को लेकर सावधान रहना चाहिए। आइए बताते हैं आपके काम आने वाली कुछ खास बातें मां दुर्गा की पूजा करने के लिए नवरात्रों का त्यौहार मनाया जाता है। इस दौरान मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए क्तजन मां दुर्गा के पूरे नौ दिनों का उपवास रखते हैं।

Garbhvati Mahilayein Kaise Rakhein Navratri Vrat Tips (Navratri 2021 Fasting Tips)

गर्भवती महिलाओं को व्रत रखने के दौरान कुछ खास बातों ध्यान रखना चाहिए। हिंदु धर्म के लोग मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए चैत्र नवरात्रों के व्रत की बड़े उत्साह से तैयारी में लगे हुए हैं। नवरात्रों का त्यौहार मां देवी दुर्गा व उनके 9 अवतारों की 9  दिनों तक पूजा अर्चना करने के लिए मनाया जाता है।

Know How to Keep Navaratri Fast in Pregnancy

इन शुभ नौ दिनों को चिह्नित करने के लिए भक्त देवी मां का आशीर्वाद पाने के लिए नौ दिनों का उपवास रखते हैं। जबकि नौ दिनों का उपवास कोई भी भक्त द्वारा रख सकता है। लेकिन इस दौरान गर्भवतियों को बहुत ही सावधान रहना चाहिए यह ध्यान में रखना चाहिए हक आपके गर्भ में एक भ्रूण भी है जिसे भोजन के माध्यम से जरूरी पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। गर्भवती महिलाएं अपने शरीर को तरल पदार्थों से अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें।

गर्भवतियों के लिए नवरात्रि के दौरान व्रत रखने के टिप्स (Navratri 2021 Fasting Tips)

  • गर्भवती महिलाएं व्रत के दौरान अपने शरीर को पानी तथा अन्य तरल पदार्थों से भी अच्छी तरह हाइड्रेटेड रखें। इससे आपको आवश्यक पोषक तत्व प्रदान होंगे।
  • नारियल पानी, छाछ, मिल्कशेक या दूध और सब्जियां स्मूदी पर ज्यादा ध्यान दें। अपने शरीर को भोजन से वंचित न रखें।
  • एक स्वस्थ आहार खाना सुनिश्चित करें जिसमें बहुत सारे ताजे फल, हरी सब्जियां, दही या रायता शामिल हों।
  • थोड़े-थोड़े समय बाद कुछ ना कुछ खाते रहें, जिससे आपका पेट खाली न हो। नमक के अधिक सेवन करने से बचें। यहां तक कि अगर आप सेंधा नमक भी सीमित मात्रा में खाएं।
  • उपवास के दौरान भूखे न रहें। भूखे रहने से आपके गर्भ में पल रहे भ्रूण को नुकसान हो सकता है। भूख कमजोरी, अम्लता और सिरदर्द का कारण बन सकती है जो बच्चे पर असर डाल सकती है। थकान या कमजोरी के किसी भी संकेत को अनदेखा न करें।
  • आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता आपकी और आपके बच्चे की सेहत होनी चाहिए।

Also Read : Water Fasting: क्या है वाटर फास्टिंग के फायदे और नुकसान

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें