Monday, December 6, 2021
HomeHealth TipsNeem is Very Beneficial for the Body शरीर के लिए बेहद गुणकारी...

Neem is Very Beneficial for the Body शरीर के लिए बेहद गुणकारी है नीम

Neem is Very Beneficial for the Body नीम के औषधीय गुणों के बारे में कौन नहीं जानता है। इसके फल से लेकर बीज, तेल, पत्तियां, जड़ और छाल, ये सारी चीजें स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद मानी जाती हैं। नीम की पत्तियों का स्वाद भले ही कड़वा होता हैं। लेकिन ये आपकी सेहत के लिए कई तरह से लाभकारी हैं।

आयुर्वेद में तो सैकड़ों सालों से इसका उपयोग होता आ रहा है। थकान से लेकर खांसी, बुखार, भूख न लगना, संक्रमण आदि समस्याओं को दूर करने के साथ ही नीम कफ, उल्टी, त्वचा रोग, नेत्र विकार जैसी समस्याओं में फायदेमंद होता है।

Neem is Very Beneficial for the Body शरीर के लिए बेहद गुणकारी है नीम

  • डायबिटीज के मरीजों के लिए भी नीम काफी फायदेमंद है। इसमें ग्लाइकोसाइड्स और एंटी वायरल गुण मौजूद होते हैं जो ग्लूकोज लेवल नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। इसके लिए रोजाना नीम की पत्तियों का सेवन करें। अगर आप नीम की पत्तियां खा नहीं सकते तो इसकी पत्तियों का ताजा रस निकाल कर पिएं।
  • नीम के पत्तियों का इस्तेमाल बालों के लिए एक नेचुरल कंडीशनर का काम करता है। इसकी पत्तियों को पीसकर बालों में लगाने से बालों का गिरना कम होता है और डैंड्रफ की समस्या भी दूर होती है। इसके लिए नीम की पत्तियों को पीसकर बालों में लगाएं और एक घंटे बाद सिर धो लें।
  • नीम के पत्तों का स्वाद कड़वा होता है इसलिए लोग इसका सेवन नहीं कर पाते हैं। रोजाना सुबह खाली पेट नीम के पत्तों को चबाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और खून भी साफ होता है। इससे कई तरह के स्वास्थ्य विकारों में लाभ होता है।
  • जलने पर भी नीम की पत्तियों का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसकी पत्तियों में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो घाव को जल्दी भरने में मदद करते हैं। नीम की पत्तियों को पीसकर जले हुए हिस्से पर लगाने से जलन और दर्द से जल्द राहत मिलती है।
  • स्किन संबंधी रोगों में नीम रामबाण इलाज है। दाद, खाज, खुजली या फिर अन्य तरह के त्वचा रोगों को दूर करने में नीम की पत्तियां बहुत फायदेमंद हैं। इसके लिए आप प्रभावित हिस्से पर नीम का तेल लगाकर मालिश कर सकते हैं या नहाने के पानी में नीम की पत्तियों को मिलाकर नहाएँ।
  • पथरी रोग में भी नीम की पत्तियों का इस्तेमाल प्रभावी है। यदि आपको गुर्दे में पथरी है तो नीम की पत्तियों को सुखा लें और फिर इसे भूनकर इसकी राख बना लें। रोजाना इसकी दो से तीन ग्राम मात्रा गुनगुने पानी के साथ लें। इससे पथरी गलने लगती है और ये पथरी को बाहर निकालने में मदद करता है।

Read Also : How to make Daliya सर्दियों में बनाएं अलग तरह से पौष्टिक दलिया

Read Also : Chandra Grahan In November 2021 ग्रह परिवर्तनों और चंद्र ग्रहण से भरपूर है नवंबर मास

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE