होम / Pineapple is Good for Health सेहत के लिए गुणकारी है अनानास

Pineapple is Good for Health सेहत के लिए गुणकारी है अनानास

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 18, 2021, 1:41 pm IST

इंडिया न्यूज।

Pineapple is Good for Health : औषधीय गुणों की खान कहा जाना वाला पाइन एप्पल यानि अनानास एक तरह का खट्टा-मीठा और रसीलेदार फल होता है। यह बाहर से दिखने में कांटेदार और अन्दर से पीले रंग का थोड़ा कड़क होता है। यह सेहत के लिए बहुत गुणकारी होता है।

READ ALSO : How to Make Health From Basi Roti बासी रोटी से कैसे बनेगी सेहत

अनानास एंटी-आक्सीडेंट्स, कैल्शियम, फाइबर विटामिन सी और कई जरूरी तत्वों से भरपूर होता है। जो सेहत के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। अनानास में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई समस्याओं से दूर रखने में मदद करते हैं। तो चलिए जानते हैं अनानास खाने के फायदे और नुकसान के बारे में।

READ ALSO : Diseases of the Body Recognized by Eyes आंखों से पहचाने शरीर के रोग

हार्ट हेल्थ Pineapple is Good for Health

दिल इंसान का एक ऐसा हिस्सा है जिसे स्वस्थ रखना और जिस्म के हिस्सों से ज्यादा जरूरी होता है, और अनानास यही काम करता है। जानवरों पर की गई एक रिसर्च में देखा गया कि अनानास हार्ट को हेल्थी रखने में मदद करता है साथ ही ब्लड क्लौटिंग जैसी दिक्कत से भी निजात पाने में लाभकारी होता है।

READ ALSO : Good and Bad Dreams शुभ और अशुभ सपने

पाचन क्रिया Pineapple is Good for Health

अनानास खाने से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है। इस फल में ब्रोमिलेन नाम का एक एन्जाइम पाया जाता है जो प्रोटीन डाइजेस्ट करने में मदद करता है। एक रिसर्च में देखा गया कि जो लोग खाने को सही से डाइजेस्ट नहीं कर पा रहे थे उन्हें ब्रोमिलेन देने के बाद उनकी पाचन क्रिया बेहतर हुई।

READ ALSO : Prostate Cancer is a Dangerous Disease खतरनाक बीमारी है प्रोस्टेट कैंसर

READ ALSO : Home Remedies Will Cure Back Pain घरेलू उपायों से कमर दर्द होगा छूमंतर

इम्यूनिटी Pineapple is Good for Health

अनानास में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे विटामिन सी, विटामिन बी 6, फोलेट, कॉपर, थायमिन, मैगनीशियम आदि। विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत करता है और बीमारियों से लड़ने में हमारे शरीर की मदद करता है।

READ ALSO : Rice Face Pack will Work as Skin Whitening स्किन व्हाइटनिंग का काम करेगा चावल का फेस पैक

अर्थराइटिस Pineapple is Good for Health

भारत में अर्थराइटिस काफी मामले सुनने को मिलते हैं। यह खासकर एक उम्र के बाद लोगों में देखने को मिलता है। आपको जानकर हैरानी होगी की अनानास अर्थराइटिस पेशेंट्स के लिए मुफीद है। इस फल में कई एंटीआॅक्सिडेंट पाए जाते हैं जो दर्द को कम करते हैं साथ ही अर्थराइटिस की सूजन को भी घटाते हैं।

READ ALSO : Desi Ghee is Rich in Nutrients पोषक तत्वों से भरपूर है देसी घी

कैंसर से बचाव Pineapple is Good for Health

अनानास कैंसर जैसी बीमारी के खतरे को कम करता है। रिसर्च में देखा गया कि अनानास में पाए जाने वाले कंपाउंड्स कैंसर के रिस्क को कम कर देते हैं। अनानास में पाए जाने वाले ब्रोमिलेन पर की गई एक रिसर्च में पाया गया कि यह कैंसर से लडने में मदद करता है।

Pineapple is Good for Health

READ ALSO : Home Remedies for Peeling Boiled Eggs उबले अंडे के छिलके उतारने के घरेलू नुस्खे

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें