होम / Papaya Seeds Are Beneficial पपीते के साथ-साथ पपीते के बीज भी है फायदेमंद

Papaya Seeds Are Beneficial पपीते के साथ-साथ पपीते के बीज भी है फायदेमंद

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : December 25, 2021, 5:11 pm IST

Papaya Seeds Are Beneficial : सेहत के लिए पपीता तो काफी फायदेमंद होता ही है, लेकिन पपीते से निकलने वाले पपीते के बीजों के भी अनेको फायदे होते है। पपीते के बीज गुणों से भरपूर होता है। पपीते के बीज दिखने में काली मिर्च के दानों की तरह होते है। ज्यादातर लोग पपीते के बीजों को बेकार समझकर फेंक देते हैं।

पपीते के बीजों में औषधीय गुण मौजूद होते है। पपीता एक ऐसा फल है जो कि आसानी से मिल जाता है। पपीते के बीजों में भरपूर मात्र में पोषक तत्व पाए जाते हैं। आज हम पपीते के बीजों के फायदे के बारे में विस्तार से जानते हैं।

पपीते के बीज के फायदे Papaya Seeds Are Beneficial

पाचन तंत्र को स्ट्रोग बनाएं Papaya Seeds Are Beneficial

जिस तरह पपीता पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद होता है उसी तरह पपीते के बीज भी डाइजेशन को दुरुस्त करने में मदद करते हैं। पाचन से जु़ड़ी समस्याओं में आप पपीता बीजों को अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं। पपीते के बीज पेट के कीड़ों से राहत दिलाने के साथ ही पाचन को बढ़ावा देने के उपाय के तौर पर भी मददगार हो सकते हैं।

लिवर को सुरक्षा दे Papaya Seeds Are Beneficial

पपीते के बीज हमारे लिवर के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। कुछ केसेस में पपीते के बीज लिवर को सुरक्षा प्रदान करने के उपाय के तौर पर भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं। पपीते के बीजों को किसी भी तरह से लिया जा सकता है। इसे बारीक पीसकर पाउडर बनाकर भी खाया जा सकता है। पपीते के बीजों में लिवर को सुरक्षा देने वाले प्रभाव मौजूद होता है। इस प्रभाव के कारण यह लिवर स्वास्थ्य को बनाए रखने में मददगार साबित हो सकते हैं।

अनचाही प्रेगनेंसी से बचाएं Papaya Seeds Are Beneficial

पपीते के बीज अनचाही प्रेगनेंसी से बचाने का काम करता है। यदि आप प्रेगनेंसी नहीं चाहते हैं और इससे बचने के लिए दवा भी नहीं खाना चाहते हैं तो पपीते के बीज एक अच्छा और हेल्दी विकल्प हो सकते हैं। हालांकि इसे लेने से पहले किसी एक्सपर्ट से सलाह लेना आवश्यक है।

किडनी को हेल्दी रखें Papaya Seeds Are Beneficial

किड़नी की सेहत को लेकर अगर आपको चिंता है तो पपीते के बीज इसके लिए काम आ सकते हैं। यह किडनियों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। किडनी को दुरुस्त रखने के लिए पपीते के 7 बीजों को दिन में 7 बार लेने की सलाह दी जाती है। इन्हें चबाकर भी खाया जा सकता है।

बॉडी फै़ट को बर्न करें Papaya Seeds Are Beneficial

पपीते के बीजों को वजन कम करने के लिए का उपयोग किया जाता है। वजन को कम करने के उपाय के तौर पर पपीते के बीज सहायक हो सकते हैं। पपीते के बीज बॉडी फै़ट को बर्न करने में मदद करते हैं।

ब्लड सेल्स बढ़ाने में मदद करें Papaya Seeds Are Beneficial

पपीते के बीज का सेवन करने से डेंगू बुखार में भी आराम मिलता है। अगर किसी को डेंगू हो जाए और वह पपीते के बीजों का सेवन करे तो उसके ब्लड सेल्स में तेजी से इजाफा होता है।

कैंसर में राहत दें Papaya Seeds Are Beneficial

पपीते के बीज में फ्लेवोनोइड तत्व पाए जाते हैं, जो कीमो-प्रिवेंटिव (कैंसर से बचाव करने वाला) प्रभाव प्रदर्शित करते हैं। कैंसर से पीड़ित व्यक्तियों के लिए भी पपीते के बीज उपयोगी साबित हो सकते हैं। कैंसर के जोखिम को कम करने में पपीते के बीज कुछ हद तक सहायक हो सकते हैं।

सर्दी और खांसी में फायदेमंद Papaya Seeds Are Beneficial

सर्दी और खांसी की समस्या होने पर पपीता के बीज के फायदेमंद साबित होता हैं। पपीता शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़कर सर्दी और खांसी में आराम दिला सकता है। पपीते के बीज सर्दी और खांसी समस्या में प्रभावी साबित हो सकते हैं।

कई बिमारियों से जुड़ी सूजन को कम करें Papaya Seeds Are Beneficial

पपीते के बीज में अन्य औषधीय गुणों के साथ ही सूजन को कम करने वाले गुण भी पाए जाते है। पपीता के बीज के फायदे त्वचा से संबंधित सूजन को कम करते हैं। पपीता के बीज गठिया, जोड़ों के दर्द, गाउट और अस्थमा जैसी बिमारियों से जुड़ी सूजन को कम करने में मदद करते हैं। यदि आप गठिया या गाउट के कारण सूजन से पीड़ित हैं तो कम से कम 1 चम्मच पपीते के बीज का रोजाना सेवन करें।

पपीता का बीज कितना मात्रा में खाने चाहिए Papaya Seeds Are Beneficial

आप इसके बीज का प्रतिदिन 1 से 2 चम्मच सेवन कर सकते हैं। दरअसल आपको इसके बीज की पहले छोटी मात्रा लेना शुरू करें फिर धीरे धीरे 2 चमचा तक बढ़ें। इसको खाने का सबसे आसान तरीका है की फल के साथ ही इसे खा लें।

Papaya Seeds Are Beneficial

READ ALSO : Benefits Of Pomegranate Peel Tea अनार के छिलके की बनी चाय कैसे स्वस्थ के लिए फायदेमंद

READ ALSO : Benefits of Black Raisins काली किशमिश के हैरान कर देने वाले फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Elections 2024: 44% मौजूदा सांसदों पर आपराधिक केस, 5% अरबपति, क्या कहती है ADR रिपोर्ट
R Madhavan ने रहना है तेरे दिल में की शूटिंग से खास यादें की शेयर, पत्नी को लेकर सुनाया स्पेशल किस्सा
Bill Gates and PM Modi Interaction: बिल गेट्स और पीएम मोदी की खास मुलाकात, नीलगिरि चाय और पश्मीना के साथ दिया ये तोहफा
J&K Avalanche: जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग में भारी हिमस्खलन, कई लोग घायल
Arvind Kejriwal Arrest: सीएम केजरीवाल के गिरफ्तारी के विरोध में महारैली का आयोजन, विपक्ष के ये नेता होंगे शामिल, देखें लिस्ट
IPL 2024: ‘साक्षी भाभी के बाद, मैं ही अकेला शख्स हूं…, रवींद्र जड़ेजा ने मंच पर धोनी से किया मजाक
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार की मौत के बाद, चंद्रशेखर को है आज़म ख़ान की चिंता, सरकार से की ये मांग
ADVERTISEMENT