होम / Orange Peel Health Benefits : संतरे खाएं तो छिलके न फेंके क्योंकि ये कई रोगों की ये जबरदस्त दवा 

Orange Peel Health Benefits : संतरे खाएं तो छिलके न फेंके क्योंकि ये कई रोगों की ये जबरदस्त दवा 

India News Editor • LAST UPDATED : October 31, 2021, 2:54 pm IST

Orange Peel Health Benefits 

नेचुरोपैथ कौशल

Orange Peel Health Benefits : जब हम संतरे को खाते हैं तो सामान्यत: हम उसके छिलके को फेंक देते हैं या उसके छिलके का उपयोग एक दूसरे की आंखों में डालने व रुलाने के लिए मस्ती में करते हैं जो एक तरह से एक उपयोगी चीज का नुकसान करना ही कहलाएगा।
जी हां आपको ये सुनकर आश्चर्य जरूर हो रहा होगा लेकिन यह सच है। संतरे का छिलका इतना उपयोगी है कि जब इसके गुण जान जाएंगे तो कभी इसके छिलके फेंकना नहीं चाहेंगे।

Also Read : Beneficial Chocolate Porridge For Children

बालों को खूबसूरत बनाता है (Orange Peel Health Benefits)

अगर आपके बाल एकदम रफ और बेजान दिखाई देते हैं तो संतरे के छिलके आपके लिए वरदान साबित हो सकते हैं। संतरे के छिलकों को पीसकर बालों में लगाकर कुछ देर रखें और फिर बाल धो लें। बाल चमकीले और मुलायम हो जाएंगे। संतरे के छिलकों को पीस कर उसमे गुलाब जल मिलाकर चहरे पर लगाने से दाग व धब्बे मिटते हैं।

स्किन को ग्लोइंग बनाते हैं (Orange Peel Health Benefits)

संतरे के छिलके में क्लीजिंग, एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो कि पिंपल और एक्ने से लडऩे में सहायक होते हैं। संतरे के छिलके को सुखाकर पीसकर उसे दही मिलाकर स्किन पर लगाने से स्किन ग्लोइंग व स्मूथ बनती है। संतरे के छिलकों को बेसन में मिलाकर लगाना ऑइली स्किन वालों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होता है और पिंपल्स को खत्म कर देता है।

Also Read :सेब के सिरके के अदभुत उपयोग

कोलेस्टॉल के रोगियों के लिए फायदेमंद है (Orange Peel Health Benefits)

एक अध्ययन के अनुसार यदि किसी व्यक्ति को कोलेस्ट्रॉल की प्रॉब्लम हो तो ऐसे में संतरे के छिलके उपयोगी साबित हो सकते हैं। संतरे के छिलको में ऐसा गुण पाया जाता है जिससे उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर है जो मोटापे से ग्रस्त व्यक्तियों को फायदा हो सकता है। साथ ही ये कैंसर व हड्डियों की कमजोरी जैसी समस्याओं में भी विशेष रूप से लाभदायक है।

पाचन शक्ति बढ़ाता है

इसके छिलके में पाचनशक्ति बढ़ाने की क्षमता होती है। यह पाचन में सुधार, गैस, उल्टी, हार्ट बर्न और अम्लीय डकार को दूर करने में मदद करता है। यह भूख बढाता है और मतली से राहत दिलाने का काम करता है साथ ही संतरे का छिलका कृमि का नाश करने वाला व बुखार को मिटाने वाला भी होता है। इसलिए इन सभी रोगों के रोगियों को संतरे का छिलका पीसकर खिलाने पर फायदा होता है।

Also Read : JioPhone Next Launch : दिवाली से बिक्री स्टार्ट , जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन

अनिद्रा की समस्या को दूर करता है

नारंगी के छिलके में एक विशेष प्रकार की गंध वाला तेल पाया जाता है। जी हां नारंगी के छिलके में एक विशेष प्रकार की गंध वाला तेल पाया जाता है। इस तेल का उपयोग तंत्रिकाओं को शांत करने व गहरी नींद के लिए किया जाता है। नहाने के पानी में इसका दो से तीन बूंद तेल डालिए और फिर देखिए कितनी मीठी नींद आती है।

Also Read : क्लियरट्रिप में हिस्सेदारी खरीदेगें गौतम अड़ानी

Connect With Us: Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें